Advertisement

कर्नाटक में कुमारस्वामी मंत्रिमंडल में 25 मंत्री शामिल, यूपी से बाहर पहली बार बना बसपा का मंत्री

कर्नाटक की एचडी कुमारस्वामी मंत्रिमंडल में बुधवार को 25 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। जिन मंत्रियों को...
कर्नाटक में कुमारस्वामी मंत्रिमंडल में 25 मंत्री शामिल, यूपी से बाहर पहली बार बना बसपा का मंत्री

कर्नाटक की एचडी कुमारस्वामी मंत्रिमंडल में बुधवार को 25 मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। जिन मंत्रियों को शपथ दिलाई गई उनमें कांग्रेस के 14, जेडीएस के नौ, बीएसपी और केपीजेपी के एक-एक मंत्री शामिल हैं। इन्हें राज्पाल वजुभाई वाला ने राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। यह पहला मौका है जब उत्तर प्रदेश से बाहर बसपा के किसी मंत्री ने शपथ ली है। इसके साथ ही अब कुमारस्वामी मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्या 27 हो गई है।

शपथ ग्रहण समारोह के बाद उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर बताया कि एक-दो दिनों में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया जाएगा। इस बात को लेकर बातचीत शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार साझा सरकार है और यह सभी वादों को पूरा करेगी। हम इस सरकार को पांच साल तक चलाएंगे।

पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस प्रमुख एचडी देवगौड़ा के बेटे एचडी रेवन्ना और कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार को भी मंत्रिमंडल में जगह दी गई है। इसके साथ ही जेडीएस के कोटे से जीटी देवेगौड़ा को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। जीटी देवेगौड़ा ने ही राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को चामुंडेश्वरी सीट से हराया है। कांग्रेस विधान पार्षद जयमाला को भी मंत्री बनाया गया है। वह एकमात्र महिला हैं जिन्हें मंत्रिमंडल में जगह मिली है। बसपा के एकमात्र विधायक एन महेश को भी मंत्री बनाया गया है।

गठबंधन में हुए समझौते के तहत कांग्रेस के 22 और जेडीएस के 12 के 12 मंत्री बनने हैं। बुधवार के कैबिनेट विस्तार के बाद से कुमारस्वामी मंत्रिमंडल में शामिल मंत्रियों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है। इसका अर्थ है कि अभी भी इसमें सात और मंत्रियों को शामिल किया जाना है। कुमारस्वामी ने बतौर मुख्यमंत्री और जी परमेश्वर ने बतौर उप-मुख्यमंत्री 23 मई को शपथ ली थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad