Advertisement

कर्नाटक हिजाब विवाद: कल फिर से खुलेंगे हाई स्कूल, सीएम बोम्मई शांति को लेकर आश्वस्त

हिजाब विवाद के कारण राज्य भर में 10वीं कक्षा तक के हाई स्कूल फिर से खुलने से एक दिन पहले कर्नाटक के...
कर्नाटक हिजाब विवाद: कल फिर से खुलेंगे हाई स्कूल, सीएम बोम्मई शांति को लेकर आश्वस्त

हिजाब विवाद के कारण राज्य भर में 10वीं कक्षा तक के हाई स्कूल फिर से खुलने से एक दिन पहले कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने रविवार को विश्वास व्यक्त किया कि शांति और सामान्य स्थिति बनी रहेगी। उन्होंने यह भी कहा कि प्री-यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेजों को फिर से खोलने के संबंध में स्थिति का आकलन करने के बाद निर्णय लिया जाएगा।


बोम्मई ने कहा, "कक्षा 10 तक के हाई स्कूल कल फिर से खुलेंगे, पहले से ही उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक और सभी जिलों के लोक शिक्षण उप निदेशक को सौहार्दपूर्ण माहौल बनाए रखने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण स्कूलों में माता-पिता और शिक्षकों को शामिल करते हुए शांति बैठकें करने के लिए कहा गया है। मैं विश्वास है कि स्कूल शांतिपूर्वक काम करेंगे।"

यहां पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने शिक्षा मंत्रियों से कहा है कि वे प्री-यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेजों को फिर से खोलने के संबंध में स्थिति की जांच कर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करें, मूल्यांकन के आधार पर एक बैठक आयोजित की जाएगी और निर्णय लिया जाएगा।

सरकार ने शुक्रवार को कहा था कि हिजाब विवाद के मद्देनजर उच्च शिक्षा विभाग और कॉलेजिएट और तकनीकी शिक्षा विभाग (डीसीटीई) के तहत आने वाले कॉलेजों के लिए घोषित अवकाश को 16 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है।

हिजाब विवाद के पीछे कुछ संगठनों और विदेशी हाथों की संलिप्तता के बारे में रिपोर्टों के बारे में, मुख्यमंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा, "मीडिया और सोशल मीडिया में इस तरह की रिपोर्टों को हमारे जांच अधिकारी नोट कर रहे हैं, जो उनके बारे में जानकारी भी एकत्र कर रहे हैं। "

उन्होंने कहा, "मेरे सामने क्या है, और मेरा पहला कर्तव्य है कि स्कूल और कॉलेज सामान्य कामकाज पर लौट आएं, और छात्रों को शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण माहौल में अध्ययन करना चाहिए और मार्च-अप्रैल तक होने वाली परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए।"

बता दें कि कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों में हिजाब के खिलाफ और विरोध तेज हो गया और कुछ स्थानों पर हिंसक हो गया, सरकार ने 9 फरवरी से राज्य के सभी हाई स्कूलों और कॉलेजों में तीन दिनों के लिए अवकाश घोषित कर दिया।

अदालत के आदेश के बाद, सरकार ने 10 फरवरी को हाई स्कूल के छात्रों के लिए 14 फरवरी से कक्षा 10 तक और उसके बाद प्री-यूनिवर्सिटी और डिग्री कॉलेजों के लिए कक्षाएं फिर से शुरू करने का फैसला किया था। कर्नाटक उच्च न्यायालय ने अपने अंतरिम आदेश में हिजाब विवाद से संबंधित सभी याचिकाओं पर विचार लंबित रखते हुए, पहले राज्य सरकार से शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का अनुरोध किया था और सभी छात्रों को भगवा गमछा, स्कार्फ, हिजाब और किसी भी धार्मिक ध्वज को कक्षा के भीतर पहनने से रोक दिया था।

स्कूलों को फिर से खोलने के मद्देनजर, सरकार ने पिछले हफ्ते जिला प्रशासन को कई निर्देश जारी किए थे, जिसका उद्देश्य शांति बनाए रखना था और उच्च न्यायालय के आदेश का उल्लंघन नहीं करना था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad