Advertisement

जुमला पैकेज निकला 20 लाख करोड़ का पैकेज, किसानों को कुछ नहीं मिलाः कांग्रेस

कांग्रेस ने सरकार पर किसानों के प्रति असंवेदनशील होने का आरोप लगाया है। पार्टी ने मांग की है कि...
जुमला पैकेज निकला 20 लाख करोड़ का पैकेज, किसानों को कुछ नहीं मिलाः कांग्रेस

कांग्रेस ने सरकार पर किसानों के प्रति असंवेदनशील होने का आरोप लगाया है। पार्टी ने मांग की है कि प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री को राहत पैकेज में किसानों की अनदेखी के लिए उनसे माफी मांगनी चाहिए। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि 20 लाख करोड़ का पैकेज जुमला पैकेज साबित हुआ है। सरकार ने किसानों या कृषि मजदूरों के हाथ में एक पैसा नहीं दिया है, जबकि रबी सीजन में किसानों को 50,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री सिर्फ बड़ी-बड़ी बातें करते हैं और सुर्खियां मैनेजमेंट में लगे रहते हैं। उन्होंने किसानों या समाज के दूसरे वर्ग के लिए कुछ भी नहीं किया है।

चिदंबरम का तंज, वित्त मंत्री और एमएसएमई मंत्री पहले तय करें क्या करना है

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर राहत पैकेज को लेकर तंज कसा है। उन्होंने कहा है कि दोनों मंत्रियों को पहले आपस में तय कर लेना चाहिए कि क्या करना है। चिदंबरम ने कहा, “एमएसएमई मंत्री कहते हैं कि सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों पर एमएसएमई का पांच लाख करोड़ रुपए का बकाया है। दूसरी तरफ सीतारमण ने 45 लाख एमएसएमई कंपनियों को तीन लाख करोड़ रुपए के कोलेटरल फ्री कर्ज की बात कही है। तो इसमें कर्ज देने वाला कौन है और लेने वाला कौन।” चिदंबरम ने कहा, पहले दोनों मंत्रियों को आपस में तय कर लेना चाहिए कि सही क्या है और उन्हें करना क्या है। एमएसएमई को सरकार की मदद के बिना खुद को बचाने के लिए छोड़ दिया जाना चाहिए।

बजट घोषणाएं दोहरा रही हैं वित्त मंत्रीः जयराम रमेश

कांग्रेस के ही एक अन्य वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि सीतारमण आर्थिक पैकेज के नाम पर जो घोषणाएं कर रही हैं, वे घोषणाएं पहले ही बजट में की जा चुकी हैं। एक ट्वीट में उन्होंने लिखा कि यह  रीपैकेजिंग और रीमार्केटिंग का  बेहतरीन उदाहरण है। उन्होंने यह भी कहा कि खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने पिछले साल 29 जून को ‘एक देश एक राशन कार्ड’  की बात कही थी।  वित्त मंत्री ने वही घोषणा गुरुवार को फिर  दोहराई है। उन्होंने सवाल किया, “वित्त मंत्री जी आप यह बताइए कि अगले 6 महीने में आप कितना अतिरिक्त नकद देने जा रही हैं?”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad