Advertisement

कांग्रेस का आरोप- जातीय हिंसा के चार महीने बाद भी 'मणिपुर को भूली हुई है केंद्र सरकार'

कांग्रेस ने सोमवार को एक बार फिर मणिपुर की स्थिति को लेकर केंद्र पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि जातीय...
कांग्रेस का आरोप- जातीय हिंसा के चार महीने बाद भी 'मणिपुर को भूली हुई है केंद्र सरकार'

कांग्रेस ने सोमवार को एक बार फिर मणिपुर की स्थिति को लेकर केंद्र पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि जातीय हिंसा भड़कने के चार महीने बाद, मोदी सरकार ने राज्य को भुला दिया है।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि पिछले चार महीनों में, विश्व इस बात का गवाह रहा है कि "प्रधानमंत्री कैसे मणिपुर की स्थिति को संभालने में असफल हो गए।"

जयराम रमेश ने X पर पोस्ट कर आरोप लगा और कहा, "जब प्रधानमंत्री और उनके ढोल बजाने वाले जी20 के प्रति आसक्त हैं, 3 मई को जातीय हिंसा भड़कने के चार महीने बाद, मणिपुर को मोदी सरकार भूल गई है।''

मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने यह सुनिश्चित किया है कि मणिपुरी समाज आज पहले से कहीं अधिक विभाजित है। जयराम रमेश ने कहा, "केंद्रीय गृह मंत्री (अमित शाह) हिंसा को समाप्त करने और हथियारों और गोला-बारूद की बरामदगी सुनिश्चित करने में विफल रहे हैं। इसके बजाय, कई और सशस्त्र समूह संघर्ष में शामिल हो गए हैं।"

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री मणिपुर जाने, सभी दलों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने तथा कोई भी विश्वसनीय शांति प्रक्रिया शुरू करने से मना कर रहे हैं। क्या उन्होंने कैबिनेट में मणिपुर के अपने सहयोगी से भी मुलाकात की है?''

उन्होंने आरोप लगाया, ''मानवीय त्रासदी के बीच, मणिपुर में संवैधानिक मशीनरी और समुदायों के बीच विश्वास पूरी तरह से टूट गया है।''

उनकी यह टिप्पणी मणिपुर सरकार द्वारा 24 सदस्यों वाले 10 कुकी परिवारों में से अंतिम को इम्फाल के न्यू लैंबुलेन क्षेत्र से स्थानांतरित करने के बाद आई है, जहां वे दशकों से रह रहे थे और चार महीने पहले पूर्वोत्तर राज्य में जातीय हिंसा भड़कने के बाद भी कहीं और नहीं गए थे।

एक अधिकारी ने कहा, इन परिवारों को शनिवार तड़के इंफाल घाटी के उत्तरी किनारे पर कुकी-बहुल कांगपोकपी जिले में ले जाया गया, क्योंकि वे "असुरक्षित लक्ष्य" बन गए थे। कुकी परिवारों ने आरोप लगाया कि उन्हें न्यू लाम्बुलेन क्षेत्र में मोटबुंग में उनके आवासों से जबरन बेदखल कर दिया गया।

अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मेइती समुदाय की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में जनजातीय एकजुटता मार्च आयोजित किए जाने के बाद मई की शुरुआत में मणिपुर में जातीय झड़पें हुईं, जिसमें 160 से अधिक लोगों की जान चली गई और कई सैकड़ों घायल हो गए।

मणिपुर की आबादी में मेइती लोगों की संख्या लगभग 53 प्रतिशत है और वे ज्यादातर इम्फाल घाटी में रहते हैं। नागा और कुकी 40 प्रतिशत से कुछ अधिक हैं और पहाड़ी जिलों में रहते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad