Advertisement

शारदीय नवरात्रि का प्रथम दिन; राहुल गांधी, प्रियंका, खड़गे ने दी शुभकामनाएं

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने गुरुवार को नवरात्रि के पहले दिन शुभकामनाएं दीं और त्योहार के महत्व पर...
शारदीय नवरात्रि का प्रथम दिन; राहुल गांधी, प्रियंका, खड़गे ने दी शुभकामनाएं

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने गुरुवार को नवरात्रि के पहले दिन शुभकामनाएं दीं और त्योहार के महत्व पर जोर दिया। उनके अलावा प्रियंका गांधी और पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी खुशहाली की कामना की। 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "नवरात्रि के पावन पर्व पर सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। मां दुर्गा का आशीर्वाद सदैव आप पर बना रहे और आपका जीवन खुशियों से भर जाए। जय मां भगवती।"

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने भी अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा, "आज के पावन दिन से शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा की आराधना का महापर्व शारदीय नवरात्रि प्रारंभ हो रहा है। देश-विदेश में फैले मां के भक्तों को इस पर्व की बहुत-बहुत बधाई। समस्त देश धन-धान्य से परिपूर्ण हो, जन-जन रोग, शोक, वृद्धावस्था और मृत्यु से मुक्त हो। सभी बच्चों पर मां का स्नेहमय आशीर्वाद बना रहे।"

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी एक्स पर एक पोस्ट में अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा, "शक्ति की स्वरूपा देवी दुर्गा की आराधना के महापर्व शारदीय नवरात्रि के पावन अवसर पर सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। आदिशक्ति की कृपा सभी पर बनी रहे और यह पावन पर्व आपके जीवन में सुख, समृद्धि, आनंद और शांति लेकर आए, यही मेरी मंगलकामना है।"

देवी दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित नौ दिवसीय उत्सव के पहले दिन उत्सव मनाने के लिए देश भर के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई।

दिल्ली में, छतरपुर स्थित श्री आद्या कात्यायनी शक्तिपीठ मंदिर में एक जीवंत आरती समारोह आयोजित किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु इस शुभ अनुष्ठान में भाग लेने के लिए उत्सुक दिखे।

पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को जोधपुर पार्क में दुर्गा पूजा समारोह का उद्घाटन किया। अपने संबोधन में उन्होंने एकता और समावेशिता के महत्व पर प्रकाश डाला और त्योहार के दौरान सभी की खुशहाली की कामना की।

उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि मां दुर्गा सभी को स्वस्थ रखेंगी। हम सभी धर्मों, जातियों और भाषाओं का सम्मान करते हैं। जबकि प्रशासन आपके साथ है, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप पूजा के दौरान हमारा समर्थन करें।"

शारदीय नवरात्रि एक जीवंत और पवित्र हिंदू त्योहार है जो नौ रातों तक चलता है, जिसमें देवी दुर्गा द्वारा सन्निहित दिव्य स्त्री ऊर्जा का उत्सव मनाया जाता है। अश्विन के चंद्र महीने में मनाया जाने वाला यह त्योहार उत्साहपूर्ण पूजा, विस्तृत अनुष्ठान और सांस्कृतिक प्रदर्शनों द्वारा चिह्नित है।

प्रत्येक दिन देवी के एक अलग रूप को समर्पित होता है, जो शक्ति, करुणा और ज्ञान के विभिन्न पहलुओं का प्रतीक है। भक्त उपवास करते हैं, भक्ति गीत गाते हैं और गरबा और डांडिया जैसे पारंपरिक नृत्यों में भाग लेते हैं, जिससे एक खुशनुमा माहौल बनता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad