Advertisement

देश की संपत्ति कॉरपोरेट्स को दी जा रही है, प्रियंका गांधी का दावा; जाति जनगणना की वकालत की

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी-वाड्रा ने मंगलवार को केंद्र की भारतीय जनता पार्टी नीत सरकार पर...
देश की संपत्ति कॉरपोरेट्स को दी जा रही है, प्रियंका गांधी का दावा; जाति जनगणना की वकालत की

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी-वाड्रा ने मंगलवार को केंद्र की भारतीय जनता पार्टी नीत सरकार पर निशाना साधा और दावा किया कि उसने देश की बहुमूल्य संपत्ति बड़े उद्योगपतियों को सौंप दी है। छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए, जहां 17 नवंबर को दूसरे चरण का मतदान होगा, उन्होंने कहा कि राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना समाज के हर वर्ग को समान प्रतिनिधित्व देने और उनके कल्याण के लिए नीतियों का मसौदा तैयार करने में मदद करेगी।

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि हिंसा, कुशासन और बढ़ती गरीबी ने छत्तीसगढ़ में पूर्ववर्ती भाजपा सरकार (2003-2018) को परिभाषित किया जब रमन सिंह मुख्यमंत्री थे। उन्होंने कहा, हालांकि, जब 2018 में कांग्रेस राज्य में सत्ता में आई तो चीजें अच्छे के लिए बदल गईं। "छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार ने पांच साल तक जन कल्याण के लिए काम किया, लेकिन केंद्र सरकार (भाजपा के नेतृत्व वाली) ने क्या किया? मोदी जी (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी) के लिए 8,000 करोड़ रुपये के दो विमान खरीदे गए। एक नया संसद भवन 20,000 करोड़ रुपये खर्च कर बनाया गया।

प्रियंका गांधी-वाड्रा ने आरोप लगाया, "जब यह घोषणा की गई, मैं उत्तर प्रदेश में थी और वहां गन्ना किसान अपना बकाया 15,000 करोड़ रुपये की मांग करते हुए सड़कों पर थे। मोदी जी के पास संसद भवन और विमान के लिए पैसा है, लेकिन किसानों के लिए नहीं।" उन्होंने समाज के सभी वर्गों को उचित प्रतिनिधित्व देने और उनके लिए कल्याणकारी नीतियां बनाने के लिए देशव्यापी जाति जनगणना की वकालत की।

एआईसीसी महासचिव ने दावा किया, "मोदीजी कहते हैं कि वह ओबीसी समुदाय से आते हैं, लेकिन उन्होंने (जाति) गिनती की हमारी मांग को खारिज कर दिया। भाजपा नेता हमारी मांग से निराश हो गए हैं।" केंद्र पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, "उन्होंने युवाओं को करोड़ों नौकरियां देने और किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया था, लेकिन इन वादों को पूरा नहीं किया। किसान रो रहे हैं। उन्होंने (केंद्र) उन संस्थानों को नष्ट कर दिया है जहां युवाओं को नौकरियां मिलती थीं।"

उन्होंने छोटे व्यवसायों को नष्ट कर दिया जो नोटबंदी और जल्दबाजी में जीएसटी लागू करके देश का विकास इंजन थे।" प्रियंका वाड्रा ने कहा कि वे (भाजपा) अक्सर कांग्रेस से पूछते हैं कि उसने 70 साल में क्या हासिल किया, लेकिन यह नहीं बताते कि सत्ता में रहते हुए उन्होंने क्या अच्छा किया। उन्होंने कहा, "उन्होंने (केंद्र) या तो (पिछले 70 वर्षों में किए गए) अच्छे कामों को नष्ट कर दिया है या देश की संपत्ति बड़े उद्योगपतियों को सौंप दी है।"

धमतरी जिले के कुरुद विधानसभा क्षेत्र में एक अन्य रैली को संबोधित करते हुए, कांग्रेस के स्टार प्रचारक ने भाजपा पर जहां भी सत्ता में है, गरीबों, मध्यम वर्ग के लोगों, किसानों और मजदूरों की संपत्ति छीनने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, “वे (केंद्र) देश की संपत्ति को बड़े उद्योगपतियों को औने-पौने दाम पर बेच रहे हैं। रेलवे, बंदरगाह, हवाई अड्डे... जो पहले आपके (लोगों के) हाथों में थे, आज किसके हाथों में हैं (जिस पर लोगों ने जवाब दिया अडानी)? ये अडानी कौन है? क्या वह गरीब किसान या मजदूर है? वह क्या बनाता है? टाटा और बिड़ला जैसे बड़े उद्योगपति थे और आज भी वे काम करते हैं और आप जानते हैं कि वे क्या बनाते हैं... मुझे बताओ कि अडानी और अंबानी जी क्या बनाते हैं?

उन्होंने कहा, "क्या कोई बता सकता है कि (उनकी सुविधाओं में) कितने मजदूर काम करते हैं और वे कितने लोगों को काम देते हैं। आप कुछ नहीं बता सकते।" कांग्रेस नेता ने सभा से कहा कि सरकार पर किसानों का कर्ज माफ करने के लिए दबाव डालें, न कि उद्योगपतियों का।

उन्होंने आरोप लगाया "उनसे कहें कि उद्योगपतियों का कर्ज माफ करना बंद करें और किसानों का कर्ज माफ करें और सभी को पेंशन दें। क्या उनमें हिम्मत है? उनमें हिम्मत नहीं है। क्योंकि वे सरकार नहीं चला रहे हैं... यह अडानी हैं जो सरकार चला रहे हैं।" सरकार (केंद्र में)। जहां भी भाजपा सत्ता में है, गरीबों, मध्यम वर्ग, मजदूरों और किसानों की संपत्ति छीन ली जा रही है और उद्योगपतियों को सौंपी जा रही है।” गांधी-वाड्रा ने कहा कि कांग्रेस की विचारधारा भारत के स्वतंत्रता संग्राम में गहराई से निहित है और पार्टी का मानना है कि लोग देश में सर्वोच्च प्राधिकारी हैं।

उन्होंने कहा, “हमारी विचारधारा की नींव स्वतंत्रता संग्राम में अंतर्निहित है जिसमें न केवल राजनीतिक नेताओं ने बल्कि आपके दादा-दादी ने भी भाग लिया था। उनकी विचारधारा सत्य पर आधारित थी। सामाजिक और राजनीतिक जीवन में सच्चाई होनी चाहिए. देश में सच्चाई के लिए जगह होनी चाहिए।'' गांधी-वाड्रा ने टिप्पणी की कि कोई भी राजनीतिक नेता देश के लोगों से ऊपर नहीं है।

उन्होंने कहा, "अगर कोई लोगों को जाति या धर्म के आधार पर आपस में लड़ाता है, तो यह हमारी विचारधारा के खिलाफ है... हमारी विचारधारा कहती है कि देश में लोग सर्वोच्च हैं। कोई भी नेता लोगों से ऊपर नहीं हो सकता। कोई भी नेता सत्ता का केंद्र नहीं बन सकता।" हमारा मानना है कि देश की शक्ति, शक्ति और संपत्ति लोगों के हाथों में होनी चाहिए।''

बालोद और कुरूद उन 70 निर्वाचन क्षेत्रों में से हैं, जहां 90 सदस्यीय राज्य विधानसभा के चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में 17 नवंबर को मतदान होगा। पहले चरण में मंगलवार को 20 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad