Advertisement

देश को भाईचारा सीखने और समाज से नफरत मिटाने की सख्त जरूरत: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि 12वीं सदी के समाज सुधारक बसवेश्वर की सीख के...
देश को भाईचारा सीखने और समाज से नफरत मिटाने की सख्त जरूरत: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि 12वीं सदी के समाज सुधारक बसवेश्वर की सीख के अनुसार देश को भाईचारा सीखने और नफरत मिटाने की सख्त जरूरत है।

तुमकुरु में सिद्धगंगा मठ के शिवकुमार स्वामीजी के दर्शन करने के बाद राहुल गांधी ने अपने सार्वजनिक संबोधन में कहा, "आप सिखाते हैं कि बसवेश्वर ने क्या कहा था, कि हम सभी एक हैं, हमें एक साथ रहना है, नफरत से दूर रहना है और जाति और धर्म से ऊपर उठना है।" 1 अप्रैल को उनकी 115वीं जयंती है।

बसवेश्वर 12वीं शताब्दी ईस्वी के समाज सुधारक थे जिन्होंने करुणा, प्रेम, परोपकार और परोपकार के आधार पर लिंगायत संप्रदाय की स्थापना की। उनकी समाज में समानता की दृष्टि थी।

गांधी ने कहा, "देश को भाईचारे की सख्त जरूरत है जो आप यहां पढ़ाते हैं। आपका संगठन नफरत को खत्म कर रहा है, जो देश में तेजी से फैल रहा है। मैं इसके लिए संत (वर्तमान संत सिद्धलिंग स्वामीजी) और उनकी टीम को बधाई देता हूं।"

सिद्धगंगा मठ और शिवकुमार स्वामीजी के साथ अपने जुड़ाव को याद करते हुए, कांग्रेस नेता ने खुशी व्यक्त की कि संस्था ने हजारों बच्चों को शिक्षा प्रदान करके उनके भविष्य को आकार दिया है।

केरल के वायनाड से लोकसभा सांसद गांधी ने पोंटिफ से वादा किया कि जहां भी आवश्यकता होगी वह मठ की सहायता करेंगे। यह कहते हुए कि उन्हें यह जानकर दुख हुआ कि शिवकुमार स्वामीजी वे नहीं थे जिनसे वे अपनी पिछली यात्रा के दौरान मिले थे, कांग्रेस नेता ने कहा, "स्वामीजी यहां नहीं हो सकते हैं लेकिन उन्होंने हमें रास्ता दिखाया है। हमें उनके रास्ते पर चलना होगा। हमें युवाओं को शिक्षा देना और गरीबों की मदद करना।"

प्रतिष्ठित सिद्धगंगा मठ के पुजारी, जो जनवरी 2019 में निधन से पहले 111 वर्षों तक जीवित रहे, अपने परोपकारी कार्यों से बसवेश्वर की शिक्षाओं के ध्वजवाहक बन गए थे।

'वॉकिंग गॉड' की प्रतिष्ठा अर्जित करने के बाद, द्रष्टा ने कर्नाटक भर के कमजोर वर्गों के छात्रों की एक बड़ी संख्या के लिए अपने आश्रम को एक बड़े शैक्षणिक संस्थान में बदल दिया था, जिन्हें मुफ्त में भोजन और शिक्षा की पेशकश की गई थी।

लिंगायत कर्नाटक का एक शक्तिशाली प्रभावशाली समुदाय है जिसकी आबादी काफी है। विधानसभा चुनाव में सिर्फ एक साल बचा है, गांधी के यहां के दौरे को चुनाव प्रचार के लिए पार्टी की आक्रामक शुरुआत के रूप में देखा जा रहा है>

दिलचस्प बात यह है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी जयंती समारोह में भाग लेने के लिए शुक्रवार को मठ का दौरा करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad