Advertisement

मतगणना दिवस: कांग्रेस का जश्न शुरू, कार्यकर्ताओं ने जताया जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में जीत का भरोसा

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों की मतगणना के दिन मंगलवार सुबह कांग्रेस कार्यकर्ता पार्टी...
मतगणना दिवस: कांग्रेस का जश्न शुरू, कार्यकर्ताओं ने जताया जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में जीत का भरोसा

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों की मतगणना के दिन मंगलवार सुबह कांग्रेस कार्यकर्ता पार्टी मुख्यालय के बाहर एकत्र हुए और पार्टी के समर्थन में नारे लगाए।

पार्टी की जीत पर विश्वास जताते हुए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कहा कि पार्टी की सफलता में यह विश्वास राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा और न्याय यात्रा पहल का परिणाम है, जो किसानों, महिलाओं और मजदूरों के लिए वकालत करते हुए सभी जातियों और धर्मों में समावेशिता को बढ़ावा देती है और जनता के साथ अच्छी तरह से जुड़ती है।

एएनआई से बात करते हुए कांग्रेस कार्यकर्ता जगदीश शर्मा ने कहा, "मुझे लगता है कि पूरा देश हमें बधाई दे रहा है। यहां तक कि बीजेपी के लोग भी हमें बधाई दे रहे हैं। यह जीत की जीत और झूठ की हार है। लोग राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा और न्याय यात्रा को पसंद कर रहे हैं और उनका किसानों, महिलाओं और मजदूरों के लिए बोलना और हर जाति और धर्म को आगे बढ़ाना पसंद कर रहे हैं। हम हरियाणा और जम्मू-कश्मीर जीत रहे हैं। लोग राहुल गांधी को पसंद कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार का समय आ गया है।"

इस बीच, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों की मतगणना मंगलवार सुबह 8 बजे शुरू हो गई है।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा की 90 सीटों के लिए चुनाव तीन चरणों में क्रमश: 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को हुए थे। वहीं, हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों के लिए मतदान 5 अक्टूबर को समाप्त हो गया।

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने मंगलवार को राज्य में तीसरी बार सरकार बनाने का विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि भाजपा ने ईमानदारी से काम किया है जबकि कांग्रेस ने खूब भ्रष्टाचार किया। विपक्ष पर निशाना साधते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस सत्ता के लिए काम करती है जबकि भाजपा सेवा के लिए काम करती है।

मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से कहा, "आज मतगणना का दिन है और मुझे पूरा विश्वास है कि पिछले दस वर्षों में भाजपा सरकार द्वारा किए गए कार्यों के परिणामस्वरूप हम तीसरी बार हरियाणा में सरकार बनाएंगे। हमारी सरकार हरियाणा के लोगों की सेवा करती रहेगी। कांग्रेस सत्ता के लिए काम करती है, भाजपा सेवा के लिए काम करती है।"

हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले नायब सिंह ने ब्रह्म सरोवर स्थित श्री दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि राज्य के 22 जिलों के 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 93 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं।

बदशाहपुर, गुरुग्राम और पटौदी विधानसभा क्षेत्रों के लिए दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं, जबकि शेष 87 विधानसभा क्षेत्रों के लिए एक-एक मतगणना केंद्र बनाया गया है, जहां मतगणना होगी। मतगणना प्रक्रिया की निगरानी के लिए चुनाव आयोग ने 90 मतगणना पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए हैं।

8 अक्टूबर को मतगणना की तैयारियों की समीक्षा के लिए उपायुक्तों/जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई, जिसमें मतगणना की सुव्यवस्थित प्रक्रिया सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मतगणना के प्रत्येक दौर की सटीक जानकारी समय पर अपलोड की जाएगी। इस बीच, जम्मू-कश्मीर में सरकार गठन के लिए संभावित संयोजनों पर अटकलों के बीच नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को सकारात्मक परिणाम की उम्मीद जताई।

उन्होंने कहा, "मैं अपने सभी सहयोगियों और सहयोगियों को आज के दिन के लिए शुभकामनाएं देता हूं। हमने अच्छी लड़ाई लड़ी है और अब, इंशाअल्लाह, नतीजे भी उसी के अनुरूप होंगे।"

भारत निर्वाचन आयोग ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव में कुल 63.88 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव आयोग ने कहा कि 1 अक्टूबर को हुए तीसरे चरण में 69.69 प्रतिशत मतदान हुआ। जम्मू में मतगणना केंद्र पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 

मतगणना के दिन, उम्मीदवारों, उनके अधिकृत प्रतिनिधियों, रिटर्निंग ऑफिसर (आरओएस)/सहायक रिटर्निंग ऑफिसर (एआरओ) और ईसीआई पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम खोले जाएंगे, जिसकी वीडियोग्राफी की जाएगी। मतगणना केंद्रों के अंदर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

प्रक्रिया के दौरान केवल अधिकृत व्यक्तियों, अधिकारियों या कर्मचारियों को ही मतगणना केंद्र के अंदर या आसपास जाने की अनुमति होगी।

लोगों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया गया है कि वे मतगणना केंद्रों पर भीड़ न लगाएं और घर पर ही नतीजे देखें। नतीजे भारत के चुनाव आयोग की वेबसाइट http://results.eic.in/ और वोटर हेल्पलाइन ऐप के ज़रिए उपलब्ध होंगे।

एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि हरियाणा में कांग्रेस जीतेगी और जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन को बढ़त मिलेगी। इन नतीजों से राजनीतिक भावनाओं का पता चलने की संभावना है क्योंकि पार्टियां महाराष्ट्र और झारखंड में आगामी चुनावी लड़ाई के लिए कमर कस रही हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad