Advertisement

राहुल गांधी का 'भ्रामक' वीडियो शेयर करने पर भड़के कांग्रेसी, कहा- 'बीजेपी के नेता माफी मांगे', दी ये चेतावनी

कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ समेत भाजपा नेताओं पर केरल में राहुल गांधी की...
राहुल गांधी का 'भ्रामक' वीडियो शेयर करने पर भड़के कांग्रेसी, कहा- 'बीजेपी के नेता माफी मांगे', दी ये चेतावनी

कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ समेत भाजपा नेताओं पर केरल में राहुल गांधी की टिप्पणियों पर ‘‘जानबूझकर मनगढ़ंत और विकृत रिपोर्ट’’ साझा करने का आरोप लगाया है तथा बीजेपी से माफी मांगने की मांग की है। कांग्रेस ने चेतावनी दी है कि अगर बीजेपी नेता ऐसा नहीं करते हैं तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को लिखे पत्र में कहा, 'इसके अलावा, मुझे उम्मीद है कि आप अपने सहयोगियों की ओर से तुरंत उचित माफी जारी करेंगे, जिन्होंने सच्चाई के प्रति इस तरह की लापरवाही से काम किया है।' उन्होंने कहा, 'मैं यह जानकर हैरान हूं कि आपकी पार्टी के कई सहयोगी कल (1 जुलाई, 2022) रात 9 बजे एक समाचार चैनल की शरारतपूर्ण रिपोर्ट को जानबूझकर और उत्साहपूर्वक साझा कर रहे हैं।'  उन्होंने कहा कि बीजेपी को राहुल गांधी के छेड़छाड़ किये हुए वीडियो क्लिप को साझा करने के लिए माफी मांगनी चाहिए।

राहुल गांधी ने भाजपा और आरएसएस पर भी निशाना साधा और आरोप लगाया कि "प्रचार और झूठ" उनकी नींव है। केरल में राहुल गांधी की टिप्पणी के वीडियो पर ट्विटर द्वारा उनके एक पोस्ट को "मीडिया को संदर्भ से बाहर प्रस्तुत" के रूप में लेबल किए जाने के बाद विपक्षी दल ने राठौर पर हमला किया और उन्हें "बेशर्म" कहा।

रमेश ने कहा, "मूल वीडियो श्री राहुल गांधी की उनके वायनाड कार्यालय पर एसएफआई हिंसा पर टिप्पणी थी, लेकिन इसे जानबूझकर और शरारत से पेश किया गया था जैसे कि यह उदयपुर में कन्हैया लाल की जघन्य हत्या पर एक टिप्पणी थी।" उन्होंने कहा कि यह तुरंत सभी संबंधितों के ध्यान में लाया गया कि रिपोर्ट झूठी और जानबूझकर भ्रामक थी।

रमेश ने कहा, "इससे भी बड़ी चिंता की बात यह है कि राज्यवर्धन राठौर, सांसद, सुब्रत पाठक सांसद, कमलेश सैनी, विधायक और अन्य सहित आपकी पार्टी के कई सहयोगियों ने उत्साहपूर्वक और बिना सत्यापन के जानबूझकर मनगढ़ंत और विकृत रिपोर्ट को प्रकाशित और साझा किया है।"

उन्होंने कहा, "मेरी पार्टी के सहयोगियों द्वारा आगाह किए जाने के बावजूद कि क्लिप दुर्भावनापूर्ण रूप से झूठी और भ्रामक थी, राठौर ने इसे बढ़ाना जारी रखा, पहले इसे हटा दिया और फिर इसे फिर से अपलोड किया।"

रमेश ने आरोप लगाया कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि राठौर की कार्रवाई जानबूझकर की गई थी और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष, पार्टी को बदनाम करने और पहले से ही संवेदनशील, सांप्रदायिक स्थिति का ध्रुवीकरण करने के लिए आपकी पार्टी की रणनीति का हिस्सा है। उन्होंने कहा, "तथ्य यह है कि आपके कुछ सहयोगियों ने बाद में अपलोड और साझा करने के बाद झूठी रिपोर्ट को हटा दिया है, कोई बहाना नहीं है क्योंकि नुकसान पहले ही हो चुका है।"

रमेश ने नड्डा को भेजे अपने पत्र में कहा, "हमने पहले ही मूल प्रसारक के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है। हम उम्मीद करते हैं कि आप और आपकी पार्टी के सहयोगी इस तरह के झूठ को फैलाने से बचेंगे।" "इसके अलावा, मुझे उम्मीद है कि आप अपने सहयोगियों की ओर से तुरंत उचित माफी जारी करेंगे, जिन्होंने सच्चाई के प्रति इस तरह की लापरवाही से काम किया है।

रमेश ने चेतावनी दी, "अगर यह माफी आज जारी नहीं की जाती है, तो हम आपकी पार्टी और उसके नेताओं के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई करेंगे, जो इस तरह के गैर-जिम्मेदार और आपराधिक तरीके से सोशल मीडिया का उपयोग करने पर जोर देते हैं।" भाजपा की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई।

इस मुद्दे के एक स्पष्ट संदर्भ में, राहुल गांधी ने हिंदी में एक ट्वीट में कहा, "पूरा भारत भाजपा-आरएसएस के इतिहास को जानता है, जो देश को नफरत की आग में धकेल कर अपना हाथ गर्म करता है। उन्होंने कहा, "ये देशद्रोही देश को तोड़ने की कितनी भी कोशिश कर लें, कांग्रेस भारत को एकजुट करने के लिए और काम करती रहेगी।"

संचार विभाग के प्रमुख पवन खेडा ने कहा कि जिन भाजपा नेताओं ने राहुल गांधी का "फर्जी वीडियो" डाला है, उन्हें देश के दौरे के लिए तैयार रहना चाहिए क्योंकि उन्हें कई शहरों की अदालतों का चक्कर लगाना होगा। खेड़ा ने ट्विटर पर राठौर की पोस्ट को फ़्लैग करने का एक स्क्रीनशॉट साझा करते हुए ट्वीट किया, "डॉक्टर बेशर्म राठौर को @twitter द्वारा नकली सामग्री पोस्ट करने वाले व्यक्ति के रूप में लेबल किए जाने का यह सम्मान है।" कांग्रेस के सोशल मीडिया प्रभारी सुप्रिया श्रीनाते ने भी लोगों को गुमराह करने के लिए वीडियो साझा करने के लिए भाजपा की खिंचाई की और राठौर को "फर्जी समाचार पेडलर" कहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad