Advertisement

कांग्रेस 7 सितंबर से शुरू करेगी 'भारत जोड़ो यात्रा', 3,500 किलोमीटर लंबी होगी यह पदयात्रा

कांग्रेस ने मंगलवार को घोषणा की कि वह 7 सितंबर से कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक 'भारत जोड़ो यात्रा' शुरू...
कांग्रेस 7 सितंबर से शुरू करेगी 'भारत जोड़ो यात्रा', 3,500 किलोमीटर लंबी होगी यह पदयात्रा

कांग्रेस ने मंगलवार को घोषणा की कि वह 7 सितंबर से कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक 'भारत जोड़ो यात्रा' शुरू करेगी, जिसमें राहुल गांधी सहित पार्टी के कार्यकर्ता और नेता भाग लेंगे।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि आज ही के दिन 80 साल पहले महात्मा गांधी के नेतृत्व और प्रेरणा में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने पांच साल बाद देश को आजादी दिलाने वाला भारत छोड़ो आंदोलन शुरू किया था।

उन्होंने एक बयान में कहा, "आज भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने 7 सितंबर, 2022 से अपनी कन्याकुमारी से कश्मीर भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने की घोषणा की है।"

यह 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करने वाली एक पदयात्रा (पैर मार्च) है, रमेश ने कहा, यह लगभग 3,500 किलोमीटर लंबी होगी और लगभग 150 दिनों में पूरी होगी।

रमेश ने कहा कि यात्रा में राहुल गांधी समेत कांग्रेस कार्यकर्ता और नेता शामिल होंगे।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस डर, कट्टरता और पूर्वाग्रह की राजनीति और आजीविका विनाश, बढ़ती बेरोजगारी और बढ़ती असमानताओं की अर्थव्यवस्था को भारत जोड़ो यात्रा में भाग लेने के लिए एक विकल्प प्रदान करने के लिए एक विशाल राष्ट्रीय प्रयास का हिस्सा बनने के इच्छुक सभी लोगों से अपील करती है।

एक ट्वीट में, रमेश ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर हमला किया, जिसमें महात्मा गांधी द्वारा भारत छोड़ो आंदोलन शुरू करने में इसकी भूमिका के बारे में सवाल पूछा गया।

उन्होंने कहा, "यह जन आंदोलन से खुद को अलग कर रहा था। श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने कोई हिस्सा नहीं लिया, जबकि गांधी, नेहरू, पटेल, आजाद, प्रसाद, पंत और कई अन्य जेल गए।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad