Advertisement

मोदी सरकार का एक ही स्किल अच्छे जुमले गढ़िए और एक के बाद एक सामने रखिए: कांग्रेस

संसद में बुधवार से मॉनसून सत्र की शुरूआत हो गई है। मॉनसून सत्र के पहले ही दिन जोरदार हंगामे के बीच...
मोदी सरकार का एक ही स्किल अच्छे जुमले गढ़िए और एक के बाद एक सामने रखिए: कांग्रेस

संसद में बुधवार से मॉनसून सत्र की शुरूआत हो गई है। मॉनसून सत्र के पहले ही दिन जोरदार हंगामे के बीच कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों द्वारा केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया। जिसे स्पीकर सुमित्रा महाजन ने स्वीकार भी कर लिया है। अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में शुक्रवार को चर्चा होगी।

सदन में विपक्ष द्वारा अविश्वास प्रस्ताव पेश किए जाने के बाद कांग्रेस ने शाम को मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि आज मॉनसून दसत्र के पहले दिन कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया जिसे स्पीकर सुमित्रा महाजन ने स्वीकार किया और इस पर बहस के लिए शुक्रवार का समय दिया है।

इस दौरान कांग्रेस नेता राजवी सातव और केसी वेणुगोपाल ने जीएसटी, एमएसपी, रक्षा मामलों के साथ-साथ विदेश नीति को लेकर मोदी सरकार पर हमला भी बोला। पार्टी ने कहा कि मोदी सरकार का एक ही स्किल है कि अच्छे जुमले गढ़िये और एक के बाद एक जुमले सामने रखिए।

सरकार महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों को रोकने में विफल रहा

गुजरात के कांग्रेस प्रभारी राजीव सातव ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने दावा किया कि संसद उनका मंदिर है, लेकिन आज वह लोकतंत्र की रक्षा में पूरी तरह विफल रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों को रोकने में विफल रहा है।

रक्षा के मामले में भी पूरी तरह फेल हुई मोदी सरकार

वहीं, रक्षा मामलों को लेकर केंद्र सरकार को घेरते हुए उन्होंने कहा कि रक्षा के मामले में भी मोदी सरकार पूरी तरह से फेल हुई है।  हथियारों और सैन्य उपकरणों में भी कमी बनी हुई है।

राजवी ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी विदेश नीतियों के बारे में मजबूत शब्दों का इस्तेमाल किया था लेकिन सभी असफल हो गए हैं। पीएम ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री से मुलाकात की और आईएसआई एजेंटों को हमारे क्षेत्र में आने दिया। उमोदी सरकार की विदेश नीतियों की एक और विफलता डोकलाम मुद्दा है।

कांग्रेस ने पीएम मोदी के पुराने वादों की दिलाई याद

गुजरात के पार्टी प्रभारी ने पीएम मोदी द्वारा किए गए वादों की याद दिलाते हुए कहा कि मोदी सरकार ने कृषि आय को दोगुना करने का भी वादा किया था लेकिन वे जिस तरह इस ओर कदम बढ़ा रहे हैं, उसको हासिल करने में 10 से 12 साल लगेंगे।

हाल ही में की गई एमएसपी की घोषणा को कांग्रेस ने बताया एक जुमला

किसान चार साल से डेढ़ गुना दाम मिलने का इंतजार कर रहा है, अभी जो एमएसपी की घोषणा की गई है वो भी एक जुमला है, क्योंकि ये पैसा अगले साल के लिए है, तब तक मोदी जी चले जाएंगे। मोदी जी ने 2014 में चुनाव के समय जो-जो वादे किए थे, उनमें से कोई भी वादा पिछले चार साल में पूरा नहीं किया गया।

सभी संवैधानिक संस्थाएं खतरे में हैं: कांग्रेस

इससे पहले कर्नाटक प्रभारी केसी वेणुगोपाल ने भी कहा कि मोदी सरकार ने प्रति वर्ष 2 करोड़ नौकरियों का वादा किया था, जिसका मतलब है कि पिछले 4 वर्षों में 8 करोड़ नौकरियां देनी चाहिए थीं। लेकिन केवल 12 लाख नौकरियां ही दी गईं।

मोदी सरकार ने हमारे किसानों को धोखा दिया

वहीं, किसान कर्जा माफी को लेकर कांग्रेस नेता ने कहा कि मोदी सरकार ने हमारे किसानों को धोखा दिया है। सत्ता में आने के बाद से किसानों के सर कर्ज का बोझ कम नहीं हुआ है जबकि हमारी सरकार ने पंजाब और कर्नाटक में कृषि ऋण माफ कर दिया है।

भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के आधार पर सत्ता में आई बीजेपी

कांग्रेस ने कहा, मोदी सरकार केवल भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के आधार पर सत्ता में आई लेकिन इस बीच हमने नीरव मोदी घोटाले, ललित मोदी घोटाले जैसे कई बैंक धोखाधड़ी देखी, जिसके बाद से लोगों ने हमारी बैंकिंग प्रणाली पर से विश्वास खो दिया है।

कालेधन के खिलाफ कोई भी कार्रवाई करने पर सफल साबित नहीं हुई सरकार

स्विस बैंक खातों में भारतीय जमा में 50% की वृद्धि हुई है, जो काले धन के खिलाफ कोई कार्रवाई करने पर मोदी सरकार की विफलता साबित करता है। वहीं, जीएसटी को लेकर मोदी सरकार को घेरते हुए वेणुगोपाल ने कहा, करों में वृद्धि करके उपभोक्ता वस्तुओं और ईंधन में कीमतों में वृद्धि एक बोझ बन गई है। हमने सरकार से जीएसटी के तहत ईंधन की कीमतें लाने का अनुरोध किया था।

कांग्रेस ने कहा, आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा दिए जाने के वादे को पूरा करने की दिशा में भी केंद्र सरकार ने कुछ नहीं किया। हम इन सभी मुद्दों को शुक्रवार को संसद में उठाएंगे, जिस पर बहस करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad