Advertisement

'जम्मू कश्मीर में कांग्रेस एनसी चलाएंगी पाकिस्तान का एजेंडा...', दूसरे चरण की वोटिंग से पहले नड्डा ने लगाए आरोप

भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा ने रविवार को कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) को "गैर-राष्ट्रवादी ताकतें"...
'जम्मू कश्मीर में कांग्रेस एनसी चलाएंगी पाकिस्तान का एजेंडा...', दूसरे चरण की वोटिंग से पहले नड्डा ने लगाए आरोप

भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा ने रविवार को कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) को "गैर-राष्ट्रवादी ताकतें" करार दिया और कहा कि पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने खुद दोनों दलों को जम्मू-कश्मीर में उस देश के एजेंडे को लागू करने के लिए "प्रमाणित" किया है।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर में "परिवर्तन की लहर" पर भी प्रकाश डाला और केंद्र शासित प्रदेश के साथ भाजपा के "गहरे संबंध" को रेखांकित किया।

नड्डा ने दावा किया कि आतंकवादी हमलों में काफी कमी आई है और कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आतंकवादियों का जीवनकाल "केवल कुछ दिन" का है, लेकिन ये पार्टियां उनके साथ बातचीत करने की कोशिश कर रही हैं।

नड्डा ने जम्मू जिले के बार्नी इलाके में एक सार्वजनिक रैली में कहा, "वे (एनसी, कांग्रेस और उनके साथ समझौता करने वाले) गैर-राष्ट्रवादी ताकतें हैं। जो लोग आतंकवादियों को रिहा करने और नियंत्रण रेखा के पार व्यापार शुरू करने की बात करते हैं और जो उनके साथ समझौता करते हैं। वे राष्ट्रवादी ताकतें नहीं हैं। पाकिस्तान के रक्षा मंत्री के अलावा किसी और ने उन्हें प्रमाण पत्र नहीं दिया है। उन्होंने जो कहा है, वह सभी को पता है।"

जम्मू उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे पार्टी उम्मीदवार और पूर्व मंत्री शाम लाल शर्मा के लिए प्रचार करते हुए नड्डा ने कहा, "पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत में एनसी और कांग्रेस अपने एजेंडे को बढ़ावा दे रहे हैं, जम्मू और कश्मीर को यथास्थिति में लाना चाहते हैं और अनुच्छेद 370 को बहाल करना चाहते हैं। क्या आप पाकिस्तान द्वारा प्रमाणित लोगों का समर्थन करेंगे? याद रखें, वे राष्ट्रवादी नहीं हैं।"

कांग्रेस, एनसी और पीडीपी पर "भ्रष्टाचार" और जम्मू-कश्मीर को "बर्बाद" करने का आरोप लगाते हुए नड्डा ने कहा, "इन तीन राजनीतिक वंशों - अब्दुल्ला परिवार, मुफ्ती परिवार और नेहरू-गांधी परिवार - ने कश्मीर को नुकसान पहुंचाया है। उन्होंने बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया और इस खूबसूरत राज्य को नष्ट कर दिया।"

नड्डा ने आरोप लगाया कि वे चाहते हैं कि जम्मू-कश्मीर 1990 के दशक वाली स्थिति में लौट जाए। उन्होंने कहा, "वे 1990 के दशक के दिनों को वापस लाना चाहते हैं। वे नियंत्रण रेखा के पार व्यापार को फिर से शुरू करने की वकालत करते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि व्यापार की आड़ में आतंकवाद को बढ़ावा दिया जा रहा था।"

नड्डा ने इस बात पर जोर दिया कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आतंकवादी घटनाओं में "काफी कमी" आई है, तथा कहा कि "आतंकवादी का जीवनकाल कुछ ही दिनों का होता है।"

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर में "परिवर्तन की लहर" पर भी प्रकाश डाला और केंद्र शासित प्रदेश के साथ भाजपा के "गहरे संबंध" को रेखांकित किया।

उन्होंने कहा, "इस बदलाव की बदौलत जम्मू-कश्मीर शांति, प्रगति और विकास के मामले में तेजी से आगे बढ़ रहा है। आज अनुच्छेद 370 के हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में 'एक राष्ट्र, एक संविधान, एक प्रधानमंत्री' के तहत विधानसभा चुनाव हो रहे हैं।"

नड्डा ने जम्मू के साथ भाजपा के "मजबूत ऐतिहासिक संबंधों" पर जोर देते हुए कहा, "हम पंडित प्रेम नाथ डोगरा को 'शेर-ए-डुग्गर' के रूप में जानते हैं। वह भारतीय जनसंघ के नेता थे और उन्होंने इसके अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। जम्मू के साथ भाजपा का रिश्ता गहरा है।"

उन्होंने "दो निशान, दो विधान, दो प्रधान" के खिलाफ लड़ाई में जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी द्वारा दिए गए बलिदान को भी दोहराया।

नड्डा ने लोगों से भाजपा को विजयी बनाने का आग्रह करते हुए कहा, "भाजपा का समर्थन करना जम्मू-कश्मीर के हित में है और भाजपा दिल से जम्मू-कश्मीर के सर्वोत्तम हितों की कामना करती है।"

अपने दौरे के दौरान नड्डा ने जम्मू-कश्मीर में लोगों के एक वर्ग, आदिवासियों के अधिकारों और आरक्षण की कमी तथा पश्चिमी पाकिस्तानी शरणार्थियों को मताधिकार से वंचित किए जाने पर आश्चर्य व्यक्त किया।

उन्होंने कहा, "मुझे यह जानकर आश्चर्य हुआ कि आदिवासियों को यहां कोई आरक्षण नहीं था और विभाजन के दौरान पश्चिमी पाकिस्तान से आए लोगों को वोट देने का अधिकार नहीं था। मनमोहन सिंह जी प्रधानमंत्री बन गए, लेकिन ये शरणार्थी वोट भी नहीं दे सकते थे। लेकिन भाजपा ने इस मुद्दे को उठाया और अनुच्छेद 370 को हटाकर इसका समाधान किया।"

उन्होंने कहा कि इन सभी वर्गों - पश्चिमी पाकिस्तान के शरणार्थी, वाल्मीकि, गोरखा और महिलाएं - को पूर्ण अधिकार प्राप्त हैं तथा आदिवासी और पहाड़ी लोग आरक्षण का लाभ उठा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मोदी जी ने उनके साथ न्याय किया है।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad