Advertisement

'कांग्रेस, एनसी ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव खत्म होने से पहले ही हार स्वीकारी: केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी

केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी के अनुसार जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए...
'कांग्रेस, एनसी ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव खत्म होने से पहले ही हार स्वीकारी: केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी

केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी के अनुसार जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए प्रचार समाप्त होने के बाद कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस दोनों ने चुनाव से पहले ही हार मान ली है।

रविवार को एएनआई से बात करते हुए रेड्डी ने कहा कि दोनों पार्टियां दोपहर में अपना प्रचार अभियान समाप्त करके "लोगों को मूर्ख" बनाने की कोशिश कर रही हैं।

उन्होंने कहा, "उमर अब्दुल्ला ने कहा कि हमारी पार्टी सरकार में नहीं होगी...राहुल गांधी ने एक बार दौरा किया और कुछ गलत कहा। दोनों पार्टियों ने चुनाव खत्म होने से पहले ही हार स्वीकार कर ली है। वे चुनाव प्रचार को स्थगित करके लोगों को मूर्ख बनाने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि अभी आधा दिन ही बचा है।"

जम्मू-कश्मीर के चुनाव प्रभारी ने हिंदुओं और बांग्लादेश पर हमलों पर उनकी "चुप्पी" को लेकर दोनों दलों पर कड़ा प्रहार किया और कहा कि भाजपा ने हमेशा लोकतंत्र का समर्थन किया है और "हिंसा और रक्तपात" के खिलाफ आह्वान किया है।

रेड्डी ने कहा, "भाजपा हमेशा कहती है कि हिंसा और खून-खराबे से किसी को कुछ नहीं मिलेगा और इसलिए हम लोकतंत्र का समर्थन करते हैं। सभी देशों को एक साथ रहना चाहिए और युद्ध नहीं होना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने हमेशा यह कहा है; उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में भी यह कहा।"

चुनाव प्रचार के अंतिम चरण के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के अस्वस्थ होने पर रेड्डी ने कहा, "खड़गे जी अध्यक्ष हैं। उन्हें आना होगा। उन्हें (प्रचार के दौरान) बोलना होगा। वह बुजुर्ग व्यक्ति हैं। उन्हें बोलने दीजिए।"

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए प्रचार अभियान रविवार शाम को समाप्त हो गया। तीसरे चरण में 40 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान होना है। 40 निर्वाचन क्षेत्रों में से 24 जम्मू संभाग में और शेष कश्मीर में आते हैं।

यह चुनाव एक दशक में पहला चुनाव है और अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पहला चुनाव है। तीन चरण के चुनाव में पूर्ववर्ती राज्य की 90 सीटों के लिए बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन में चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दो अन्य प्रमुख पार्टियां हैं।

इस बीच, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे रविवार को जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले के जसरोटा इलाके में एक रैली को संबोधित करते समय अस्वस्थ हो गए। जसरोटा में एक जनसभा को संबोधित करते समय थोड़ी अस्वस्थता महसूस होने के बाद खड़गे को कठुआ के एक अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

कांग्रेस नेता ठाकुर बलबीर सिंह ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष को भीषण गर्मी के कारण घुटन महसूस हुई। आराम करने के बाद खड़गे ने अपना भाषण पुनः शुरू किया तथा भीड़ को आश्वस्त किया कि उनका स्वास्थ्य ठीक है तथा कहा कि उनकी मृत्यु इतनी जल्दी नहीं होगी।

तीसरे और अंतिम चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होगा, जबकि मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी। भारत के चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बताया कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में पहले और दूसरे चरण के मतदान में क्रमशः 61 प्रतिशत और 57.31 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad