Advertisement

किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस का तंज, कहा- झांसों का खेल, प्रधानमंत्री फेल

पीएम नरेन्द्र मोदी ने नमो ऐप के जरिए देश भर के किसानों को संबोधित करते हुए कहा है कि हमारी सरकार का वर्ष...
किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस का तंज, कहा- झांसों का खेल, प्रधानमंत्री फेल

पीएम नरेन्द्र मोदी ने नमो ऐप के जरिए देश भर के किसानों को संबोधित करते हुए कहा है कि हमारी सरकार का वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी का लक्ष्य है। इस पर कांग्रेस ने पीएम पर निशाना साधा है।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है, 'कृषि विकास योजनाओं पर खर्च कम किया और फसलों के दाम दम तोड़ रहे हैं। अब दोगुनी आमदनी का भ्रम फैला रहे हैं। प्रधानमंत्री झांसों के खेल में फेल हो गए हैं।'

सुरजेवाला ने कहा है कि विदेशों से अनाज मंगवाते हैं, अपने दोस्तों की आमदनी दो गुना बढ़ाते हैं, किसानों की फसलों के दाम टूट जाते हैं। प्रधानमंत्री का प्रचार, प्रपंच का खेल खत्म हो गया है। पीएम की फसल बीमा योजना से किसान नहीं बल्कि बीमा कंपनियां मुनाफा कमा रही हैं। बीमा कंपनियों को 20, 479 करोड़ रुपये मिले जबकि उन्होंने किसानों को मुआवजे के तौर पर केवल 5650 करोड़ रुपये दिए।

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा है कि किसानों पर दोहरी मार यह है कि कृषि निर्यात में 9.4 अमेरिकी बिलियन डॉलर की कमी आई है और कृषि आयात 10.06 बिलियन अमेरिकी डालर बढ़ गए। बाजार में किसानों को गेहूं पहुंचने से पहले भाजपा ने गेहूं पर आयात शुल्क 25 फीसदी से घटाकर जीरो फीसदी कर दिया जिससे अनाज माफिया के साथ सांठगांठ साफ हो जाती है। अनाज माफिया ने 2015-16 ने 44 फीसदी की दर से दालों का आयात किया जिसे बाजार में 230 रुपये प्रतिकिलो में बेच दिया गया। 2016-17 में 221 लाख टन दालों का रिकॉर्ड उत्पादन होने के बावजूद 44 रुपये प्रतिकिलो की दर से 56 लाख टन दालों का आयात किया गया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad