Advertisement

भाजपा ने छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए 64 उम्मीदवारों की सूची जारी की, पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनांदगांव सीट से मैदान में

एक महत्वपूर्ण राजनीतिक घटनाक्रम में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के...
भाजपा ने छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए 64 उम्मीदवारों की सूची जारी की, पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनांदगांव सीट से मैदान में

एक महत्वपूर्ण राजनीतिक घटनाक्रम में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए अपने 64 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। विशेष रूप से, पार्टी ने रणनीतिक रूप से विभिन्न सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए प्रमुख संसद सदस्यों (सांसदों) सहित उम्मीदवारों को चुना है।

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह राजनांदगांव सीट से चुनाव लड़ेंगे, जहां से वह वर्तमान में विधायक हैं। सूची में अन्य प्रमुख नामों में भरतपुर-सोनहत से रेणुका सिंह, पत्थलगांव से गोमती साई और लोरमी से अरुण साव शामिल हैं।

दूसरी सूची में, भाजपा ने अतिरिक्त निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है, जिसमें कुनकुरी से विष्णु देव साय, रायगढ़ में ओपी चौधरी, पाली-तानाखार से रामदयाल उइके, मुंगेली में पुन्नूलाल मोहले, तखतपुर में धर्मजीत सिंह, बिल्हा में धरमलाल कौशिक और बृजमोहन शामिल हैं। अग्रवाल रायपुर शहर दक्षिण सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

छत्तीसगढ़ में आगामी चुनाव के लिए भाजपा ने 64 उम्मीदवारों की सूची जारी की। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण साव लोरमी से चुनाव लड़ेंगे। इन उम्मीदवारों से भाजपा की चुनावी रणनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है क्योंकि राज्य विधानसभा चुनावों की तैयारी कर रहा है।

विशेष रूप से, 2018 के विधानसभा चुनावों में महत्वपूर्ण हार का सामना करने के बाद भाजपा छत्तीसगढ़ में राजनीतिक जमीन हासिल करने के लिए रणनीतिक कदम उठा रही है। सत्ता विरोधी भावनाएं, भ्रष्टाचार के आरोप और पार्टी संगठन और सरकार के बीच समन्वय की कमी जैसे कारकों ने उनके नुकसान में योगदान दिया। इसके अलावा, उस चुनाव में कांग्रेस के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) का समर्थन महत्वपूर्ण था।

इस चुनौती से निपटने के लिए भाजपा ने ओबीसी वोट को आकर्षित करने के लिए कदम उठाए हैं। 2018 के चुनावों में, पार्टी ने संख्यात्मक रूप से प्रभावशाली ओबीसी समूह साहू समुदाय से 14 उम्मीदवार उतारे, लेकिन केवल एक ही विजयी हुआ। एक रणनीतिक कदम में, भाजपा ने साहू समुदाय से सांसद अरुण साव को अपनी राज्य इकाई का प्रमुख नियुक्त किया, जिससे आगामी चुनावों में इसकी संभावनाएं बढ़ गईं।

इसके अलावा, विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों के लिए भाजपा के उम्मीदवारों की पसंद पार्टी के भीतर दूसरे स्तर के नेताओं की ओर बदलाव को दर्शाती है। इसके अतिरिक्त, पार्टी ने चुनावों के लिए सामूहिक नेतृत्व दृष्टिकोण का विकल्प चुना है, किसी एक व्यक्ति को अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश करने से परहेज किया है, जो तीन बार के सीएम रमन सिंह के युग से प्रस्थान दर्शाता है। छत्तीसगढ़ विधानसभा में 90 सीटों के साथ, भाजपा ने पहले ही 21 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जो राज्य में राजनीतिक गति हासिल करने के उसके दृढ़ संकल्प को दर्शाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad