Advertisement

यूपी में 'अधर्म' में लिप्त है बीजेपी, आदित्यनाथ धार्मिक नेता नहीं: राहुल गांधी

यह कहते हुए कि कोई भी धर्म नफरत फैलाने की बात नहीं करता, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को भाजपा पर...
यूपी में 'अधर्म' में लिप्त है बीजेपी, आदित्यनाथ धार्मिक नेता नहीं: राहुल गांधी

यह कहते हुए कि कोई भी धर्म नफरत फैलाने की बात नहीं करता, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को भाजपा पर उत्तर प्रदेश में ''अधर्म'' में लिप्त होने का आरोप लगाया और कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उस भाषा के लिए धार्मिक नेता नहीं हो सकते, जिसका उन्होंने उपयोग करते हैं।

दिल्ली के कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में हाल ही में संपन्न भारत जोड़ो यात्रा पर सिविल सोसाइटी के सदस्यों के साथ बातचीत के दौरान, गांधी ने आरोप लगाया कि आदित्यनाथ जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं, उससे उनके गोरखनाथ मठ के इतिहास का "अपमान" कर रहे हैं। बैठक में शामिल एक व्यक्ति ने गांधी के हवाले से कहा, "मुझे खेद है, वह (आदित्यनाथ) धार्मिक नेता नहीं हैं, वह एक आम ठग हैं।"

यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस उत्तर प्रदेश में "धर्म की आंधी" से कैसे निपटेगी, पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि यह धर्म के बारे में नहीं है क्योंकि वह अपने धर्म, हिंदू धर्म को समझते हैं, और उन्होंने इस्लाम, ईसाई धर्म, यहूदी धर्म और बौद्ध धर्म जैसे अन्य धर्मों का भी अध्ययन किया है।

भाजपा की आलोचना करते हुए राहुल गांधी के हवाले से कहा गया, "यह धर्म नहीं, बल्कि अधर्म है।" सिविल सोसाइटी के सदस्यों को सावधानीपूर्वक शब्दों का चयन करने के लिए कहते हुए, राहुल गांधी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में, योगी एक धार्मिक नेता नहीं हैं और हिंदू धर्म को नहीं समझते हैं "क्योंकि अगर वह ऐसा करते, तो वह वह नहीं कर रहे होते जो वह कर रहे हैं।"

उनके साथ अपनी बातचीत में, जिसे स्वराज इंडिया के नेता योगेंद्र यादव द्वारा समन्वित किया गया था, गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा सिर्फ पहला कदम था, और उनके पास दो-तीन विचार और थे, जिन्हें वह उचित समय पर प्रकट करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि 4,000 किमी से अधिक कन्याकुमारी से कश्मीर यात्रा अच्छे के लिए एक ताकत थी, और लोगों से लेकर जानवरों तक सभी ने इसमें भाग लिया।

उपस्थित एक अन्य व्यक्ति के अनुसार, राहुल गांधी ने कहा कि यात्रा के दौरान कुछ लोग 'जय श्री राम' के नारे लगा रहे थे और उन्होंने उनसे इसके बजाय 'जय सिया राम' का जाप करने को कहा। उन्होंने कहा कि यात्रा के कश्मीर चरण के दौरान सुरक्षाकर्मियों ने उनसे पूछा कि क्या वह डरे हुए हैं, जिससे उन्हें अपने डर का सामना करना पड़ा और उस पर काबू पाया। कांग्रेस भी सभ्य समाज से उभरी और भविष्य में इसके साथ काम करना जारी रखेगी, गांधी को यह कहते हुए उद्धृत किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad