Advertisement

अशोक गहलोत बोले- मोरबी पुल हादसे से गुजरात में भाजपा का कुशासन उजागर, जांच आयोग का किया जाए गठन

राजस्थान के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि मोरबी पुल हादसे में...
अशोक गहलोत बोले- मोरबी पुल हादसे से गुजरात में भाजपा का कुशासन उजागर, जांच आयोग का किया जाए गठन

राजस्थान के मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि मोरबी पुल हादसे में 135 लोगों की मौत हुई है, जिसने गुजरात में भाजपा के 27 साल के शासन के 'कुशासन' को उजागर कर दिया है। उन्होंने मांग की कि पुल ढहने की जांच के लिए एक सेवानिवृत्त या उच्च न्यायालय के मौजूदा न्यायाधीश के तहत एक जांच आयोग का गठन किया जाए।

अगले महीने होने वाले गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ पर्यवेक्षक ने आम आदमी पार्टी (आप) के खिलाफ लोगों को आगाह किया और कहा कि आप राज्य के लोगों को गुमराह कर रही है। उन्होंने यह भी दावा किया कि ग्रामीण इलाकों में कांग्रेस का प्रतिबद्ध वोट बैंक बरकरार है।

गहलोत ने कहा, "बीजेपी पिछले 27 वर्षों से गुजरात पर शासन कर रही है। लेकिन, मोरबी में पुल गिरने की इस घटना ने उनके कुशासन को उजागर कर दिया है। इस घटना से पहले, हूच त्रासदी (बोटाड में) के कारण हुई मौतों और कोरोनावायरस महामारी से निपटने ने भाजपा को उजागर कर दिया था।“

मोरबी में मच्छू नदी पर ब्रिटिश काल का सस्पेंशन ब्रिज 30 अक्टूबर को ढह गया, जिसमें 135 लोगों की जान चली गई, चार दिन बाद इसे एक निजी फर्म द्वारा किए गए नवीनीकरण के बाद जनता के लिए खोल दिया गया।

  गहलोत ने कहा, "यह आश्चर्यजनक है कि राज्य सरकार द्वारा अभी तक ऐसी कोई जांच नहीं की गई है। नतीजतन, उच्च न्यायालय ने आज स्वत: संज्ञान लिया है। मैं मांग करता हूं कि एक मौजूदा या सेवानिवृत्त एचसी न्यायाधीश के तहत एक जांच आयोग का गठन किया जाए ताकि पीड़ितों को न्याय मिले।”

गुजरात में अरविंद केजरीवाल और आप के अभियान पर टिप्पणी करते हुए गहलोत ने कहा कि खासकर उम्मीदवारों की घोषणा के बाद आप का दम घुट रहा है। उन्होंने कहा, "आप शासित दिल्ली की स्थिति प्रदूषण के कारण गंभीर है जबकि पंजाब में आप सरकार पूरी तरह से विफल रही है। आप अब गुजरात में लोगों को गुमराह कर रही है। लोगों को सतर्क रहना चाहिए।" गहलोत ने कहा, "गुजरात गुजरातियों (भाजपा द्वारा नहीं) द्वारा बनाया गया है। राज्य आजादी से पहले भी उद्योगों के कारण मजबूत था। लेकिन अब, भाजपा की कुशासन उजागर हो रही है।"

इससे पहले दिन में, उच्च न्यायालय ने पुल ढहने की त्रासदी पर स्वत: संज्ञान लिया और राज्य सरकार और स्थानीय अधिकारियों को नोटिस जारी किया और 14 नवंबर तक मामले में स्थिति रिपोर्ट भी मांगी।

भाजपा के नवीनतम चुनावी नारे "मैंने गुजरात बनाया है" पर, जिसका अर्थ है कि गुजरात के लोगों ने इस राज्य का निर्माण किया है, कांग्रेस नेता ने कहा कि राज्य आजादी से पहले भी मजबूत था। अपने गृह राज्य में चुनाव के लिए भाजपा के अभियान की शुरुआत करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजराती में एक नया नारा दिया -"आ गुजरात, मैं बनाव्यु छे" (मैंने यह गुजरात बनाया है)।

1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में होने वाले चुनाव के लिए कांग्रेस की तैयारियों पर, गहलोत ने कहा, "कुछ लोगों द्वारा यह जानबूझकर फैलाया जा रहा है कि कांग्रेस तस्वीर में नहीं है। हम बहुत जमीन पर हैं और हमारा अभियान भी है मजबूत हो रहा है। मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि गांवों में हमारा समर्थन आधार अभी भी बरकरार है।"

गुजरात में अपने चुनावी भाषणों के दौरान, केजरीवाल अक्सर लोगों से कहते हैं कि कांग्रेस को वोट देने का कोई मतलब नहीं है "क्योंकि पार्टी के नेता अंततः सत्तारूढ़ भाजपा के लिए दोषपूर्ण हैं"। 2017 के गुजरात विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि 182 सदस्यीय सदन में भाजपा ने 99 सीटें जीतीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad