Advertisement

एक जिले को लेकर योगी और अमरिंदर के बीच तकरार, जाने आगे क्या होगा रे?

पंजाब के मलेरकोटला को राज्य का नया जिला घोषित किया गया है। 14 मई को ईद के मौक़े पर मुख्यमंत्री कैप्टन...
एक जिले को लेकर योगी और अमरिंदर के बीच तकरार,  जाने आगे क्या होगा रे?

पंजाब के मलेरकोटला को राज्य का नया जिला घोषित किया गया है। 14 मई को ईद के मौक़े पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की इस घोषणा के बाद अब प्रदेश में जिलों की संख्या 23 हो गई है। इस पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निशाना साधा है। यह पहली बार नहीं है जब योगी ने पंजाब सरकार को घेरा है। इससे पहले मुख्तार अंसारी को लेकर भी यूपी और पंजाब सरकार आमने-सामने रही है।

योगी ने 15 मई को ट्वीट कर कहा, ''मत और मज़हब के आधार पर किसी प्रकार का विभेद भारत के संविधान की मूल भावना के विपरीत है। इस समय, मलेरकोटला ज़िला (पंजाब) का गठन किया जाना, कांग्रेस की विभाजनकारी नीति का परिचायक है.''

संगरूर जिले में स्थित मलेरकोटला मुस्लिम बहुल कस्बा है। मलेरकोटला के साथ लगे अमरगढ़ और अहमदगढ़ भी पंजाब के इस 23वें जिले का हिस्सा होंगे। संगरूर जिला मुख्यालय से 35 किलोमीटर दूर स्थित मलेरकोटला को जिले का दर्जा कांग्रेस का चुनावी वादा था।

ईद-उल-फितर के मौके पर लोगों को बधाई देने के लिए राज्य स्तर पर ऑनलाइन तरीके से आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने मलेरकोटला के लिए 500 करोड़ रुपये की लागत से मेडिकल कॉलेज, एक महिला कॉलेज, एक नया बस स्टैंड और एक महिला पुलिस थाना बनाने की भी घोषणा की। नये जिले की घोषणा करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा, “मैं जानता हूं कि यह लंबे समय से लंबित मांग रही है।”

उन्होंने कहा, ''मैंने आदेश दिया है कि तत्काल किसी ऐसी जगह की तलाश की जाए, जहाँ ज़िला प्रशासन का दफ़्तर बनाया जा सके।'' सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा कि देश की आजादी के वक्त पंजाब में 13 जिले थे। वर्ष 1947 में बंटवारे के दौरान मलेरकोटला में काफी हद तक शांति रही, जबकि भारत-पाकिस्तान सीमा पर सांप्रदायिक संघर्ष और बड़े पैमाने पर पलायन हुआ।

पंजाब जैसे सिख बाहुल्य सूबे का यह ऐसा पहला बड़ा इलाका है जिसकी 90 फीसदी से अधिक आबादी मुस्लिम है। यहां के चुने हुए जनप्रतिनिधि विधायक भी अक्सर मुस्लिम ही होते हैं, किसी बाहरी के बूते यहां से चुनकर विधानसभा जाना नामुंमकिन है। वहीं, लोकसभा के लिए लगातार दूसरी बार आम आदमी पार्टी की ओेर से चुने गए कॉमेडी स्टार भगवंत मान के संगरुर संसदीय क्षेत्र में मालेरकोटला की 65,000 मुस्लिम आबादी की भी मान की जीत में बड़ी भुमिका है। बॉलीवुड के प्रसिद्ध गीतकार इरशाद कामिल की पैदाइश और उनका पुश्तैनी घर भी मालेरकोटला में है। कॉलेज के दिनों में यहीं से पढ़ाई के दौरान रचे, “ साडा हक एथे रख” जैसे गीतों ने इरशाद को बॉलीवुड की दुनियां में एक नई पहचान दी है।

वही, मुख्तार अंसारी को लेकर यूपी और पंजाब सरकार मे ठन चुकी है। मुख्तार को हासिल करने के लिए यूपी पुलिस को सुप्रीम कोर्ट तक का रुख करना पड़ा। यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में रिट याचिका की सुनवाई के दौरान पंजाब सरकार पर ये तक आरोप लगाए थे कि मुख्तार अंसारी के खिलाफ उत्तर प्रदेश में गंभीर अपराध दर्ज हैं और पंजाब सरकार एक गैंगस्टर का समर्थन कर रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad