Advertisement

विधानसभा चुनाव: यूपी में 1 बजे तक 39.07%, उत्तराखंड में 35.21% और गोवा में 44.63% मतदान, इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में पश्चिमी यूपी और रुहेलखंड के 9 जिलों की 55 सीटों के लिए आज...
विधानसभा चुनाव: यूपी में 1 बजे तक 39.07%, उत्तराखंड में 35.21% और गोवा में 44.63% मतदान, इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में पश्चिमी यूपी और रुहेलखंड के 9 जिलों की 55 सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है। वहीं उत्तराखंड विधानसभा की सभी 70 और गोवा की 40 सीटों के लिए भी वोटिंग जारी है। यूपी चुनाव के दूसरे चरण में सुबह 11 बजे तक 23.03%, उत्तराखंड में 18.97% और गोवा में 26.63% मतदान हुआ। 

 

आज उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान समेत कई प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है।

दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश के 9 जिलों- सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर से 69 महिलाओं सहित 586 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस चरण की 55 सीटों में से बीजेपी ने 2017 में 38 जीती थीं, जबकि सपा को 15 और कांग्रेस को 2 सीटें मिली थीं। सपा, रालोद सहित कई छोटे दलों के साथ मिलकर मैदान में है। इस चरण की सीटें सपा के प्रभाव वाले इलाके की मानी जाती हैं।

वहीं, उत्तराखंड में इस बार भी अधिकतर सीटों पर कड़ा मुकाबला सत्ताधारी भाजपा और कांग्रेस में होना तय है। हालांकि, आप ने सभी सीटों पर उम्मीदवार उतारकर कई जगह मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने की कोशिश है। पार्टी उत्तराखंड क्रांति दल भी 48 सीटों पर चुनाव लड़कर अपनी मौजूदगी दर्ज करवा रहा है। मैदानी क्षेत्रों में बसपा और सपा ने भी अपने प्रत्याशी उतारे हैं। प्रदेश में कुल 632 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

वहीं, गोवा में बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है, यहां 301 प्रत्याशी मैदान में हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad