Advertisement

लोकसभा चुनाव का सातवां चरण: शाम पांच बजे तक 58 प्रतिशत से अधिक मतदान, संदेशखाली में टीएमसी और भाजपा समर्थकों के बीच हुई झड़प

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में शनिवार को शाम पांच बजे तक 58.34 प्रतिशत मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल के...
लोकसभा चुनाव का सातवां चरण: शाम पांच बजे तक 58 प्रतिशत से अधिक मतदान, संदेशखाली में टीएमसी और भाजपा समर्थकों के बीच हुई झड़प

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में शनिवार को शाम पांच बजे तक 58.34 प्रतिशत मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल के संदेशखली क्षेत्र में टीएमसी और भाजपा समर्थकों के बीच हिंसा की घटनाएं सामने आईं और कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी और धांधली की शिकायतें दर्ज की गईं।

सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में 57 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतदान जारी है। इनमें उत्तर प्रदेश का वाराणसी भी शामिल है, जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार लोकसभा में पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।

चंडीगढ़ के अलावा पंजाब की सभी 13 और हिमाचल प्रदेश की चार सीटों, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार की आठ, ओडिशा की छह और झारखंड की तीन सीटों पर भीषण गर्मी के बीच मतदान हो रहा है। ओडिशा की शेष 42 विधानसभा सीटों और हिमाचल प्रदेश की छह विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी एक साथ हो रहे हैं।

शनिवार को होने वाले मतदान के साथ ही 19 अप्रैल से शुरू हुई मैराथन मतदान प्रक्रिया का समापन हो जाएगा। आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभाओं के लिए भी मतदान हुआ। भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए लगातार तीसरी बार सत्ता में आने की कोशिश कर रहा है। विपक्षी दल भारत कुछ राज्यों में संयुक्त लड़ाई लड़कर एनडीए की राह में रोड़ा अटकाने की कोशिश कर रहा है। 4 जून को वोटों की गिनती होगी। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना 2 जून को होगी।

चुनाव आयोग के वोटर-टर्नआउट ऐप के अनुसार शाम 5 बजे तक अनुमानित मतदान प्रतिशत 58.34 था। झारखंड में करीब 67.95 प्रतिशत मतदान हुआ। उत्तर प्रदेश में 54, पश्चिम बंगाल में 69.89, बिहार में 48.86 और हिमाचल प्रदेश में 66.56 प्रतिशत मतदान हुआ। पंजाब में शाम 5 बजे तक 55.20 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि चंडीगढ़ में 62.80 प्रतिशत मतदान हुआ। ओडिशा में करीब 62.46 प्रतिशत मतदान हुआ। आम चुनाव के पहले छह चरणों में मतदान क्रमशः 66.14 प्रतिशत, 66.71 प्रतिशत, 65.68 प्रतिशत, 69.16 प्रतिशत, 62.2 प्रतिशत और 63.36 प्रतिशत रहा।

चुनाव आयोग ने मतदाताओं से अधिक संख्या में मतदान करने और जिम्मेदारी और गौरव के साथ मतदान करने का आह्वान किया था। बंगाल के संदेशखली में चुनावी कदाचार के आरोपों को लेकर टीएमसी और भाजपा समर्थकों के बीच झड़प हो गई। भाजपा उम्मीदवार रेखा पात्रा ने आरोप लगाया कि टीएमसी के गुंडों ने मतदाताओं को वोट डालने से रोका। टीएमसी ने जवाबी आरोप लगाते हुए पात्रा और भाजपा के गुंडों पर चुनावी माहौल को खराब करने की कोशिश करने का आरोप लगाया। बसंती एक्सप्रेस हाईवे पर जब दोनों समूह आपस में भिड़ गए, तो पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले दागे।

बशीरहाट के एसपी हुसैन मेहदी रहमान ने कहा कि संदेशखली के बयारामारी में टीएमसी और भाजपा समर्थकों के बीच झड़प के दौरान तीन लोग घायल हो गए, उन्होंने कहा कि इस सिलसिले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। जादवपुर और डायमंड हार्बर निर्वाचन क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में टीएमसी और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प भी हुई।

जादवपुर में टीएमसी, इंडियन सेक्युलर फ्रंट (आईएसएफ) और भाजपा के समर्थकों के बीच झड़प हुई, क्योंकि पार्टियों ने आरोप लगाया कि उनके पोलिंग एजेंटों को बूथों में प्रवेश करने से रोका गया। जादवपुर निर्वाचन क्षेत्र के भांगर में टीएमसी और आईएसएफ समर्थकों के बीच टकराव हुआ, जिसमें दोनों पक्षों की ओर से देसी बम फेंके जाने का आरोप लगाया गया। पुलिस ने हस्तक्षेप किया, जिससे दोनों गुटों ने एक-दूसरे पर आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। स्थिति को शांत करने के लिए सुरक्षाकर्मियों ने लाठीचार्ज किया और कई देसी बम जब्त किए।

प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। प्रधानमंत्री ने एक्स पर कहा, "आइए हम सब मिलकर अपने लोकतंत्र को और अधिक जीवंत और सहभागी बनाएं।" उन्होंने कहा, "आज 2024 के लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण है। 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों पर मतदान हो रहा है, इसलिए मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आह्वान किया जा रहा है। मुझे उम्मीद है कि युवा और महिला मतदाता रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।"

मैदान में मौजूद 904 उम्मीदवारों में अन्य प्रमुख उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती और अभिनेता कंगना रनौत हैं। इस चरण में लगभग 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिलाएं और 3,574 थर्ड-जेंडर मतदाताओं सहित 10.06 करोड़ से अधिक नागरिक मतदान करने के पात्र हैं। चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार, टेलीविजन चैनल और समाचार आउटलेट शाम 6:30 बजे के बाद एग्जिट पोल के आंकड़े और उसके नतीजे दिखा सकेंगे।

गुरुवार शाम को समाप्त हुए अंतिम चरण के प्रचार में मोदी के नेतृत्व में सत्तारूढ़ भाजपा नेताओं ने कांग्रेस और भारत के विपक्षी गुट पर भ्रष्ट, हिंदू विरोधी होने और लूट, तुष्टिकरण और वंशवादी राजनीति में शामिल होने का आरोप लगाया। विपक्षी दल दावा कर रहे हैं कि भाजपा किसान विरोधी, युवा विरोधी है।

बिहार की आठ लोकसभा सीटों के साथ-साथ अगियांव विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव हो रहा है। केंद्रीय मंत्री आर के सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी चुनावी मैदान में हैं। इस चरण में झारखंड की दुमका, राजमहल और गोड्डा सीटों पर भी मतदान हो रहा है। सबकी निगाहें दुमका पर टिकी हैं, जहां जेल में बंद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की साली सीता सोरेन का मुकाबला इंडिया ब्लॉक के नलिन सोरेन से है। झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) की तीन बार विधायक रहीं सीता सोरेन लोकसभा चुनाव से ठीक पहले भाजपा में शामिल हुई थीं।

ओडिशा की छह लोकसभा और 42 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। विधानसभा अध्यक्ष प्रमिला मल्लिक, सरकार के मुख्य सचेतक प्रशांत मुदुली, ओडिशा भाजपा प्रमुख मनमोहन सामल और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा चुनावी मैदान में हैं। पश्चिम बंगाल की दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, जादवपुर, कोलकाता दक्षिण और कोलकाता उत्तर सीटों के लिए भी मतदान हो रहा है। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के मौजूदा सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय, सौगत रॉय और माला रॉय, भाजपा की पूर्व केंद्रीय मंत्री देबाश्री चौधरी और वरिष्ठ सीपीआई (एम) नेता सुजान चक्रवर्ती समेत कई दिग्गज उम्मीदवार मैदान में हैं।

उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर मतदान हो रहा है, जो सभी राज्यों में सबसे ज्यादा 80 लोकसभा सदस्य भेजता है। पंजाब में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सहयोगी - कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) - अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि भाजपा और शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) 1996 के बाद पहली बार अपने दम पर चुनाव लड़ रहे हैं। चार लोकसभा सीटों - हमीरपुर, मंडी, कांगड़ा और शिमला - और हिमाचल प्रदेश में सुजानपुर, धर्मशाला, लाहौल और स्पीति, बरसर, गगरेट और कुटलैहड़ की छह विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। सभी की निगाहें मंडी पर हैं, जहां भाजपा की रनौत ने कांग्रेस के विक्रमादित्य सिंह के साथ मुकाबला किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad