Advertisement

उपचुनाव नतीजों के बाद भाजपा पर हमलावर विपक्षी दल, पढ़िए किसने क्या कहा

कैराना और नूरपुर समेत विभिन्न सीटों पर हुए उप चुनाव में जिस तरह के नतीजे सामने आए हैं उसे बीजेपी के लिए...
उपचुनाव नतीजों के बाद भाजपा पर हमलावर विपक्षी दल, पढ़िए किसने क्या कहा

कैराना और नूरपुर समेत विभिन्न सीटों पर हुए उप चुनाव में जिस तरह के नतीजे सामने आए हैं उसे बीजेपी के लिए खासा बुरा संकेत माना जा रहा है। ऐसे में एक तरफ जहां विपक्ष हर तरफ से भाजपा को घेरने में लगा है। वहीं, भाजपा इन नतीजों को लेकर सफाई देती नजर आ रही है। इस कड़ी में समाजावादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी भाजपा और मोदी सरकार पर हमला बोला है।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने देश में आज कुछ स्थानों पर उपचुनावों में भाजपा को सफलता नहीं मिलने के संदर्भ में कहा कि लंबी छलांग लगाने के लिए दो कदम पीछे जाना पड़ता है। सिंह ने यहां संवाददाताओं से चर्चा के दौरान उपचुनावों को लेकर मिले रूझान के संबंध में जवाब दिया था।

राजनाथ से जब पूछा गया कि क्या नतीजे केंद्र और उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ दल भाजपा के खिलाफ हैं। सिंह ने सधा हुआ जवाब देते हुए कहा कि सिर्फ इतना कहा कि लंबी छलांग लगाने के लिए दो कदम पीछे जाना पड़ता है।  

समाज को बांटने वालों की राजनीति समाप्त हो गई: अखिलेश

यूपी की नूरपुर विधानसभा सीट और कैराना लोकसभा सीट पर हुए उपुचनाव के नतीजों पर सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि 'दोनों सीटों के नतीजों से यह साबित होता है कि समाज को बांटने वालों की राजनीति समाप्त हो गई है।'

सीएम योगी की भाषा समाज को तोड़ने वाली है: अखिलेश 

अखिलेश प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर कटाक्ष करते हुए कहा कि 'मुझे उनकी भाषा से डर लगता है। उनकी भाषा समाज को तोड़ने वाली है।'उपचुनाव के नतीजों पर बोलते हुए अखिलेश ने कहा कि मैं सहयोगी दलों के नेताओं खासकर राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजीत चौधरी और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जयंत चौधरी को धन्यवाद देता हूं। उन्होंने जनता को भी धन्यवाद देते हुए कहा कि इस चुनाव में उन लोगों की हार हुई है, जो लोकतंत्र में विश्वास नहीं करते हैं।

अखिलेश ने कहा कि जनता ने बीजेपी को सही जवाब दिया है। किसानों के मुद्दे पर बोलते हुए अखिलेश ने कहा कि बीजेपी के लोगों ने किसानों को धोखा दिया है। किसानों से कहा गया कि उनका कर्ज माफ होगा, लेकिन हुआ क्या? बल्कि किसानों की जान चली गई, ये बहुत बड़ा धोखा है।

मोदी जी विकल्प नहीं हैं, पहले इन्हें हटाओ: केजरीवाल

केजरीवाल ने भाजपा और मोदी सरकार पर तंज कसते हुए ट्वीट किया, आज के नतीजे दिखाते हैं कि देशभर में मोदी सरकार के खिलाफ लोगों में बहुत ज्यादा गुस्सा है। अभी तक लोग पूछते थे, विकल्प क्या है? अब लोग कह रहे हैं कि मोदी जी विकल्प नहीं हैं, पहले इन्हें हटाओ।

बीजेपी ने उत्तर प्रदेश की कैराना और महाराष्ट्र की भंडारा-गोंडिया में महत्वपूर्ण लोकसभा सीट खो दिए। हालांकि, वह महाराष्ट्र में पालघर लोकसभा सीट को बरकरार रखने में कामयाब रही।

भविष्य के लिए करनी होगी अच्छी तैयारी:  मृगांका सिंह 

उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट पर रालोद की प्रत्याशी तबस्सुम हसन ने भाजपा प्रत्याशी मृगांका सिंह को लगभग 50,000 वोटों के भारी अंतर से हरा दिया है। साथ ही, विधानसभा चुनावों में क्षेत्रीय पार्टियों का दबदबा साफ दिख रहा है।

बीजेपी की ओर से उम्मीदवार मृगांका सिंह ने अपनी हार कबूल कर ली है। बहुत से वोटरों ने बीजेपी को वोट दिया है लेकिन कुछ हजार वोटों से गठबंधन जीत गया है। मैं उनको बधाई देना चाहती हूं। गठबंधन मजबूती के साथ उभरा है। अब हमें भविष्य के लिए अच्छी तैयारी करनी होगी। मैं जीत के उम्मीदवार को बधाई देना चाहती हूं।

जिन्ना हारा और गन्ना जीत गया: जयंत चौधरी

राष्ट्रीय लोकदल के नेता जयंत चौधरी ने चुनाव नतीजों पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि जिन्ना हारा और गन्ना जीत गया। उन्होंने आरएलडी उम्मीदवार तबस्सुम हसन का समर्थन करने वाली सभी पार्टियों का भी धन्यवाद किया।

मीडिया से बात करते हुए जयंत चौधरी ने कहा कि आगे भी गठबंधन होगा और साथ मिल कर सांप्रदायिक ताकतों का मुकाबला किया जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि 2019 के लोकसभा चुनावों में भी ऐसे ही नतीजे मिलें। इस दौरान चौधरी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि मंगल यान से लेकर 9 किलोमीटर तक की सड़का का श्रेय जब वही लेते हैं तो हार की जिम्मेदारी भी उन्ही को लेनी चाहिए।

अभी तक के अपडेट के मुताबिक आरएलडी की तबस्सुम हसन का कैराना लोकसभा जीतना तय है। वह 42,453 वोटों से आगे हैं और 21 राउंड पूरे हो चुके हैं। तबस्सुम हसन के घर के बाहर भारी भीड़ है जो नाच गा रही है और जश्न मना रही है।

बिहार के जोकीहाट विधानसभा उपचुनाव में राजद प्रत्याशी शाहनवाज ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी तथा जदयू उम्मीदवार मोहम्मद मुर्शीद आलम को 41 हजार से अधिक मतों से हरा दिया है।

बिहार के लोगों ने लिया नीतीश के यू-टर्न का बदला: तेजस्वी

तेजस्वी यादव ने जोकीहाट की जीत पर कहा, हमारी पार्टी ने जिस अंतर से चुनाव जीता, जेडीयू को उससे भी कम वोट मिले। नीतीश कुमार ने जो यू-टर्न लिया, बिहार के लोग अब उसका बदला ले रहे हैं।

जोकीहाट की जीत अवसरवाद पर लालूवाद की जीत है: तेजस्वी 

जीत सुनिश्चित होने के बाद तेजस्वी यादव ने प्रेस कॉफ्रेंस कर जीत के लिए नेताओं और कार्यकर्ताओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जोकीहाट में जीत यह अवसरवाद पर लालूवाद की जीत है। अवसरवादी सरकार की जोकीहाट में हार हुई है। आरजेडी ने इतने बड़े अंतर से जेडीयू को हराया है। जनता ने हमें अपना प्यार दिया है और सरकार को आईना दिखाया है।

'प्रशासन पर भी दबाव दिया लेकिन फिर भी जनता ने हमारा साथ दिया'

जोकीहाट में जेडीयू ने दागी उम्मीदवार को खड़ा किया और धन बल लगाकर जीतने की कोशिश की लेकिन जनता ने उन्हें तमाचा मारा है। प्रशासन पर भी दबाव दिया लेकिन फिर भी जनता ने हमारा साथ दिया। हमने 41 हजार मतों से जीत हुई है। हम जीतने वोट जीते हैं। जेडीयू उम्मीदवार को उतना वोट आया है। जनता ने हमें इतने अधिक वोट से जीताया है इसलिए वोटरों ने अब तय कर लिया है की उन्हें क्या करना है।

विपक्षी पार्टियों को भी धन्यवाद 

तेजस्वी यादव ने कहा कि हम सभी विपक्ष पार्टियों को भी धन्यवाद देते हैं। जो हमारे साथ है और बीजेपी को हटाने के लिए सभी एक साथ काम कर रहे हैं। तेजस्वी ने कहा हम लगातार तीसरी बार उपचुनाव जीते हैं। जब से नीतीश कुमार ने महागठबंधन का साथ छोड़ा है तब से वह लगातार हार रहे हैं। यह जीत नीतीश कुमार और बीजेपी के लिए सबक है। उन्होंने जनादेश का अपमान किया है।

तेजस्वी ने नीतीश से की इस्तीफा देने की मांग 

तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार से नैतिकता के आधार पर इस्तीफा देने की मांग की। उन्होंने कहा कि वह लगातार हार रहे हैं इसलिए उन्हें राज्यपाल के पास जाकर पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। उन्हें खुद महसूस करना चाहिए की उन्होंने जनादेश का अपमान किया है।

आरजेडी के उम्मीदवार शाहनवाज आलम ने 41224 वोट से जीत दर्ज की 

जोकीहाट विधानसभा सीट पर गत 28 मई को मतदान हुआ था और 53 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था। अररिया के जोकीहाट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में आरजेडी उम्मीदवार की जीत हुई है। जोकीहाट से आरजेडी के उम्मीदवार शाहनवाज आलम ने 41224 वोट से जीत दर्ज की है। यह एक बड़ी जीत है. आरजेडी की जीत के बाद नेताओं और कार्यकर्ताओं में काफी खुशी है।

पंजाब में कांग्रेस के निशाने पर अकाली दल-आप
पंजाब की शाहकोट सीट पर कांग्रेस की जीत के बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि शाहकोट के लोगों ने कांग्रेस सरकार की विकास नीतियों को स्वीकार किया है। अकाली दल ने कभी शाहकोट के लिए काम नहीं किया, भले ही लोगों ने उन्हें कई अवसर दिए हों। इस अपमानजनक हार के बाद पंजाब में आप का सफाया तय है।'

2019 में समूचा विपक्ष एकजुट होगा और बीजेपी को सबक सिखाएगा: तबस्सुम 

इससे पहले कैराना लोकसभा सीट से लागातार बढ़त बनाए हुए आरएलडी की उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने 2019 में भी बीजेपी को सबक सिखाने का दावा किया है। तबस्सुम हसन ने का कि 2019 के लोकसभा चुनाव में भी समूचा विपक्ष एकजुट होगा और बीजेपी को सबक सिखाएगा।

रुझानों में मिली बढ़त को तबस्सुम हसन ने बीजेपी सरकार की हार और सच की जीत करार दिया है। कैराना लोकसभा उपचुनाव में विपक्षी प्रत्‍याशी तबस्‍सुम हसन ने बीजेपी प्रत्‍याशी मृगांका सिंह से शुरुआती रुझानों में बढ़त बना ली है। रुझान अगर ऐसे ही आते रहे, तो ये कहना गलत नहीं होगा कि तबस्सुम कैराना की लोकसभा सीट पर आसीन हो जाएंगी।

'ये सच की जीत है'

लगातार आगे रहने के बाद तबस्‍सुम हसन ने कहा कि ये सच की जीत है। उन्होंने कहा, 'मैंने जो कहा था, मैं उसी बात पर कायम हूं, चुनाव में गड़बड़ी की गई और हम भविष्य में किसी भी तरह की साजिश नहीं चाहते इसलिए कोई भी चुनाव ईवीएम से नहीं चाहते हैं'। उन्होंने कहा कि इस जीत ने 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए संयुक्त विपक्ष का रास्ता साफ कर दिया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad