Advertisement

नगालैंड में बीजेपी+एनडीपीपी को एनपीएफ ने दी कड़ी टक्कर, मगर जदयू-निर्दलीय ने बदला गेम

नगालैंड में सत्ताधारी नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के 15 वर्ष के शासन को समाप्त करते हुए भाजपा-एनडीपीपी...
नगालैंड में बीजेपी+एनडीपीपी को एनपीएफ ने दी कड़ी टक्कर, मगर जदयू-निर्दलीय ने बदला गेम

नगालैंड में सत्ताधारी नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के 15 वर्ष के शासन को समाप्त करते हुए भाजपा-एनडीपीपी गठबंधन का यहां नयी सरकार बनाना तय है। इसके नेता तीन बार के पूर्व मुख्यमंत्री नेफियू रियो होंगे।
राज्य की 60 विधानसभा सीटों में से 59 के लिए वोटों की गिनती शनिवार को हुई जबकि रियो को कोहिमा जिले के नार्थन अंगामी..2 विधानसभा सीट से पहले ही निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया था।
2013 के विधानसभा चुनाव में मात्र एक सीट जीतने वाली भाजपा ने इस वर्ष 60 सदस्यीय विधानसभा में 12 सीटें जीत ली हैं, नवगठित नेशलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने 17 सीटें जीती हैं।
एनपीएफ ने 27 सीटें जीती हैं जो कि 2013 के मुकाबले 11 सीटें कम है। नेशलिस्ट पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को दो सीटें मिली हैं जबकि जदयू ने एक सीट जीती है।

 इस दौरान नगालैंड का नतीजा काफी दिलचस्प है। भाजपा-एनडीपीपी गठबंधन और एनपीएफ के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली है। लेकिन निर्दलीय प्रत्याशी और जदयू के द्वारा भाजपा को समर्थन देने के फैसले से भाजपा सरकार बनाने की ओर बढ़ रही है। वहीं कांग्रेस मुकाबले से ही बाहर है।

नागालैंड में भाजपा ने एनडीपीपी (नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक पीपुल्स पार्टी) के साथ मिलकर चुनाव लड़ा है। बता दें कि एनडीपीपी पार्टी पूर्व मुख्यमंत्री नेफियू रियो ने बनाई थी। नगालैंड में एनडीपीपी 40 सीट तो भारतीय जनता पार्टी 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। एनपीएफ सभी 59 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारी थी। जबकि कांग्रेस सिर्फ 18 सीटों पर ही चुनाव लड़ी थी।

जनादेश

नगालैंड चुनाव परिणाम-2018
 
60 में से 59 विधानसभा सीटों की स्थिति
दलजीतआगेकुल
भारतीय जनता पार्टी 11 1 12
नगा पीपुल्स फ्रंट 27 0 27
जनता दल (यू) 1 0 1
नेशनल पीपुल्स पार्टी 2 0 2
नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक पीपुल्स पार्टी 16 0 16
निर्दलीय 1 0 1

नगालैंड विधानसभा सीटों के लिए 27 फरवरी को वोटिंग हुई थी। नगालैंड में विधानसभा की 60 सीटें हैं। जिसमें नॉर्दन अंगामी- II सीट से पूर्व सीएम और NDPP के नेफियू रियो के निर्विरोध जीत की वजह से विधानसभा चुनाव 59 सीटों पर हुआ है।

बता दें कि नगालैंड में इस समय नगा पीपुल्स फ्रंट (NPF) पार्टी की सत्ता है। साल 2003 से ही यहां की बागडोर एनपीएफ के हाथों में है। टी आर जेलियांग यहां के मुख्यमंत्री हैं।

2013 के विधानसभा चुनाव में नगा पीपुल्स फ्रंट को 60 में से 38 सीटों पर जीत मिली थी। जबकि कांग्रेस को 8 सीटों पर सफलता मिली थी। वहीं आठ सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने चुनाव जीते थे। भाजपा को एक सीट पर जबकि एनसीपी को चार सीटों पर कामयाबी मिली थी। लेकिन ताजा रूझानों में यहां के हालात बिल्कुल बदले-बदले नजर आ रहे हैं।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad