Advertisement

मेघालय में कांग्रेस से जीतीं PWD मंत्री, BJP को 6,000 वोटों से हराया

मेघालय में विधानसभा चुनाव को लेकर वोटों की गिनती का दौर जारी है। इस बार प्रदेश में किसकी सरकार बनेगी बस...
मेघालय में कांग्रेस से जीतीं PWD मंत्री, BJP को 6,000 वोटों से हराया

मेघालय में विधानसभा चुनाव को लेकर वोटों की गिनती का दौर जारी है। इस बार प्रदेश में किसकी सरकार बनेगी बस कुछ ही देर में ये साफ हो जाएगा। इस बीच बड़ी खबर ये है कि प्रदेश के सीएम और कांग्रेस उम्मीदवार मुकुल संगमा ने शानदार जीत दर्ज की है।  

मेघालय की 59 विधानसभा सीटों में से जहां कांग्रेस ने अब तक 13 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं, 9 सीटों पर बढ़त बना रखी है। दूसरी ओर बीजेपी और एनपीपी गठबंधन कांग्रेस को कड़ी टक्कर दे रही है। एनपीपी ने अब तक 12 सीटों पर जीत दर्ज की है, वहीं 4 सीटों पर पार्टी आगे चल रही है। इस बीच मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा की जीत से पार्टी का मनोबल और मजबूत हुआ होगा।

संगमा ने अंपाती सीट पर भारतीय जनता पार्टी के बाकुल हाजोंग को 8104 मतों के बड़े अंतर से हराया है। संगमा को 16,721 मत मिले हैं, जबकि हाजोंग के पक्ष में 8,617 मत पड़े हैं।

वहीं, दूसरी सोंग्साक सीट पर कांग्रेस नेता को अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी नेशनल पीपुल्स पार्टी के निहिम शिरा से कड़ी टक्कर मिली। संगमा को इस सीट पर 10,274 और शिरा को 8,444 मत मिले। इस प्रकार वह 1830 मतों से विजयी रहे। संगमा 20 अप्रैल 2010 से राज्य के मुख्यमंत्री हैं।

महेंद्रगंज सीट से जीती कांग्रेस उम्मीदवार CM की पत्नी

मुख्यमंत्री की पत्नी दिक्कांची डी.शिरा भी महेंद्रगंज सीट से जीत गई हैं। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार प्रेमानंद कोच को 6,000 से ज्यादा वोटों से हराया।

लोक निर्माण विभाग मंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार माजेल जीती

मेघालय की लोक निर्माण विभाग मंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार माजेल अम्पारीन लिंगदोह पूर्वी शिलांग सीट से विधानसभा चुनाव जीत गई हैं। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के नील एंटोनियो को 6,074 मतों से हरा कर चुनाव जीता।

27 फरवरी को हुए थे चुनाव

राज्य विधानसभा के लिए बीते 27 फरवरी को हुए चुनाव में 75 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। राज्य में 59 सीटों के लिए सभी 3,025 केंद्रों पर मतदान हुआ था। इस बार चुनाव में कुल 361 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है।

राज्य में 18 लाख मतदाताओं में से नौ लाख से अधिक महिला तथा 8.96 लाख मतदाता पुरुष हैं। यह उन कुछ राज्यों में से एक है जहां पुरुषों के मुकाबले महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। करीब 89,405 मतदाताओं ने पहली बार मतदान का इस्तेमाल किया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad