Advertisement

मणिपुर विधानसभा चुनावः हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच दूसरे और अंतिम चरण में 76.62 प्रतिशत मतदान, 92 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में शनिवार को मतदान शुरू होने से पहले और बाद में कुछ...
मणिपुर विधानसभा चुनावः हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच दूसरे और अंतिम चरण में 76.62 प्रतिशत मतदान, 92 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

मणिपुर विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में शनिवार को मतदान शुरू होने से पहले और बाद में कुछ स्थानों पर हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान 76.62 प्रतिशत दर्ज किया गया। कड़ी सुरक्षा और कोविड-19 प्रोटोकॉल के सख्त पालन के बीच छह जिलों की 22 सीटों पर मतदान हुआ। शनिवार के मतदान में 92 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में लॉक हो गई,  जिसमें भाजपा के 12, कांग्रेस के 18, नेशनल पीपुल्स पार्टी के 11 और जनता दल (यूनाइटेड) और नगा पीपुल्स फ्रंट के दस-दस उम्मीदवार शामिल हैं। दूसरे चरण में मैदान में उतरे कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में तीन बार मणिपुर के मुख्यमंत्री रह चुके ओ इबोबी सिंह और पूर्व उप मुख्यमंत्री गैखंगम गंगमेई शामिल हैं। दोनों नेताओं कों कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है।

सेनापति जिले, जहां तीन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ, में सबसे अधिक 82.02 प्रतिशत मतदान हुआ, इसके बाद थौबल जिले में 78 प्रतिशत मतदान हुआ। अधिकारियों ने कहा कि थौबल में 10 निर्वाचन क्षेत्र हैं। तीन निर्वाचन क्षेत्रों वाले उखरूल और चंदेल जिलों में क्रमश: 71.57 और 76.71 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि तीन निर्वाचन क्षेत्रों वाले तामेंगलोंग में सबसे कम 66.40 प्रतिशत मतदान हुआ। केवल एक निर्वाचन क्षेत्र वाले सबसे छोटे जिले जिरीबाम में 75.02 प्रतिशत मतदान हुआ। शुरुआती मतदाताओं में थौबल जिले के कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री ओ इबोबी सिंह थे।

पुलिस ने बताया कि सेनापति जिले के करोंग विधानसभा क्षेत्र के नगमजू मतदान केंद्र पर तैनात सुरक्षा बलों ने कथित तौर पर दो लोगों को गोली मार दी जिससे कुछ स्थानों पर हिंसा के कारण मतदान बाधित हुआ।

चुनाव अधिकारी ने कहा कि भाजपा उम्मीदवार के चुनाव एजेंट ने निर्वाचन अधिकारी के पास दायर शिकायत में घटना की मजिस्ट्रियल जांच की मांग की और नगमजू मतदान केंद्र पर मतदान रोक दिया गया है।

पुलिस ने कहा कि दूसरे चरण का मतदान शुरू होने से कुछ घंटे पहले उत्तर पूर्व राज्य के कुछ स्थानों से हिंसा की सूचना मिली थी क्योंकि एक कांग्रेस कार्यकर्ता द्वारा कथित तौर पर एक भाजपा समर्थक की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी और भगवा पार्टी के एक निष्कासित नेता के आवास के बाहर एक देशी बम विस्फोट किया गया था।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि 25 वर्षीय एक व्यक्ति ने शनिवार तड़के यहां एक अस्पताल में गोली लगने से दम तोड़ दिया। पुलिस ने कहा कि शुक्रवार की रात अज्ञात बदमाशों ने इंफाल पश्चिम जिले के लाम्फेल इलाके में भाजपा से निष्कासित नेता च बिजॉय के आवास पर एक देशी बम फेंका। उन्होंने बताया कि दोपहिया वाहन पर आए दो नकाबपोश व्यक्तियों द्वारा किए गए विस्फोट में कोई घायल नहीं हुआ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad