Advertisement

गुजरात विधानसभा चुनाव; BJP के लिए प्रतिष्ठा, कांग्रेस के लिए ‘उम्मीद की किरण’ और आप तलाश रही है भविष्य

गुजरात में दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को आम आदमी पार्टी के प्रवेश से संपन्न चुनाव में मतदान होगा।...
गुजरात विधानसभा चुनाव;  BJP के लिए प्रतिष्ठा, कांग्रेस के लिए ‘उम्मीद की किरण’ और आप तलाश रही है भविष्य

गुजरात में दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को आम आदमी पार्टी के प्रवेश से संपन्न चुनाव में मतदान होगा। भाजपा 1995 से लगातार जीत का सिलसिला जारी रखना चाहती है जबकि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस अभियान को गति देने का काम करता है। हालाँकि, आम आदमी पार्टी (आप) की उच्च-ऑक्टेन प्रविष्टि ने राज्य की पारंपरिक द्विध्रुवीय राजनीति का मार्गदर्शन करने वाले पारंपरिक सिद्धांतों पर एक प्रश्न चिह्न लगा दिया है, और इसलिए भी कि कांग्रेस अब तक अपेक्षाकृत मूक दर्शक रही है, जबकि शीर्ष भाजपा नेता, जिनमें शामिल हैं मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कई सार्वजनिक कार्यक्रम किए हैं। 2023 में अन्य राज्यों में कुछ और चुनावों के साथ इन चुनावों को 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि मुफ्त बिजली जैसे केजरीवाल के लोकलुभावन वादों ने धूम मचा दी है, लेकिन यह देखना बाकी है कि क्या उनकी आप के पास सत्ता के गंभीर दावेदार के रूप में उभरने के लिए संगठनात्मक साधन है या नहीं। अपनी पार्टी के पंजाब में सफल होने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री ने अपनी पैठ बनाने के लिए गुजरात के कई दौरे किए हैं।

वहीं, मोदी अपने गृह राज्य का भी दौरा कर रहे हैं, कई योजनाओं का अनावरण कर रहे हैं और चुनाव से पहले विभिन्न परियोजनाओं की नींव रख रहे हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने गुरुवार को यहां मतदान कार्यक्रम की घोषणा की, साथ ही हिमाचल प्रदेश में वोटों की गिनती 8 दिसंबर को तय की गई, जहां 12 नवंबर को एकल चरण का चुनाव होगा। गुजरात की कुल 182 विधानसभा सीटों में से 89 पर एक दिसंबर को मतदान होगा और शेष 93 सीटों पर 5 दिसंबर को मतदान होगा।

कांग्रेस सहित विपक्षी दलों ने गुजरात चुनाव की घोषणा में कथित रूप से देरी करने के लिए चुनाव आयोग की आलोचना की, वहीं सीईसी ने पक्षपात के दावों को खारिज कर दिया। उन्होंने तर्क दिया कि आयोग को मौसम, विधानसभा के कार्यकाल की अंतिम तिथि और आदर्श आचार संहिता के लागू होने के दिनों सहित कई पहलुओं को ध्यान में रखना था। गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी, 2023 को समाप्त हो रहा है और चुनाव की घोषणा 110 दिन पहले कर दी गई है।

गुजरात में कुल 4.9 करोड़ से अधिक पात्र मतदाता हैं, जिसमें 4.6 लाख पहली बार मतदाता हैं। चुनाव आयोग मतदाताओं के लिए 51,782 मतदान केंद्र बनाएगा, जिनमें से 34,276 ग्रामीण क्षेत्रों में, जबकि 17,506 शहरी क्षेत्रों में बनाए जाएंगे।

नब्बे के दशक के मध्य से भाजपा का गढ़, नरेंद्र मोदी के आगमन के बाद से, 2001-14 के बीच पहले मुख्यमंत्री के रूप में और उसके बाद से प्रधान मंत्री के रूप में, तटीय राज्य की प्रोफ़ाइल राष्ट्रीय राजनीतिक स्वीपस्टेक में बढ़ी है। हालांकि, भगवा पार्टी ने राज्य की चुनावी राजनीति में अपने शुभंकर के रूप में अपनी पकड़ को और मजबूत किया है, लेकिन 2017 के चुनावों में एक करीबी दाढ़ी थी, मोदी के मुख्यमंत्री पद छोड़ने के बाद पहली बार, जब कांग्रेस ने एक उत्साही अभियान चलाया था। पाटीदार आंदोलन की पीठ, लेकिन फिर भी कम पड़ गया।

भाजपा ने तब 99 सीटें जीतकर लगातार छठी जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं। प्रतिशत के लिहाज से भाजपा को 49.05 फीसदी वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस को 41.44 फीसदी वोट मिले थे। विधानसभा चुनावों के बाद कांग्रेस ने कई बार हार का सामना किया और भाजपा ने सदन में अपनी संख्या बढ़ाकर 111 कर दी। कांग्रेस की संख्या 62 हो गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad