Advertisement

कर्नाटक: कांग्रेस के वोट शेयर में 4 फीसदी का इजाफा, जेडीएस के मत प्रतिशत में 5 फीसदी की कमी

विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने कर्नाटक के विभिन्न क्षेत्रों में अपने वोट शेयर में चार प्रतिशत से...
कर्नाटक: कांग्रेस के वोट शेयर में 4 फीसदी का इजाफा, जेडीएस के मत प्रतिशत में 5 फीसदी की कमी

विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने कर्नाटक के विभिन्न क्षेत्रों में अपने वोट शेयर में चार प्रतिशत से अधिक का सुधार किया, जिससे उसकी सीटों की संख्या 130 अंकों से अधिक हो गई।

10 मई को हुए चुनाव के नतीजे शनिवार को घोषित किए गए, जिसमें कांग्रेस शीर्ष पर रही क्योंकि उसने 135 सीटों पर जीत हासिल की और एक सीट पर आगे चल रही थी।

विधानसभा चुनावों पर चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, जहां पार्टी के वोट शेयर में चार प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई, वहीं जद (एस) में पांच प्रतिशत से अधिक की भारी गिरावट देखी गई।

2018 के चुनावों में, कांग्रेस ने 38.04 प्रतिशत का वोट शेयर हासिल किया, उसके बाद बीजेपी (36.22 प्रतिशत) और जेडी (एस) को 18.36 प्रतिशत वोट मिले।

हाल ही में संपन्न हुए चुनावों में, कांग्रेस का वोट शेयर बढ़कर 42.88 प्रतिशत हो गया; जद(एस) का प्रतिशत घटकर 13.29 प्रतिशत रह गया। बीजेपी का वोट शेयर 36 फीसदी रहा।

चुनाव में कांग्रेस को 135, बीजेपी को 65 और जेडी(एस) को 19 सीटें मिली।

रिपोर्टों के अनुसार, कांग्रेस ने 50 में से 33 सीटें जीतकर 'कित्तूर कर्नाटक' क्षेत्र में अपनी स्थिति में सुधार किया।

'कल्याण कर्नाटक' क्षेत्र में, पार्टी ने पिछली बार की 20 की तुलना में 41 में से 26 सीटें जीतीं, जबकि इस क्षेत्र में बीजेपी की संख्या 17 से घटकर 10 हो गई।

दक्षिण कर्नाटक में वोक्कालिगा बहुल ओल्ड मैसूर क्षेत्र में, पुरानी पार्टी ने 59 में से 37 क्षेत्रों में जीत हासिल की। 2018 में जद (एस) की संख्या 29 से घटकर 14 हो गई, वहीं भाजपा नौ से छह पर आ गई है।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad