Advertisement

चुनाव आयोग लोगों को मतदाता के रूप में नामांकन करने, मतदान करने के लिए कर रहा है प्रेरितः सीईसी कुमार

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने रविवार को कहा कि चुनाव आयोग "पूरी तरह से प्रेरक क्षेत्र" में काम करता...
चुनाव आयोग लोगों को मतदाता के रूप में नामांकन करने, मतदान करने के लिए कर रहा है प्रेरितः सीईसी कुमार

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने रविवार को कहा कि चुनाव आयोग "पूरी तरह से प्रेरक क्षेत्र" में काम करता है जहां यह लोगों को मतदाता के रूप में नामांकन करने और मतदान करने के लिए प्रेरित करता है क्योंकि न तो मतदाता के रूप में पंजीकरण करना और न ही मतदान करना अनिवार्य है।

23 देशों के चुनाव प्रबंधन निकायों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कुमार ने कहा कि यह कहना स्वयंसिद्ध होगा कि प्रक्रियाओं की विश्वसनीयता चुनाव आयोग द्वारा किए गए कार्यों को चुनावों में भारी मतदान और मतदाता-जनसंख्या अनुपात के संदर्भ में मतदाता सूची की लगभग संतृप्ति के माध्यम से मान्य किया जाता है।

उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय चुनावी स्थान, प्रक्रिया और इससे उत्पन्न क्षमता का योगदान दुनिया के लिए भारी "लोकतांत्रिक अधिशेष" पैदा करता है। सीईसी ने कहा, दुनिया भर में लोकतांत्रिक स्थानों के सिकुड़ने पर बढ़ती चिंताओं के बीच यह महत्वपूर्ण है।

लोगों को मतदाता के रूप में पंजीकरण करने और अंततः मतदान करने के लिए आमंत्रित करने के लिए "पूरी तरह से प्रेरक स्थान" पर चुनाव आयोग की कार्यप्रणाली पर सीईसी की टिप्पणी मतदाताओं की उदासीनता की पृष्ठभूमि के खिलाफ आती है।

पिछले हफ्ते, चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में कुछ महानगरीय शहरों में मतदान पर निराशा व्यक्त करते हुए कहा था कि यह भारत के उच्च तकनीक वाले शहरों में "उदासीनता के कठोर स्तर" का संकेत है। उन्होंने इस बात पर अफसोस जताया था कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के शहरों का प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा।

जिन 23 देशों के चुनाव प्रबंधन निकाय के प्रतिनिधि यहां चल रहे लोकसभा चुनावों का निरीक्षण करने के लिए यहां आए हैं उनमें ऑस्ट्रेलिया, रूस, श्रीलंका और बांग्लादेश शामिल हैं। 75 प्रतिनिधि छोटे समूहों में छह राज्यों - महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश - का दौरा करेंगे और विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव और उनसे जुड़ी तैयारियों को देखेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad