Advertisement

चुनाव आयोग ने बदली मणिपुर में दोनों चरणों की वोटिंग, जानिए अब कब पड़ेंगे वोट

मणिपुर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने मतदान की तारीखों में बदलाव कर दिया है। पहले...
चुनाव आयोग ने बदली मणिपुर में दोनों चरणों की वोटिंग, जानिए अब कब पड़ेंगे वोट

मणिपुर में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने मतदान की तारीखों में बदलाव कर दिया है। पहले चरण के लिए अब 28 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। इससे पहले यहां पहले चरण का मतदान 27 फरवरी को होना था। इसके अलावा मणिपुर में दूसरे चरण के मतदान की तारीख को तीन मार्च से बदलकर पांच मार्च कर दिया गया है। ये फैसला सूचनाओं, अभ्यावेदन, पूर्व की नजीर, साजो-सामान, जमीनी स्थितियों और ‘इस मामले में सभी तथ्यों और परिस्थितियों’ पर लिया गया है।

मंगलवार को मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा दो दिवसीय मणिपुर दौरे पर गए थे और वहां उन्होंने चुनावी तैयारियों का जायज़ा लिया था। सुशील चंद्रा ने मणिपुर की राजधानी इम्फाल में कहा था कि निर्वाचन आयोग चुनावों में सरकारी मशीनरी और धन बल के दुरुपयोग को कतई सहन नहीं करेगा। मतदान अधिकारियों के किसी भी तरह की दुर्भावनापूर्ण मंशा या पक्षपात करने के बारे में पता चलने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मतदाता निर्वाचन आयोग के ‘सीविजिल ऐप’ पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकते हैं। उन्होंने लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के राज्य के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि मणिपुर में 16.4 प्रतिशत मतदान केन्द्रों का प्रबंधन महिलाओं द्वारा किया जायेगा।

मणिपुर की 60 सीटों पर दो चरणों में मतदान होने हैं। इसके नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे। पिछली बार मणिपुर में चार मार्च और आठ मार्च को चुनाव हुए थे। 2017 में मणिपुर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 28 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। जबकि बीजेपी 21 ने सीटों पर जीत दर्ज की थी। चुनाव में नेशनल पीपल्स पार्टी और नगा पीपल्स फ्रंट को चार-चार और एलजेपी, टीएमसी को एक-एक सीट मिली थी। राज्य में बहुमत का आंकड़ा 31 है। बीजेपी ने एनपीपी, एलजेपी और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाई और एन बीरेंद्र सिंह यहां के सीएम बने थे। एक बार फिर यहां कांग्रेस और बीजेपी में मुख्य मुकाबला हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad