Advertisement

पांचवे चरण के मतदान के दौरान कहीं हिंसा तो कहीं तोड़ी गई ईवीएम मशीन

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पांचवे चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर सोमवार सोबह 7 बजे से मतदान जारी है। इस चरण...
पांचवे चरण के मतदान के दौरान कहीं हिंसा तो कहीं तोड़ी गई ईवीएम मशीन

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पांचवे चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर सोमवार सोबह 7 बजे से मतदान जारी है। इस चरण में गृहमंत्री राजनाथ, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी तथा उनके मुकाबले कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी, राज्यवर्धन राठौर समेत अन्य केंद्रीय मंत्रियों के साथ तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। वहीं, तीन पूर्व केंद्रीय मंत्रियों समेत कई सियासी दिग्गजों की साख के लिए अग्नि परीक्षा होनी है। सोमवार को मतदान के दौरान ग्रेनेड हमले, कहीं ईवीएम में खराबी के साथ हिंसक झड़प तो कहीं ईवीएम तोड़ने की खबरें सामने आई।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा के पोलिंग बूथ पर धमाका

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में पोलिंग बूथ पर ग्रेनेड ब्लास्ट हुआ है। हालांकि इस सीट पर मतदान अब भी जारी है। जम्मू कश्मीर में अनंतनाग समेत 2 सीटों पर वोटिंग जारी है, यहां की अनंतनाग सीट पर 3 चरणों में मतदान हो रहा है। बता दें कि पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। कश्मीर के सभी बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं बावजूद इसके बीते चरणों में वोटिंग प्रतिशत 10 से भी कम रहा है।

पश्चिम बंगाल में चुनावी हिंसा

पश्चिम बंगाल के बैरक पुर में टीएमसी कार्यकर्ताओं पर बीजेपी प्रत्याशी अर्जुन सिंह को पीटने का आरोप लगा है। बंगाल में लगातार चुनावी हिंसा जारी है और वहां बीते चारों चरण में हिंसक झड़प हुई थी। यहां तक की वोटिंग के दौरान सीपीएम सांसद मोहम्मद सलीम और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रिया के काफिले को भी विरोध पक्ष ने निशाना बनाया था। सूबे के हावड़ा और हुगली में ईवीएम खराबी की शिकायतें भी आई हैं।

पश्चिम बंगाल के बैरकपुर में भाजपा उम्मीदवार अर्जुन सिंह ने टीएमसी कार्यकर्ताओं पर हमला करने का आरोप लगाया। बैरकपुर लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवार अर्जुन सिंह ने आरोप लगाया कि टीएमसी समर्थित गुंडों ने उनके निर्वाचन क्षेत्र में एक महिला के बेटे का अपहरण कर लिया है। पश्चिम बंगाल के उलुबेरिया लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत उदयनारायणपुर के एक गांव में बीजेपी समर्थक उत्तम मोंडल के घर में सोमवार तड़के तोड़फोड़ हुई। स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि जब टीएमसी कार्यकर्ताओं को पता चला कि मोंडल को भाजपा के पोलिंग एजेंट के रूप में नियुक्त किया जा सकता है तो उन्होंने घर में तोड़फोड़ की।

एएनआई के मुताबिक, अर्जुन सिंह ने कहा, मुझ पर टीएमसी के गुंडों ने हमला किया, इन्हें बाहर से लाया गया था। हमारे मतदाताओं से ये लोग डर गए थे। मैं घायल हुआ हूं।

पश्चिम बंगाल में 7 सीट पर मतदान

पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सात संसदीय सीट पर वोटिंग हो रही है। ये सीट हैं- उलुबेरिया, श्रीरामपुर, बंगांव, बैरकपुर, हावड़ा, हुगली, आरामबाग। पिछले चार चरणों में लगातार बंगाल से चुनावी हिंसा की खबरें आई हैं बावजूद इसके वहां वोटिंग प्रतिशत सबसे ज्यादा रहा है। बंगाल में अब तक हुए 4 चरणों की वोटिंग में औसतन 75 फीसदी मतदान हुआ है।  

बिहार में ईवीएम मशीन तोड़ने की घटना

पांचवें चरण के मतदान के दौरान बिहार के छपरा में ईवीएम तोड़ने की घटना सामने आई। छपरा के मतदान केंद्र संख्या 131 पर एक शख्स पर ईवीएम मशीन में छेड़छाड़ के आरोप और ईवीएम को तोड़ने का आरोप है। हालांकि इस शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है।

छपरा क्षेत्र सारण लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है जहां से राजीव प्रताप रूडी (भारतीय जनता पार्टी), चंद्र‍िका रॉय (राष्ट्रीय जनता दल), श्योजी राम (बहुजन समाज पार्टी) चुनावी मैदान में हैं।

चौथे चरण में बाबुल सुप्रियो की गाड़ी पर हुआ था हमला

लोकसभा चुनाव के चौथे और तीसरे चरण में भी पश्चिम बंगाल में भारी हिंसा की खबर सामने आई थी। बीजेपी ने टीएमसी पर बूथ कैप्चरिंग और वोटरों को धमकाने का आरोप लगाया था। चौथे चरण में आसनसोल से बीजेपी प्रत्याशी बाबुल सुपियो की गाड़ी पर हमला कर उसे क्षतिग्रस्त कर दिया गया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad