Advertisement

आप का 'प्रचार' ज्यादा, गुजरात चुनाव में रहेगी 'हाशिए की खिलाड़ी'; चौंकाने वाली भविष्यवाणियों को झुठलाएंगेः कांग्रेस

कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने शुक्रवार को कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) गुजरात विधानसभा चुनाव में काफी...
आप का 'प्रचार' ज्यादा, गुजरात चुनाव में रहेगी 'हाशिए की खिलाड़ी'; चौंकाने वाली भविष्यवाणियों को झुठलाएंगेः कांग्रेस

कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने शुक्रवार को कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) गुजरात विधानसभा चुनाव में काफी ‘‘प्रचार’’ कर रही है लेकिन वह ‘‘हाशिए पर रहने वाली खिलाड़ी’’ बनी रहेगी। चुनावों में चौंकाने वाली भविष्यवाणियों को झुठलाएंगे।

गुजरात चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी के पर्यवेक्षक देवड़ा ने कहा कि राज्य में भाजपा सरकार के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर का एक "मजबूत अंतर्धारा" है और कांग्रेस ने एक बहुत ही स्थानीय अभियान का विकल्प चुना है जो 2017 के चुनावों से अलग है।

देवड़ा ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा का चुनावों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और हालांकि राहुल गांधी इसमें व्यस्त थे, वह चुनाव प्रचार के लिए राज्य का और दौरा करेंगे। राज्य में कांग्रेस के कम महत्वपूर्ण अभियान के बारे में पूछे जाने पर पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, "मैं इस बात से सहमत नहीं हूं कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास नहीं कर रहे हैं। यह पिछली बार से बहुत अलग प्रकार का अभियान है।"

उन्होंने कहा कि 2017 के चुनावों में पाटीदार आंदोलन, नोटबंदी और वस्तु एवं सेवा कर जैसे मुद्दे थे, जिसके कारण सरकार के खिलाफ सार्वजनिक प्रदर्शन हुए। देवड़ा ने कहा कि इस बार, राज्य सरकार के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर का एक बहुत "मजबूत अंतर्धारा" है और कांग्रेस एक बहुत ही स्थानीय, व्यक्तिगत और रूढ़िवादी अभियान चला रही है, जिसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उल्लेख किया है।

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री ने खुद (भाजपा) कार्यकर्ताओं से कहा कि कांग्रेस का अभियान बहुत ही स्थानीय है। इसलिए, मुझे लगता है कि रणनीति अलग है, यह पिछली बार की तरह दिखाई देने वाली चीज नहीं है, क्योंकि उस चुनाव से पहले की घटनाओं जमीन, सरकार को बेनकाब करना और सत्ता विरोधी लहर का फायदा उठाना की वजह से पार्टी सक्रिय है।"

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप के प्रवेश और क्या इससे गुजरात में कांग्रेस की संभावना पर असर पड़ेगा, इस पर देवड़ा ने कहा कि आप भी भाजपा के वोट काट रही है और इसलिए उन्हें नहीं लगता कि यह केवल एक पार्टी का बिगाड़ने वाला है। उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि यह (आप) भाजपा के वोटों में भी कटौती कर रही है। इसलिए, इस लिहाज से आप का दोनों मुख्य दलों पर तटस्थ प्रभाव पड़ेगा।"

उन्होंने जोर देकर कहा कि कांग्रेस की अभी भी गुजरात में "बहुत मजबूत उपस्थिति" है और जो मतदाता भाजपा को हराना चाहते हैं, वे समझते हैं कि यह "एकमात्र विकल्प" है। उन्होंने कहा, "आप के पास निश्चित रूप से बहुत अधिक प्रचार है, बहुत सारी मीडिया (ध्यान), लेकिन जमीन पर मतदाता अभी भी कांग्रेस से परिचित हैं, हमारे पास क्षेत्रों और विभिन्न समुदायों के नेताओं का स्थानीय स्तर है जिससे जनता परिचित है।"

देवड़ा ने कहा कि उनका मानना है कि आप 'हाशिए की खिलाड़ी' बनी रहेगी और असली मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच होगा। यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस पिछले चुनावों में सत्ता विरोधी लहर को भुनाने में क्यों सक्षम नहीं थी, देवड़ा ने कहा कि इसके कई कारण थे और ऐसे भावनात्मक मुद्दे थे जिनसे भाजपा को फायदा हुआ।

उन्होंने कहा, "विशुद्ध रूप से विकास के मुद्दों पर, निश्चित रूप से सत्ता विरोधी लहर है, लेकिन चुनावों में कभी-कभी कई भावनात्मक मुद्दे होते हैं।" उन्होंने कहा, उदाहरण के लिए, कई वर्षों से यह तथ्य कि प्रधानमंत्री गुजरात से आते हैं, निश्चित रूप से भाजपा को एक फायदा देता है।

उन्होंने कहा, "भावनात्मक मुद्दे हैं जो भाजपा को लाभ देते हैं लेकिन विशुद्ध रूप से विकास के दृष्टिकोण से, गुजरात एक राज्य है, गुजरात में कांग्रेस का आधार है। हम लंबे समय में सत्ता में नहीं आए हैं, लेकिन यह ऐसे राज्य से अलग है।" उत्तर प्रदेश के रूप में जहां हम एक मामूली खिलाड़ी हैं।"

देवड़ा ने कहा कि 2017 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस चुनाव जीतने के बेहद करीब पहुंच गई थी और लोगों को गुजरात में पार्टी को खारिज करने या खारिज करने से पहले कई बार सोचना चाहिए। उन्होंने कहा, "मुझे विश्वास है कि कांग्रेस निश्चित रूप से आलोचकों और राजनीतिक पंडितों को चौंका देगी।"

उन्होंने कहा कि गुजरात में कांग्रेस की अभी भी मौजूदगी है, यह अपने मूल मतदाताओं के बीच लोकप्रिय है, सौराष्ट्र जैसे क्षेत्र हैं जहां यह बहुत मजबूत है। देवड़ा ने कहा, "मुझे विश्वास है कि इस चुनाव में आश्चर्य होगा।" यह पूछे जाने पर कि क्या असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) भाजपा विरोधी वोटों को विभाजित करेगी, देवड़ा ने कहा कि एआईएमआईएम और आप जैसी पार्टियां गुजरात चुनाव में 'हाशिए पर' रहीं और उनके अलग-अलग एजेंडे हैं। .

देवड़ा ने कहा, "लेकिन मुझे लगता है कि गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में मतदाता पश्चिम बंगाल या उत्तर प्रदेश से अलग हैं, जहां भाजपा के खिलाफ मतदाता एक क्षेत्रीय पार्टी के पक्ष में रैली कर सकते हैं। मुझे लगता है कि गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में, लोग कांग्रेस को भाजपा के विकल्प के रूप में देखते हैं। गांधी द्वारा अब तक सिर्फ दो चुनावी रैलियां किए जाने पर देवड़ा ने कहा कि पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने यात्रा निकालने का फैसला किया है, लेकिन एक से अधिक मौकों पर प्रचार किया है। गांधी ने इस सप्ताह की शुरुआत में गुजरात में दो चुनावी रैलियां की थीं और यात्रा से पहले एक कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया था।

उन्होंने कहा, "भारत में हर छह महीने में चुनाव होते हैं, इसलिए इस तर्क के आधार पर आप कभी भी यात्रा नहीं निकाल सकते। राज्य में हमेशा चुनाव होंगे जो पांच महीने की यात्रा के साथ होंगे।" देवड़ा ने कहा कि गांधी चुनाव प्रचार कर रहे हैं और वह और दौरा करेंगे। उन्होंने जोर देकर कहा कि भले ही यात्रा गुजरात से नहीं गुजर रही है, लोग इस पर ध्यान दे रहे हैं।

उन्होंने कहा, "पूरे देश में पार्टी के लोग और कार्यकर्ता इससे प्रेरित हैं। मुझे लगता है कि (गुजरात चुनाव पर) निश्चित रूप से इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।" देवड़ा ने कहा, "जैसा कि मैंने कहा, हमारा अभियान लंबे समय से बहुत अलग अभियान रहा है। सत्ता विरोधी लहर है, जो किसी समुदाय के आंदोलन या नोटबंदी जैसे आयोजन में नहीं दिख रही है।" बता दें कि 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के चुनाव के लिए मतदान दो चरणों में होगा- 1 दिसंबर (89 सीटें) और 5 (93 सीटें) और मतपत्रों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad