Advertisement

जम्मू-कश्मीर चुनाव: सालों बाद फल-फूल रहा ‘होर्डिंग’ कारोबार

जम्मू-कश्मीर में इस बार विधानसभा चुनावों के दौरान ‘होर्डिंग’ और छपाई के कारोबार में “उल्लेखनीय...
जम्मू-कश्मीर चुनाव: सालों बाद फल-फूल रहा ‘होर्डिंग’ कारोबार

जम्मू-कश्मीर में इस बार विधानसभा चुनावों के दौरान ‘होर्डिंग’ और छपाई के कारोबार में “उल्लेखनीय वृद्धि” दर्ज की गई है। स्थानीय व्यापारियों का कहना है कि यह वृद्धि केंद्र-शासित प्रदेश में चुनावी प्रक्रिया में व्यापक भागीदारी का प्रतीक है, जहां पूर्व में बहिष्कार के आह्वान के कारण मतदान अक्सर प्रभावित होता रहा है।

स्थानीय व्यापारियों ने दावा किया कि कश्मीर घाटी के चुनावी इतिहास में चुनावी बैनर, पोस्टर, पर्चियों और झंडों की मांग कभी इतनी ज्यादा नहीं हुई।

जम्मू-कश्मीर में तीन चरण में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। पहले चरण में 24 विधानसभा क्षेत्रों में 18 सितंबर को वोट डाले गए थे। वहीं, दूसरे चरण में 26 सीट पर बुधवार को, जबकि तीसरे चरण में 40 सीट पर एक अक्टूबर को मतदान होगा। वोटों की गिनती आठ अक्टूबर को की जाएगी।

छपाई के क्षेत्र में तीन दशक का अनुभव रखने वाले और श्रीनगर के बटमालू में एक प्रिंटिंग प्रेस के मालिक वसीम रजा खान कहते हैं कि इन चुनावों में प्रचार का पैमाना और प्रचार सामग्री का इस्तेमाल पिछले चुनावों के बिल्कुल विपरीत है।

खान ने कहा, “हम बैनर, होर्डिंग, पर्चियां, झंडे और चुनावी घोषणापत्र की छपाई करते हैं। मौजूदा चुनाव में इन सामग्री के इस्तेमाल में उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई है।”

उन्होंने दावा किया कि लगभग हर राजनीतिक दल ने प्रचार सामग्री के लिए उनसे संपर्क किया है।

एक अन्य प्रिंटिंग प्रेस के मालिक ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया, “कश्मीर में कई चुनाव हुए हैं, लेकिन मौजूदा चुनाव ने हमारे कारोबार में काफी वृद्धि की है। अतीत में, चुनावी अभियानों के लिए प्रचार सामग्री की छपाई न के बराबर होती थी।”

मांग में वृद्धि से खान के कारोबार में अच्छी खासी वृद्धि हुई है और पिछले चुनाव के मुकाबले 40 फीसदी से अधिक ऑर्डर हासिल हुए हैं।

खान ने कहा, “हम तय समयसीमा में सामग्री उपलब्ध कराने के लिए चौबीस घंटे काम कर रहे हैं। हर दिन, हम एक हजार से अधिक पोस्टर और होर्डिंग छाप रहे हैं।”

उन्होंने छपाई उद्योग में उल्लेखनीय सुधार पर भी प्रकाश डाला।

खान ने कहा, “हमारा कारोबार फल-फूल रहा है, लेकिन हमने चुनाव के दौरान कभी भी इतना खुलकर काम नहीं किया था। इस बार, हम गर्व से अपना काम दिखा रहे हैं।”

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad