Advertisement

कल आएँगे गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे, लगातार सातवी जीत पर भाजपा की नजर

देश के दो राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनाव के लिए वोट डाले जा...
कल आएँगे गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे, लगातार सातवी जीत पर भाजपा की नजर

देश के दो राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. गुजरात और हिमाचल प्रदेश में चुनाव के लिए वोट डाले जा चुके हैं. फ़िलहाल दोनों राज्यों की राजनितिक फिजा अभी शांत है लेकिन कल आने वाले नतीजों की धमक पुरे देश में सुनाई देने की उम्मीद है. गुजरात चुनाव की मतगणना में कुछ घंटों का ही समय बचा है और बीजेपी की नजर लगातार सातवी बार गद्दी हासिल करने पर है. नतीजों से पहले निकलने वाले एग्जिट पोल्स में भाजपा लगातार सातवी बार सत्ता कब्जा करती नजर आ रही है. बता दें कि इससे पहले बंगाल में लेफ्ट दल लगातार सात पर जीत दर्ज कर चुके हैं. अगर इस बार भी गुजरात में बीजेपी जीतती है तो वह वाम दलों के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी.  

पारम्परिक रूप गुजरात में लड़ाई हमेशा बीजेपी और कांग्रेस के बीच होती है लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी की एंट्री से यह चुनाव और दिलचस्प हो गया है. गुजरात फ़तह करने के लिए बीजेपी कोई कसर छोड़ना नहीं चाहती है. इस चुनाव में पीएम मोदी खुद 30 से अधिक रैलियों को संबोधित किये तो वहीँ गृह मंत्री अमित शाह पिछले दो महीनों से गुजरात में रहकर स्वयं पार्टी की चुनावी तैयारियों का जायजा ले रहे थे. यहीं नहीं, भाजपा की ओर से योगी आदित्यनाथ, शिवराज सिंह चौहान, हिमंत बिस्वा शर्मा और प्रमोद सावंत जैसे नेताओं ने भी गुजरात में जमकर प्रचार किया. इस चुनाव में भाजपा का कोई ऐसा बड़ा नेता नहीं था जो इस करो या मरो की लड़ाई में चुनावी मैदान में न उतरा हो. 

दूसरी पार्टियों की बात करें तो कांग्रेस नेता राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा से समय निकालकर दो बार पार्टी के लिए प्रचार किया. कांग्रेस की तरफ से राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनाव को लीड किया तो वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड्गे ने भी राज्य में कई रैलियां की. दूसरी तरफ, गुजरात चुनाव में हाथ आजमा रही आम आदमी पार्टी ने आक्रमक प्रचार के जरिये सभी का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल पिछले 5 महीने से गुजरात में लगातार रोड शो और रैलियां कर रहे थे.  

गुजरात में मतदान दो चरणों में हुए थे. पहले चरण का मतदान 1 दिसम्बर तो दुसरे चरण की वोटिंग 4 दिसम्बर को हुई थी. चुनाव आयोग के अनुसार कल यानी गुरूवार सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. 282 सीटों की गिनती सकुशल संपन्न हो जाए इसके लिए चुनाव आयोग ने 37 काउंटिंग सेंटर्स बनाए हैं.

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad