Advertisement

31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होगी 'INDIA' की तीसरी बैठक, कांग्रेस बोली- राहुल गांधी को SC से राहत के मद्देनजर महत्वपूर्ण होगा यह सत्र

विपक्षी इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक 31 अगस्त-1 सितंबर को मुंबई में होगी जिसमें कांग्रेस से सोनिया गांधी...
31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होगी 'INDIA' की तीसरी बैठक, कांग्रेस बोली- राहुल गांधी को SC से राहत के मद्देनजर महत्वपूर्ण होगा यह सत्र

विपक्षी इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक 31 अगस्त-1 सितंबर को मुंबई में होगी जिसमें कांग्रेस से सोनिया गांधी और राहुल गांधी और कम से कम पांच राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे। कांग्रेस नेता नाना पटोले ने कहा कि मानहानि मामले में राहुल गांधी की सजा पर रोक लगाने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के कारण भारत के सहयोगियों की आगामी बैठक बहुत महत्वपूर्ण है।

वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के नेताओं ने आगामी सम्मेलन की रूपरेखा तैयार करने के लिए शनिवार को महाराष्ट्र की राजधानी में बैठक की, जिसकी मेजबानी उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना करेगी।

एमवीए नेताओं ने कहा कि इंडिया (भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन) के सदस्य आगामी बैठक में देश के सामने आने वाले विभिन्न मुद्दों और केंद्र सरकार की भूमिका पर चर्चा करेंगे। एमवीए बैठक में राकांपा प्रमुख शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, राज्य कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले और तीनों घटक दलों के अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हुए।

शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने संवाददाताओं से कहा, दो दिवसीय विचार-विमर्श, जो उपनगरीय इलाके में ग्रैंड हयात में आयोजित किया जाएगा, 31 अगस्त की शाम और 1 सितंबर को सुबह 10 बजे से शुरू होगा। बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन होगा।” उन्होंने कहा कि ठाकरे 31 अगस्त को रात्रिभोज के लिए पांच मुख्यमंत्रियों सहित विपक्षी नेताओं की मेजबानी करेंगे।

पटोले ने कहा कि भारत गठबंधन "तानाशाही" केंद्र सरकार के खिलाफ है और पहली जीत सुप्रीम कोर्ट द्वारा मानहानि मामले में राहुल गांधी की सजा पर रोक लगाने के साथ हासिल हुई है। उन्होंने कहा कि भारत गठबंधन भाजपा के "भ्रष्ट चेहरे" को उजागर करेगा जो दूसरों पर ऐसी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाता है।

पटोले ने संवाददाताओं से बताया, "मुंबई बैठक में विभिन्न विषयों पर चर्चा होगी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और गठबंधन के घटक दलों के प्रमुख, मुख्यमंत्री, विपक्षी नेता और अन्य प्रमुख नेता शामिल होंगे।" उन्होंने कहा कि एमवीए नेताओं ने यह सुनिश्चित करने के लिए विचार-विमर्श किया कि मुंबई में विपक्षी समूह का आगामी सम्मेलन सफल हो।

पटोले ने कहा, "पिछले नौ वर्षों से देश में प्रचलित तानाशाही व्यवस्था का विरोध करने के लिए इंडिया गठबंधन की स्थापना की गई है। एमवीए मुंबई बैठक को पहले पटना और बेंगलुरु में आयोजित इसी तरह की बैठकों की तरह सफल बनाने की तैयारी कर रहा है।"

भाजपा पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए पटोले ने दावा किया कि महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार में कई मंत्री भ्रष्ट हैं। उन्होंने कहा, "हमारे पास उनके भ्रष्टाचार के बारे में जानकारी है और जल्द ही वे बेनकाब हो जाएंगे। प्रधानमंत्री ने जल संसाधन विभाग (जब यूपीए सत्ता में था) में 70,000 करोड़ रुपये के भ्रष्टाचार का आरोप लगाया और फिर दो दिन के अंदर उसी पार्टी (एनसीपी-अजित पवार ग्रुप) को सरकार का हिस्सा बना लिया गया।

पटोले ने अजित पवार के नेतृत्व में कुछ राकांपा विधायकों के पिछले महीने शिवसेना-भाजपा सरकार में शामिल होने के स्पष्ट संदर्भ में सवाल किया, "यह कैसे संभव है? क्या वे भाजपा में शामिल होने के बाद पाक-साफ हो जाते हैं?" उन्होंने कहा कि तीनों दलों-शिवसेना (यूबीटी), राकांपा और कांग्रेस- ने आगामी भारत सत्र की तैयारियों की निगरानी के लिए पांच नेताओं का एक समूह बनाया है।

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण कांग्रेस के नेताओं के समूह का नेतृत्व करेंगे, जिसमें पूर्व मंत्री नसीम खान, मुंबई इकाई प्रमुख वर्षा गायकवाड़ और पूर्व सांसद संजय निरुपम शामिल होंगे। शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का प्रतिनिधित्व सुप्रिया सुले, जयंत पाटिल, अनिल देशमुख, जितेंद्र अवहाद और नरेंद्र वर्मा करेंगे।

शिवसेना (यूबीटी) के एक नेता ने कहा कि वह रविवार को पांचों नेताओं के नामों की घोषणा करेगी। राउत ने कहा कि एमवीए नेता राहुल गांधी सहित आने वाले नेताओं के लिए रसद और सुरक्षा के मुद्दों पर राज्य सरकार से बात करेंगे।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट, विपक्षी नेता विजय वडेट्टीवार, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण और पृथ्वीराज चव्हाण, राज्य राकांपा अध्यक्ष जयंत पाटिल (शरद पवार समूह), पूर्व मंत्री अनिल देशमुख, सांसद सुप्रिया सुले, शिवसेना (यूबीटी) नेता सुभाष देसाई, अनिल देसाई, राउत और अन्य लोग भी यहां एमवीए बैठक में शामिल हुए।

भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को टक्कर देने के लिए हाल ही में गठित 26 पार्टियों का एक विपक्षी गठबंधन है। विपक्षी दलों की पहली बैठक पटना में और दूसरी बेंगलुरु में हुई।

पिछले महीने कर्नाटक की राजधानी में आयोजित सम्मेलन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि विपक्ष 2024 का चुनाव एकजुट होकर लड़ेगा और सफल होगा। राहुल गांधी ने कहा था कि उनकी लड़ाई बीजेपी की विचारधारा के खिलाफ है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को भारत को चुनौती देने की चुनौती दी थी।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ईस्ट इंडिया कंपनी और सिमी (स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया) जैसे नामों का हवाला देते हुए सार्वजनिक रूप से विपक्षी गठबंधन भारत का उपहास किया था और कहा था कि केवल देश के नाम के इस्तेमाल से लोगों को गुमराह नहीं किया जा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad