Advertisement

हरियाणा चुनाव के लिए आप-कांग्रेस गठबंधन पर अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं: सूत्र

आप के सूत्रों ने रविवार को बताया कि 5 अक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के...
हरियाणा चुनाव के लिए आप-कांग्रेस गठबंधन पर अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं: सूत्र

आप के सूत्रों ने रविवार को बताया कि 5 अक्टूबर को होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन पर अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर है।

आप के एक सूत्र ने कहा, "बातचीत चल रही है, लेकिन अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है।" इससे पहले दिन में आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि कांग्रेस और उनकी पार्टी दोनों अपनी व्यक्तिगत आकांक्षाओं को अलग रखकर हरियाणा चुनाव के लिए गठबंधन बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

चड्ढा ने कहा कि हालांकि दोनों दलों के बीच गठबंधन पर अभी आम सहमति नहीं बन पाई है, लेकिन बातचीत "सकारात्मक" दिशा में आगे बढ़ रही है और उन्हें अच्छे नतीजे की उम्मीद है। हालांकि, उन्होंने कहा कि अगर दोनों दलों के बीच कोई जीत-जीत की स्थिति नहीं बनती है, तो आप गठबंधन के साथ आगे नहीं बढ़ेगी।

उन्होंने पीटीआई वीडियो से कहा, "बातचीत सकारात्मक माहौल में हो रही है। दोनों पार्टियां एकता और हरियाणा के लोगों की मांगों को प्राथमिकता देते हुए एक साथ चुनाव लड़ने की दिशा में काम कर रही हैं, जबकि व्यक्तिगत पार्टी और उम्मीदवार की आकांक्षाओं को अलग रखा गया है।" उन्होंने कहा, "सीटों के बंटवारे पर गेंद दर गेंद टिप्पणी नहीं की जा सकती। दोनों पार्टियों में गठबंधन बनाने की इच्छा और उम्मीद है।"

सूत्रों के अनुसार, आप जहां 10 सीटें मांग रही है, वहीं कांग्रेस उन्हें केवल सात सीटें देने को तैयार है। हालांकि, चड्ढा ने अब तक हुई सीट बंटवारे की बातचीत के बारे में कोई भी विवरण देने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, "हम नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख (12 सितंबर) से पहले ही फैसला ले लेंगे। अगर जीत-जीत की स्थिति नहीं बनती है, तो हम इसे छोड़ देंगे। बातचीत चल रही है, अच्छी चर्चा हो रही है। मुझे उम्मीद है कि इसका कोई अच्छा निष्कर्ष निकलेगा।"

इससे पहले, भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन (इंडिया) में भागीदार कांग्रेस और आप ने दिल्ली, हरियाणा और गुजरात में लोकसभा चुनावों के लिए सीट बंटवारे पर समझौता किया था। हरियाणा में आप के प्रदेश अध्यक्ष सुशील गुप्ता राज्य में लोकसभा चुनाव में पार्टी के एकमात्र उम्मीदवार थे। वे भाजपा के नवीन जिंदल से हार गए। गुप्ता ने हाल ही में कहा कि आप हरियाणा में सभी 90 विधानसभा सीटों पर "राज्य के लोगों के साथ गठबंधन" के साथ मजबूती से चुनाव लड़ने के लिए तैयार है। पंजाब में कांग्रेस और आप ने अलग-अलग लोकसभा चुनाव लड़ा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad