Advertisement

लोकसभा अध्यक्ष चुनाव: राष्ट्रपति मुर्मू ने भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर किया नियुक्त, तारीखों का किया ऐलान

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भर्तृहरि महताब को लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है। महताब 26 जून...
लोकसभा अध्यक्ष चुनाव: राष्ट्रपति मुर्मू ने भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर किया नियुक्त, तारीखों का किया ऐलान

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भर्तृहरि महताब को लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है। महताब 26 जून को होने वाले लोकसभा अध्यक्ष चुनाव तक स्पीकर के पद पर बने रहेंगे। 2024 के लोकसभा अध्यक्ष चुनाव 26 जून को होने हैं। नए संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की तारीखों के साथ ही चुनाव की तारीखों की घोषणा की।

रिजिजू ने कहा कि महताब के साथ सुरेश कोडिकुन्निल, थलिक्कोट्टई राजुथेवर बालू, राधा मोहन सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते और सुदीप बंद्योपाध्याय को "संविधान के अनुच्छेद 99 के तहत लोकसभा का सदस्य नियुक्त किया गया है, ताकि वे अध्यक्ष के चुनाव तक 18वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ/प्रतिज्ञान दिलाने में प्रोटेम स्पीकर की सहायता कर सकें।"

अध्यक्ष पद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए सत्र में "सर्वसम्मति से उम्मीदवार" तय करने का लक्ष्य रखा है। हालांकि, विपक्षी दल इंडिया ने एनडीए के सहयोगी जनता दल यूनाइटेड और तेलुगु देशम पार्टी पर अध्यक्ष पद के लिए दबाव बनाने का दबाव बनाया है।

कौन हैं भर्तृहरि महताब?

भर्तृहरि महताब भारतीय जनता पार्टी से लोकसभा के सदस्य हैं। महताब कटक से सात बार सांसद भी रह चुके हैं। महताब 1998 से बीजू जनता दल के टिकट पर ओडिशा के कटक की सीट जीतते आ रहे हैं। हालांकि, 2024 के चुनावों के लिए महताब ने इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए, जिसने बाद में लोकसभा और विधानसभा चुनावों में राज्य में जीत दर्ज की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad