Advertisement

दिल्ली के उपराज्यपाल ने निजामुद्दीन में मुख्य नालों का किया निरीक्षण, जमीनी हकीकत को बताया 'शर्मनाक'

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने रविवार को निजामुद्दीन क्षेत्र में तीन मुख्य नालों का निरीक्षण...
दिल्ली के उपराज्यपाल ने निजामुद्दीन में मुख्य नालों का किया निरीक्षण, जमीनी हकीकत को बताया 'शर्मनाक'

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने रविवार को निजामुद्दीन क्षेत्र में तीन मुख्य नालों का निरीक्षण किया और उनकी स्थिति को 'भयावह और शर्मनाक' बताया, जो भारी मात्रा में गाद, कीचड़ और मलबे से भरे पाए गए, राज निवास के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उपराज्यपाल पर पलटवार करते हुए आप ने एक बयान में कहा, "अब जब मानसून लगभग खत्म हो चुका है, उपराज्यपाल केवल दिखावटी सेवा करने और गंदी राजनीति करने के लिए आगे आए हैं। बेहतर होता कि उपराज्यपाल मुख्य सचिव और पीडब्ल्यूडी सचिव के साथ-साथ गलत कामों में शामिल किसी भी अन्य अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करते।"

उन्होंने कहा, "उपराज्यपाल के पास अभी भी सीएस नरेश कुमार के खिलाफ कार्रवाई करने का समय है, अन्यथा, बाकी सब केवल फोटो खिंचवाने का अवसर है और राजनीति केवल दिखावटी सेवा है।" एक्स पर कई पोस्ट में सक्सेना ने कहा कि उन्होंने आज बारापुला, कुशक और सुनहरी नालों तथा निजामुद्दीन स्थित ऐतिहासिक बारापुला पुल का दौरा किया और निरीक्षण किया। उन्होंने पोस्ट में कहा, "जमीन पर हकीकत भयावह और शर्मनाक है। बाढ़ को कम करने के लिए पानी का सुचारू प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए तत्काल सुधारात्मक उपायों की आवश्यकता है।"

सक्सेना ने एक्स पर अपनी पोस्ट के साथ कुछ तस्वीरें भी संलग्न कीं और कहा कि वे "संबंधित अधिकारियों और उनके नेतृत्व की आपराधिक उपेक्षा और नासमझ उदासीनता की कहानी" बयां करती हैं। ये तीनों मुख्य नाले सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग तथा दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के अधीन हैं। उन्होंने कहा कि ये नाले यमुना में बरसाती पानी ले जाते हैं और दावों के विपरीत होने के बावजूद वर्षों से इनकी सफाई नहीं की गई है और न ही इन्हें साफ किया गया है।

एलजी ने एक्स पर कहा, "बारापुला में पुलिया के नीचे 12 खाड़ियों में से केवल 5, सुनहरी में 6 में से 3 खाड़ियाँ और कुशक नालों में 7 में से 4 खाड़ियाँ खुली हैं, जबकि बाकी पूरी तरह से बंद हैं, जिससे पानी की वहन क्षमता में भारी कमी आई है। इसके कारण जलग्रहण कॉलोनियों में पानी का बहाव रुक जाता है और बाढ़ आ जाती है।" उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे तुरंत नालियों से गाद साफ करें और उन्हें साफ करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे बारापुला में अतिक्रमण को हटा दें और एक सप्ताह के भीतर पुल को उसकी मूल स्थिति में बहाल करें।

एलजी ने एक्स पर कहा, "मैं दिल्ली और उसके लोगों के हितों के लिए प्रतिबद्ध हूं।" बाद में, एक नोट में, राज निवास के अधिकारी ने कहा कि सक्सेना "इन नालों की दयनीय स्थिति को देखकर स्तब्ध थे, जो मलबे, गाद जमा और निर्माण और विध्वंस कचरे के ढेर से भारी रूप से भरे हुए थे"। अधिकारियों ने बताया कि एमसीडी और सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण जैसी संबंधित नाला-स्वामित्व वाली एजेंसियों के अधिकारियों के साथ उन्होंने इन स्थलों पर गाद निकालने के काम की शुरुआत की निगरानी की और एजेंसियों को 15 दिनों के भीतर काम पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि संबंधित जिलाधिकारियों को सफाई अभियान की दैनिक रिपोर्ट तस्वीरों के साथ प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि बारापुला नाले के जाम होने से पानी का बहाव रुक जाता है और निजामुद्दीन, लोधी रोड, जंगपुरा, सीजीओ कॉम्प्लेक्स और आसपास के अन्य इलाकों में बाढ़ आ जाती है।

एलजी ने ऐतिहासिक एएसआई संरक्षित पुराने बारापुला पुल का भी दौरा किया और पाया कि इस पर भारी अतिक्रमण है। उन्होंने डीएम (दक्षिण पूर्व) को संयुक्त कार्रवाई करके सारा अतिक्रमण हटाने और एक सप्ताह के भीतर पुल को उसकी मूल स्थिति में बहाल करने का निर्देश दिया। नालों की सफाई के लिए चार जेसीबी मशीनें लगाई गईं। एलजी ने अधिकारियों को नालों को साफ करने के लिए और मशीनें लगाने का निर्देश दिया है। सुनहरी और कुशक नाला दोनों एमसीडी के हैं।

नालों की स्थिति और संबंधित एजेंसियों की निष्क्रियता पर अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए एलजी ने बाढ़ को कम करने के लिए पानी के सुचारू प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए तत्काल सुधारात्मक उपाय करने का निर्देश दिया। अधिकारियों को इन मुख्य नालों के किनारे अतिक्रमण हटाने का भी निर्देश दिया गया। उन्होंने अधिकारियों को नालों में कचरा और मलबा डालने से रोकने के लिए नालों की बाड़ लगाने का निर्देश दिया। अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने सीसीटीवी कैमरों के जरिए नालों की निगरानी करने और नालों में कचरा डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। एलजी के दौरे पर प्रतिक्रिया देते हुए आप ने कहा, "सर, आप बहुत देर से आए। (हुजूर आते आते बहुत देर कर दी)।"

पार्टी ने एक बयान में कहा, "शहरी विकास (यूडी) मंत्री दीवार के ऊपर से चिल्ला रहे हैं कि दिल्ली उच्च न्यायालय ने मुख्य सचिव (सीएस) को यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दी है कि दिल्ली में जलभराव न हो और सभी एजेंसियों द्वारा नालों की उचित सफाई हो।" उन्होंने दावा किया, "हालांकि, सीएस ने इन निर्देशों की अनदेखी की। जब शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज ने गाद मुक्त नालों की सूची के बारे में पूछा, तो मुख्य सचिव ने उनके आदेशों की भी अनदेखी की।" शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सीएस को बार-बार गाद मुक्त नालों की सूची भेजने के लिए याद दिलाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad