Advertisement

देश के कई हिस्सों में सिकुड़ रही है बीजेपी की राजनीतिक ताकत: शरद पवार

राकांपा प्रमुख शरद पवार ने रविवार को कहा कि देश के कई हिस्सों में भाजपा की राजनीतिक शक्ति सिकुड़ रही...
देश के कई हिस्सों में सिकुड़ रही है बीजेपी की राजनीतिक ताकत: शरद पवार

राकांपा प्रमुख शरद पवार ने रविवार को कहा कि देश के कई हिस्सों में भाजपा की राजनीतिक शक्ति सिकुड़ रही है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारियों की एक बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि लोग उन (पार्टियों और नेताओं) का समर्थन नहीं कर रहे हैं जो भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन बनाना चाहते हैं, जो एक अखिल भारतीय तस्वीर है।

"इस देश के लोग उन लोगों के साथ नहीं हैं जो भाजपा के साथ गठबंधन करना चाहते हैं। यह अखिल भारतीय स्तर की तस्वीर है। आप बस देश का एक नक्शा निकालें और आप देखेंगे कि भाजपा दक्षिण भारत के एक भी राज्य में सत्ता में नहीं है।"

गौरतलब है कि पवार के भतीजे और वरिष्ठ राकांपा नेता अजित पवार इस साल जुलाई में आठ विधायकों के साथ शिवसेना-भाजपा सरकार में शामिल हुए थे। अजित का दावा है कि उन्हें राकांपा के अधिकांश विधायकों का समर्थन प्राप्त है और उन्होंने पार्टी के नाम और चुनाव चिह्न पर दावा जताया है।

2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले वरिष्ठ पवार ने कहा कि भाजपा शिवसेना को विभाजित करके राज्य में सत्ता में आई है। उन्होंने दावा किया कि इसी तरह का फॉर्मूला गोवा के साथ-साथ मध्य प्रदेश में भी लागू किया गया था, जहां मार्च 2020 तक कांग्रेस सत्ता में थी, जब पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार गिर गई।

पवार ने कहा कि भाजपा केवल गुजरात में सत्ता में थी जिसे वह (2022 के चुनाव में) बरकरार रखने में कामयाब रही। उन्होंने कहा, "भाजपा राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ पार्टी नहीं है। उत्तर प्रदेश और कुछ अन्य राज्यों को छोड़कर, देश के अन्य सभी हिस्सों में भाजपा की राजनीतिक शक्ति सिकुड़ रही है।"

पवार ने यह भी कहा कि चुनाव के बाद राजनीतिक तस्वीर साफ हो जाएगी। उन्होंने कहा, "भाजपा के सत्ता खोने का कारण सत्ता का दुरुपयोग है। उस पार्टी द्वारा लिए गए फैसले आम आदमी को सशक्त नहीं बना रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad