Advertisement

भाजपा ने ईडी और सीबीआई का इस्तेमाल कर 10 निर्वाचित राज्य सरकारों को 'चुराया': केजरीवाल

आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि भाजपा ने केंद्रीय जांच एजेंसियों, ईडी और...
भाजपा ने ईडी और सीबीआई का इस्तेमाल कर 10 निर्वाचित राज्य सरकारों को 'चुराया': केजरीवाल

आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि भाजपा ने केंद्रीय जांच एजेंसियों, ईडी और सीबीआई का दुरुपयोग कर 10 निर्वाचित राज्य सरकारों को 'चुराया'। जांच एजेंसियों के 'दुरुपयोग' पर दिल्ली विधानसभा में एक संक्षिप्त चर्चा के दौरान बोलते हुए दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री ने भाजपा पर निशाना साधा।

केजरीवाल ने आरोप लगाया, 'मार्च 2016 से मार्च 2024 तक प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी ने 13 राज्य सरकारों को 15 बार गिराने की कोशिश की। इनमें से वे 10 सरकारों को गिराने में सफल रहे। ये सरकारें गिराई नहीं गईं, बल्कि ये सरकारें चुराई गईं।'

केजरीवाल ने आरोप लगाया कि अजित पवार, प्रताप सरनाइक और हसन मुहरिफ जैसे महाराष्ट्र के नेताओं पर भ्रष्टाचार के मामले दर्ज हैं, लेकिन जब वे भाजपा में शामिल हुए या अपनी मूल पार्टी से अलग होकर इसकी सरकार का समर्थन किया, तो ये मामले वापस ले लिए गए।

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री ने आरएसएस के साथ संबंधों को लेकर भी भाजपा पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि संघ प्रचारक अपना पूरा जीवन आरएसएस की विचारधारा को समर्पित कर देते हैं और बदले में उन्हें क्या मिलता है। केजरीवाल ने कहा, "मुझे आरएसएस के लोगों पर तरस आता है। उन्होंने अपना पूरा जीवन आरएसएस को समर्पित कर दिया, लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिलते। अब आरएसएस के लोग केवल चटाई बिछाते हैं, कभी भाजपा के लिए तो कभी एनसीपी और शिवसेना के नेताओं के लिए।"

आप सुप्रीमो ने कहा कि चार-पांच दिन पहले उन्होंने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को पत्र लिखकर पूछा कि जिन नेताओं को मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा पहले भ्रष्ट कहते थे, अब उन्हें उनकी पार्टी में शामिल किया जा रहा है। उन्होंने कहा, "क्या आरएसएस प्रमुख इससे सहमत हैं? क्या भाजपा के लोगों को थोड़ी भी शर्म आती है?"

मोदी पर निशाना साधते हुए केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने सभी पार्टियों से 25 नगीने (कीमती पत्थर) एकत्र किए हैं और उनमें अजित पवार, हेमंत बिस्वा सरमा, प्रफुल्ल पटेल, प्रताप सरनाईक, हसन मुश्रीफ, भगवान गवली, शुभेंदु अधिकारी और नवीन जिंदल शामिल हैं। दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि वह 19 महीने जेल में रहने के बाद सदन को संबोधित कर रहे हैं।

सिसोदिया ने कहा, "मैं यहां इसलिए हूं क्योंकि देश में कानून का राज है। अगर देश में भाजपा का शासन होता तो मैं जेल में ही मर जाता।" उन्होंने पूछा, "क्या मैं आतंकवादी हूं या ड्रग माफिया? क्या अरविंद केजरीवाल आतंकवादी हैं या ड्रग माफिया?" सिसोदिया ने आरोप लगाया कि भाजपा ने केजरीवाल के खिलाफ 50 और उनके तथा अन्य नेताओं के खिलाफ 12 मामले दर्ज करने के लिए एजेंसियों का दुरुपयोग किया। लेकिन उन्होंने दावा किया कि ये सभी मामले खारिज कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा को ईडी और सीबीआई का दुरुपयोग करके देश के साथ विश्वासघात करने के लिए माफी मांगनी चाहिए।

दिल्ली के मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार बोलते हुए आतिशी ने कहा कि आप के नेता अरविंद केजरीवाल पवित्र और भ्रष्टाचार रहित हैं। आतिशी ने कहा, "केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को मुफ्त बिजली और पानी दिया, उन्हें बेहतरीन स्कूल और अस्पताल दिए, महिलाओं को मुफ्त बस यात्रा दी और बुजुर्गों को मुफ्त तीर्थ यात्रा की सुविधा दी, फिर भी दिल्ली का बजट मुनाफे में है।" उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि केजरीवाल बेहद ईमानदार हैं और काम करना जानते हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि उनकी 22 राज्यों में सरकारें हैं, लेकिन उन्होंने न तो एक भी राज्य में मुफ्त बिजली और पानी दिया और न ही स्कूल और अस्पताल दिए और फिर भी उनकी सरकारें घाटे में चल रही हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा किसी अन्य राज्य में आप की तरह स्कूल और अस्पताल नहीं बना सकी और इसलिए उन्होंने केजरीवाल को बदनाम करने के लिए ईडी और सीबीआई के जरिए फर्जी मामले दर्ज किए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad