Advertisement

लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद, महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में महायुति ने बाजी मारी, पवार समर्थित उम्मीदवार हारे

विधानसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र में 'महायुति' के लिए मनोबल बढ़ाने वाली जीत दर्ज करते हुए सत्तारूढ़...
लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद, महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में महायुति ने बाजी मारी, पवार समर्थित उम्मीदवार हारे

विधानसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र में 'महायुति' के लिए मनोबल बढ़ाने वाली जीत दर्ज करते हुए सत्तारूढ़ गठबंधन ने शुक्रवार को विधान परिषद की 11 सीटों के लिए हुए द्विवार्षिक चुनाव में सभी नौ सीटों पर जीत हासिल की, लेकिन विपक्षी एमवीए को झटका लगा, क्योंकि शरद पवार की पार्टी द्वारा समर्थित एक उम्मीदवार हार गया।

शाम को घोषित परिणामों में, 11 सीटों के लिए 12 उम्मीदवार मैदान में थे, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पांच सीटें जीतीं, जबकि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने दो-दो सीटें जीतीं। तीनों ही दल सत्तारूढ़ महायुति (महागठबंधन) के घटक हैं, जिसने हाल के लोकसभा चुनावों में खराब प्रदर्शन किया था, महाराष्ट्र में कुल 48 में से केवल 17 सीटें जीती थीं।

विपक्षी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) की ओर से शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे के करीबी मिलिंद नार्वेकर और कांग्रेस उम्मीदवार प्रज्ञा सातव ने चुनाव जीता। हालांकि, शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) द्वारा समर्थित पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी (पीडब्ल्यूपी) के उम्मीदवार जयंत पाटिल चुनाव हार गए, जिससे एमवीए को झटका लगा।

शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस, एनसीपी (एसपी) और कुछ छोटी पार्टियां एमवीए के सदस्य हैं, जिसने लोकसभा चुनावों में 30 सीटें जीतकर प्रभावशाली प्रदर्शन किया था। हालांकि, शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) द्वारा समर्थित पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी (पीडब्ल्यूपी) के उम्मीदवार जयंत पाटिल चुनाव हार गए, जिससे एमवीए को झटका लगा, जिसने लोकसभा चुनावों में 30 सीटें जीतकर प्रभावशाली प्रदर्शन किया था।

विधान परिषद के 11 सदस्यों (एमएलसी) का छह साल का कार्यकाल 27 जुलाई को पूरा हो रहा है, इसलिए चुनाव कराना जरूरी हो गया था। 288 सदस्यीय विधान सभा चुनाव के लिए निर्वाचक मंडल थी और इसकी वर्तमान ताकत 274 है। प्रत्येक विजयी उम्मीदवार को 23 प्रथम वरीयता वोटों के कोटे की आवश्यकता थी। भाजपा 103 सदस्यों के साथ विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है, उसके बाद शिवसेना (38), एनसीपी (42), कांग्रेस (37), शिवसेना (यूबीटी) 15 और एनसीपी (एसपी) 10 हैं।

भाजपा ने पांच उम्मीदवार मैदान में उतारे थे - महाराष्ट्र की पूर्व मंत्री पंकजा मुंडे, योगेश तिलेकर, परिणय फुके, अमित गोरखे और सदाभाऊ खोत, और उसकी सहयोगी शिवसेना ने दो - पूर्व लोकसभा सांसद कृपाल तुमाने और भावना गवली। एनसीपी ने शिवाजीराव गर्जे और राजेश विटेकर को टिकट दिया था। कांग्रेस ने सातव को दूसरे कार्यकाल के लिए नामित किया था, जबकि सेना (यूबीटी) ने नार्वेकर को मैदान में उतारा था।

एमवीए के तीसरे घटक एनसीपी (एसपी) ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा और इसके बजाय पीडब्ल्यूपी के जयंत पाटिल को समर्थन दिया। परिणामों से पता चला कि परिषद चुनावों में मतदान करते समय कम से कम सात कांग्रेस विधायकों ने पार्टी के व्हिप का उल्लंघन किया।

कांग्रेस, जिसके पास 37 विधायक हैं, ने अपने उम्मीदवार सातव के लिए 30 प्रथम वरीयता वोटों का कोटा तय किया था, और शेष सात वोट उसके सहयोगी सेना (यूबीटी) के उम्मीदवार नार्वेकर को जाने थे, पार्टी सूत्रों ने कहा। आखिरकार, सातव को 25 और नार्वेकर को 22 प्रथम वरीयता वोट मिले, जिसका मतलब है कि कम से कम सात कांग्रेस विधायकों ने क्रॉस-वोटिंग की।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि परिषद चुनावों में सभी नौ महायुति उम्मीदवारों की जीत अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले एक ट्रेलर थी। पत्रकारों से बात करते हुए, शिंदे ने कहा कि लोकसभा चुनावों में विपक्ष द्वारा एक झूठी कहानी गढ़ी गई और लोगों को गुमराह किया गया। उन्होंने कहा, "महायुति ने बड़ी जीत दर्ज की है। यह एक अच्छी शुरुआत है। एक झूठी कहानी (कि भाजपा द्वारा संविधान को बदला जाएगा) स्थापित की गई थी। लोगों को गुमराह किया गया। महायुति की जीत (विधान परिषद चुनावों में) एक ट्रेलर है।"

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि विपक्ष दावा कर रहा था कि सत्तारूढ़ गठबंधन का एक उम्मीदवार हार जाएगा, लेकिन परिणामों से पता चलता है कि महायुति को न केवल अपने घटकों के बल्कि एमवीए विधायकों के भी वोट मिले। एक अन्य उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि उन्होंने, फडणवीस और शिंदे ने बेहतर समन्वय सुनिश्चित करने के लिए कई बैठकें कीं और जिम्मेदारियां साझा कीं, जिसके कारण महायुति उम्मीदवारों की जीत हुई।

अजीत पवार, जिनकी पार्टी केवल एक लोकसभा सीट जीत सकी, ने कहा कि महायुति आगामी विधानसभा चुनावों में गठबंधन की जीत सुनिश्चित करने के लिए एकजुट होकर काम करेगी। अजीत पवार के नेतृत्व वाली पार्टी के वोट कम होने के बावजूद एनसीपी उम्मीदवार शिवाजीराव गर्जे और राजेश विटेकर ने जीत हासिल की। अजित पवार ने कहा, "हमारे (राकांपा) पास 42 वोट थे, लेकिन विधायकों ने विटेकर और गर्जे को अधिक वोट दिए। ऐसी अफवाहें थीं कि राकांपा में विभाजन होगा और इसके कुछ विधायक क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad