Advertisement

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: भाजपा ने चौथी तो कांग्रेस ने की उम्मीदवारों की छठी लिस्ट जारी, जानें खास बातें

कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा और कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। भाजपा ने...
कर्नाटक विधानसभा चुनाव: भाजपा ने चौथी तो कांग्रेस ने की उम्मीदवारों की छठी लिस्ट जारी, जानें खास बातें

कर्नाटक विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा और कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। भाजपा ने अपनी चौथी सूची जारी की तो वहीं कांग्रेस ने अपनी छठी लिस्ट जारी की है।

भाजपा की चौथी सूची में शेष दो निर्वाचन क्षेत्रों- शिवमोग्गा और मानवी के उम्मीदवारों के नाम हैं। शिवमोग्गा में, पार्टी ने बुधवार को मौजूदा विधायक और भाजपा के वरिष्ठ नेता के एस ईश्वरप्पा के परिवार को टिकट देने से इनकार करते हुए चन्नबसप्पा को टिकट दिया।

ईश्वरप्पा, ने हाल ही में पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व को चुनावी राजनीति से संन्यास लेने की अपनी इच्छा से अवगत कराया था, और शिवमोग्गा से विधानसभा चुनाव में उन्हें मैदान में नहीं उतारने का अनुरोध किया था।

कहा जाता है कि निर्वाचन क्षेत्र से पांच बार के विधायक ने अपने बेटे के ई कांतेश के लिए इस क्षेत्र से टिकट मांगा था।
भाजपा के वरिष्ठ नेता और एमएलसी अयानूर मंजूनाथ, जो शिवमोग्गा से भी उम्मीदवार थे, ने बुधवार को पार्टी छोड़ दी और जद (एस) में शामिल हो गए। वह अब विधानसभा क्षेत्र से जद (एस) के उम्मीदवार हैं।
एसटी आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र मानवी से पार्टी ने बी वी नायक को मैदान में उतारा है।

इस सूची की घोषणा के साथ ही भाजपा ने राज्य के सभी 224 विधानसभा क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

वहीं कांग्रेस ने गुरुवार तड़के अपनी छठी और अंतिम सूची जारी की, जिसमें कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए शेष पांच सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गई। नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन है।

कांग्रेस ने मौजूदा विधायक वी मुनियप्पा की जगह सिदलघट्टा से बी वी राजीव गौड़ा को उम्मीदवार बनाया है।

घोषित अन्य उम्मीदवारों में रायचूर से मोहम्मद शालम, सी वी रमन नगर से एस आनंद कुमार, अर्कलगुड से एच पी श्रीधर गौड़ा और मैंगलोर सिटी नॉर्थ से इनायत अली शामिल हैं।

इसके साथ ही कांग्रेस ने राज्य की सभी 224 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं।

कांग्रेस ने बुधवार रात को तीन उम्मीदवारों की अपनी पांचवीं सूची की घोषणा की थी, और शिगगांव में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के खिलाफ उम्मीदवार की जगह ली थी।

हावेरी जिले के शिगगाँव से मोहम्मद यूसुफ सवानूर को अपना उम्मीदवार बनाने के एक दिन बाद, पार्टी ने उनके स्थान पर यासिर अहमद खान फ़टन को नामित किया।
पार्टी ने मौजूदा विधायक आर अखंड श्रीनिवास मूर्ति का टिकट काटकर पुलकेशीनगर से एसी श्रीनिवास को मैदान में उतारा है, जिन्होंने बुधवार को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया था, जब यह स्पष्ट हो गया था कि उन्हें फिर से नामांकित नहीं किया जाएगा।

दलित मूर्ति ने 2018 के विधानसभा चुनाव में रिकॉर्ड बनाते हुए 81,626 मतों के उच्चतम अंतर से जीत हासिल की थी। डीजे हल्ली पुलिस स्टेशन के साथ उनके घर को अगस्त 2020 में उनके रिश्तेदार द्वारा साझा की गई एक सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर एक हिंसक भीड़ ने आग लगा दी थी।

बेंगलुरु के के आर पुरम में, कांग्रेस ने डी के मोहन को भाजपा के बयारथी बसवराज के खिलाफ मैदान में उतारा है, जो बसवराज बोम्मई सरकार में मंत्री हैं।

दिलचस्प बात यह है कि 2018 के विधानसभा चुनावों में बैराठी बसवराज ने कांग्रेस के टिकट पर सीट जीती थी। वह उन 17 कांग्रेस-जद (एस) विधायकों में से थे, जिन्होंने इस्तीफा दे दिया था, जिसके कारण गठबंधन सरकार गिर गई थी और 2019 में बीजेपी के सत्ता में आने का मार्ग प्रशस्त हुआ था। बाद के उपचुनावों में, उन्होंने बीजेपी के टिकट पर जीत हासिल की।

मुलबगल में पार्टी ने बीसी मुद्दुगंगाधर को मैदान में उतारा है। 2018 में, निर्दलीय उम्मीदवार एच नागेश ने यह सीट जीती थी, जो अब बेंगलुरु के महादेवपुरा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं।

नामांकन पत्रों की जांच 21 अप्रैल को होगी और नाम वापसी की अंतिम तिथि 24 अप्रैल है। 20 अप्रैल नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है। मतदान 10 मई को होगा और मतगणना 13 मई को होगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad