Advertisement

असम के कामरूप में स्थित है 'भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग': सीएम हिमंत

असम सरकार के राज्य में 'भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग' के अस्तित्व के दावों पर विवाद के कुछ दिनों बाद,...
असम के कामरूप में स्थित है 'भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग': सीएम हिमंत

असम सरकार के राज्य में 'भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग' के अस्तित्व के दावों पर विवाद के कुछ दिनों बाद, मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को कहा कि पौराणिक स्थल असम में प्राचीन कामरूप में स्थित है।


गुवाहाटी के पमोही में 'भीमाशंकर धाम ज्योतिर्लिंग मंदिर' की यात्रा के दौरान, सरमा ने कहा कि 'भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग' का आगमन 'शिव पुराण' के अनुसार 'कामरूप प्रदेश' में हुआ था।

"पुराण में डाकिनी पहाड़ी, कामरूप और कामरूप के राजा का वर्णन है। 'शिव पुराण' में स्पष्ट लिखा है कि 'भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग' कामरूप में है।

उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, "... यह हमारी मान्यता है... महाराष्ट्र की अपनी मान्यताएं हो सकती हैं। भारत में अन्य स्थानों पर भी भगवान शिव को लेकर अपनी मान्यताएं हैं।"

दावों के साथ असम सरकार के एक विज्ञापन पर आपत्ति जताते हुए महाराष्ट्र के नेताओं ने हाल ही में एक विवाद खड़ा कर दिया था।

परंपरागत रूप से, पुणे के पास भीमाशंकर में शिव मंदिर को देश के 12 'ज्योतिर्लिंगों' में से छठा माना जाता है।हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान शिव जिन स्थानों से प्रकट हुए, उन्हें 'ज्योतिर्लिंग' के रूप में जाना जाता है।

सरमा ने कहा, "किसी भी विवाद की कोई आवश्यकता नहीं है। भगवान शिव भारत में हर जगह हैं और यह भारतीय 'सनातनी' संस्कृति की ताकत को दर्शाता है। यह भीमाशंकर मंदिर यहां हजारों वर्षों से है ..."

सीएम ने यह भी कहा कि उनके अनुसार, शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट ने 'भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग' प्रकरण के नतीजे के रूप में अपना प्रतीक खो दिया।

सरमा ने कहा, "मुझे लगता है कि इसीलिए शिवसेना का चिन्ह गायब हो गया। क्या कोई भगवान के साथ राजनीति करता है? मैं इसे वैज्ञानिक रूप से नहीं बता सकता, लेकिन मेरे विश्वास के आधार पर, मैं कह सकता हूं कि उन्हें अगले दिन एक समस्या का सामना करना पड़ा।"

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट को असली शिवसेना के रूप में मान्यता दी थी और उसे 'धनुष और तीर' चुनाव चिन्ह आवंटित करने का आदेश दिया था, जिससे उद्धव को बड़ा झटका लगा, जिनके पिता बाल ठाकरे ने 1966 में संगठन की स्थापना की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad