Advertisement

बीजेपी को गुजरात, हिमाचल प्रदेश में नए कीर्तिमान स्थापित करने की उम्मीद; कामयाब होगी पार्टी?

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को वोटों की गिनती जारी है, वहीं सत्तारूढ़...
बीजेपी को गुजरात, हिमाचल प्रदेश में नए कीर्तिमान स्थापित करने की उम्मीद; कामयाब होगी पार्टी?

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को वोटों की गिनती जारी है, वहीं सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी कुछ नए रिकॉर्ड स्थापित करने की उम्मीद कर रही है।

गुजरात में जीत इसे भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के अलावा एकमात्र ऐसी पार्टी बना देगी जिसने लगातार सात विधानसभा चुनाव जीते हैं। 1977 से 2011 तक 34 वर्षों तक पश्चिम बंगाल पर शासन करने वाली माकपा ने भी लगातार सात चुनाव जीते थे।

दूसरी ओर, 1985 के बाद हिमाचल प्रदेश में किसी भी पार्टी ने बैक-टू-बैक चुनाव नहीं जीता है। अगर भाजपा पहाड़ी राज्य में सत्ता बरकरार रखने में कामयाब होती है, तो यह एक और रिकॉर्ड होगा।

बीजेपी की सबसे बड़ी इच्छा हालांकि एक्जिट पोल के पूर्वानुमानों को सच होते देखना है- जो हिमाचल प्रदेश में सत्ता में रहते हुए गुजरात में अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन दर्ज कर रहा है।

गुजरात में इसका सबसे अच्छा प्रदर्शन 2002 का है जब पार्टी ने 182 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 127 सीटें जीती थीं। इस बार, बीजेपी की जीत वाली सीटों के लिए एग्जिट पोल की भविष्यवाणी 117 से 151 के बीच है।

यदि परिणाम इन भविष्यवाणियों के औसत मूल्य के अनुरूप आते हैं, तो भाजपा 2002 के अपने ही रिकॉर्ड को पार कर जाती।

लेकिन सोने पर असली सुहागा तब होगा जब बीजेपी की टैली एग्जिट पोल की भविष्यवाणी की बाहरी सीमा को छू लेगी - यानी अगर वह 149 सीटों के अब तक के रिकॉर्ड को पार कर ले जो कांग्रेस ने 1985 में माधवसिंह सोलंकी के नेतृत्व में जीती थी।

नई दिल्ली स्थित सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (सीएसडीएस) में लोकनीति के सह-निदेशक संजय कुमार ने कहा कि अगर बीजेपी गुजरात में बड़ी जीत हासिल करती है और हिमाचल प्रदेश में बहुमत हासिल करती है, तो इस तरह के फैसले से पार्टी का मनोबल बढ़ेगा, उसके रैंक और फ़ाइल में उत्साह आएगा और यह धारणा बनेगी कि वह 2024 के लोकसभा चुनाव जीतने की राह पर है।

दिल्ली के जीसस एंड मैरी कॉलेज में राजनीति विज्ञान विभाग की प्रोफेसर सुशीला रामास्वामी ने कहा, पार्टी अपनी 2024 की योजना के बारे में अधिक आश्वस्त महसूस करेगी।

बहरहाल, एग्जिट पोल के गलत होने की संभावना बनी रहती है।

बढ़ती महंगाई, व्यापक रूप से नौकरी के नुकसान और भ्रष्टाचार, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में नाराजगी को देखते हुए, अंतिम परिणाम एग्जिट पोल की भविष्यवाणी और भाजपा की उम्मीदों दोनों से बहुत कम हो सकता है।

सबसे खराब परिणाम यह हो सकता है कि पार्टी हिमाचल प्रदेश हार जाती है और उसकी जीत उतनी ही मामूली रहती है जितनी पिछले चुनाव में थी, जब उसने 99 सीटें जीती थीं।

फिर भी, कुमार और रामास्वामी का मानना है कि व्यवहार्य राष्ट्रीय विकल्प के अभाव में परिणामों का राष्ट्रीय राजनीति में भाजपा के लिए कोई गंभीर परिणाम नहीं होगा।

कुमार ने कहा कि बीजेपी का खराब प्रदर्शन उसकी अपराजेयता के बारे में कहानी को कुछ हद तक प्रभावित कर सकता है, लेकिन ध्यान दिया कि 2018 में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हार के सिलसिले का 2019 के लोकसभा चुनावों में उसकी संभावनाओं पर बहुत कम प्रभाव पड़ा, जब उसने इन तीनों राज्य में भी जीत हासिल की।

कुमार ने कहा, "अगर भाजपा दो विधानसभा चुनावों में अच्छा प्रदर्शन नहीं करती है, तो यह निश्चित रूप से विपक्ष को जश्न का मौका देगी, लेकिन मेरी अपनी समझ है कि इसके बहुत अधिक राष्ट्रीय निहितार्थ नहीं होंगे।"

उन्होंने कहा, रामास्वामी ने भाजपा को किसी भी शालीनता के प्रति आगाह किया, यह देखते हुए कि आम चुनाव अभी बहुत दूर हैं और राजनीति में, जमीनी हकीकत बदलती रहती है।

उन्होंने कहा कि अगले लोकसभा चुनाव से पहले अभी भी कई राज्यों में चुनाव होने हैं और कोविड-19 महामारी के बाद जमीनी स्तर पर चीजें थोड़ी अस्थिर हैं, जिसने आम लोगों की आर्थिक कठिनाई को बढ़ा दिया है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad