Advertisement

मध्यप्रदेश बोर्ड रिजल्ट: दुकानदार के बेटे ने किया 12वीं में टॉप

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम में आज घोषित हो गए हैं। इस बार 10वीं की मेरिट में जहां देवप्रकाश मांझी ने पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीं, 12वीं के संयम जैन ने पूरे प्रदेश में टॉप किया है। संयम जैन के पिता एक छोटे से दुकानदार हैं।
मध्यप्रदेश बोर्ड रिजल्ट:  दुकानदार के बेटे ने किया 12वीं में टॉप

टीकमगढ़ के एक्सीलेंस स्कूल के छात्र संयम जैन के पिता अनिल जैन दो महीने पहले कपड़े की एक दुकान पर पांच-छह हजार रुपए वेतन की नौकरी करते थे। हाल ही में वह विदिशा शहर में शिफ्ट हुए, जहां उन्होंने छोटी सी दुकान खोली है। संयम की मां सीमा जैन प्राइवेट स्कूल में टीचर हैं। जैन दंपति ने आर्थिक स्थिति खराब होने के बावजूद भी बेटे को पढ़ाया और संयम ने कभी अपनी आर्थिक मजबूरियों को अपनी पढ़ाई के आड़े नहीं आने दिया और हर वक्त खुद को सफल बनाने के लिए जुटा रहा।

सीएम शिवराज सिंह ने किया सम्मान

मध्य प्रदेश बोर्ड का दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट सीएम हाउस में घोषित किया गया। इस बार दोनों परीक्षा की मेरिट लिस्ट में 176 स्टूडेंट्स शामिल हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मेरिट में आने वाले सभी स्टूडेंट्स का सम्मान किया। इस बार दसवीं में ग्वालियर में डबरा के देवप्रकाश मांझी ने 600 में से 587 अंक हासिल करके प्रथम स्थान प्राप्त किया है, वहीं, 12वीं गणित में विदिशा के संयम जैन ने 500 में से 485 अंक जबकि सीधी की अनुष्का जौहरी ने 500 में से 472 अंक प्राप्त करके टॉप पर रहे हैं। सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाले संयम जैन ने पूरे प्रदेश में टॉप किया है।

पिता ने कहा मेहनत रंग लाई  

संयम के पिता का कहना है कि अगर दिल में सच्ची लगन हो तो कोई भी कार्य मुश्किल नहीं, आर्थिक दिक्कतों के बावजूद भी संयम जैन ने खुद को सफल बनाने के लिए रात-दिन मेहनत की। संयम जैन की ख्वाहिश है कि वह बीई की पढ़ाई के बाद आईएएस बने। 

इन बच्चों ने भी मारी बाजी

 1) इंदौर से वंशिका ने कॉमर्स में टॉप किया है।

 2) छतरपुर की उषा देवी दूसरे स्थान पर रहीं।

 3) 10वीं में देवप्रकाश मांझी ने किया टॉप (587/600)।

 4) ग्वालियर के सृजन श्रीवास्तव को तीसरा स्थान (583/600)।

 5) शाजापुर के विनय डांगर चौथे स्थान पर रहे।

 6) कला समूह में सीधी की अनुष्का जौहरी ने किया टॉप।

 7) कृषि संकाय में नितिन खरे ने किया टॉप।

 8) होशंगाबाद की राखी साहू को बायोलॉजी में पहला स्थान।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad