Advertisement

नए फीचर्स के साथ एंड्राइड का नया वर्जन 9.0 लॉन्च, नाम है 'पाई'

गूगल ने स्मार्टफोन्स के लिए चलने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड का नया वर्जन आधिकारिक रूप से लॉन्च कर...
नए फीचर्स के साथ एंड्राइड का नया वर्जन 9.0 लॉन्च, नाम है 'पाई'

गूगल ने स्मार्टफोन्स के लिए चलने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड का नया वर्जन आधिकारिक रूप से लॉन्च कर दिया है। इसे 9.0 ‘पाई’ नाम दिया गया है।

एंड्राइड 9.0 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संचालित एडेप्टिव बैट्री सिस्टम तथा ब्राइटनेस, डार्क मोड, स्क्रीन शॉट समेत कई नए फीचर होंगे। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को सबसे पहले गूगल अपने पिक्सल फोन में लाएगा, फिर साल के अंत में अन्य फोन में यह आने लगेगा।

एडेप्टिव बैट्री सिस्टम में यह सुविधा होगी कि आपका फोन यह ध्यान रखेगा कि फोन में कौन से एप्स ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं और फिर उन एप्स के लिए बैटरी बचाकर रखी जाएगी। इसके तहत उपयोगकर्ता किसी भी एप की टाइम लिमेट को सैट कर सकते हैं। उपयोग करते समय जब आप इस लिमेट को क्रास करेंगे तो आपको नोटिफिकेशन मिलेगी।
नए ऑपरेटिंग सिस्टम में बड़े होम बटन को रिप्लेस करके छोटे से मैन्यू बटन को लगाया गया है।

सर्च इंजन में ‘स्लाइस-फीचर’ के तहत जो कुछ भी सर्च किया जाएगा, गूगल उससे संबंधित अगले चरण की जानकारियां भी देगा। जैसे आप यात्रा संबंधी कुछ खोज रहे हैं तो यात्रा के लिए उपलब्ध विकल्प, टिकटों का मूल्य आदि की जानकारी दिखाई देगी।

दरअसल कम्पनी ने 6 महीने पहले घोषणा करते हुए बताया था कि इसे एंड्रॉयड P  के नाम से लाया जाएगा लेकिन अब इसे एंड्रॉयड 9.0 पाई के नाम से लॉन्च किया गया है। एंड्राइड के पिछले वर्जन 8 को ‘ओरियो’ नाम दिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad