Advertisement

#WomenBoycottTwitter: आखिर महिलाएं क्यों छोड़ रही हैं ट्विटर?

शुक्रवार को  ट्विटर पर #WomenBoycottTwitter  ट्रेंड कर रहा है। इस हैशटैग के साथ संदेश दे रही महिलाओं का कहना है कि...
#WomenBoycottTwitter: आखिर महिलाएं क्यों छोड़ रही हैं ट्विटर?

शुक्रवार को  ट्विटर पर #WomenBoycottTwitter  ट्रेंड कर रहा है। इस हैशटैग के साथ संदेश दे रही महिलाओं का कहना है कि 13 अक्टूबर को वो ट्विटर का बायकॉट करेंगी।

दरअसल ऐसा करने का उनका उद्देश्य है गाली देने वाले लोगों को लेकर ट्विटर का कोई कठोर नीति न होना। इसके समर्थन में दुनिया के कई देशों सहित भारत की महिलाएं एक दिन के लिए ट्विटर छोड़ रही हैं।

पत्रकार रेघा झा ने ट्वीट  कर कहा, ''हमें सालों से बेहतर हैरसमेंट नीति की आवश्यकता है और ट्विटर ने अब तक कोई मजबूत कदम नहीं उठाया है। आइए देखते हैं क्या होता है, यदि महिलाएं एक दिन के लिए ट्विटर का बायकॉट कर दें।''

वहीं जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने भी महिलाओं के समर्थन में उतर आए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ''एक बेहतर एंटी हैरेसमेंट पॉलिसी के 24 घंटे के लिए विरोध कर रही महिलाओं के समर्थन में मैं भी इस बायकॉट में शामिल हूं। मैं ट्विटर पर कल लौटूंगा।''

 

कैसे हुई शुरूआत?

 

दरअसल ट्विटर ने गुरुवार को हॉलिवुड की मशहूर एक्ट्रेस रोज मैकगॉवन के अकाउंट को बंद कर दिया था। रोज ने निर्माता-निर्देशक हार्वी वाइंसटाइन पर दुष्कर्म का आरोप लगाया है। उनका कहना था, 1997 में  हार्वी ने उनके साथ बलात्कार किया था। जिसे लेकर ट्विटर पर उन्होंने एक के बाद एक कई ट्वीट करके यह बात कही थी।

 

रोज के मुताबिक इसके बाद ट्विटर ने 12 घंटे के लिए उनके अकाउंट को बंद कर दिया था। हालांकि ट्विटर के इस कदम की आलोचनाओं के बाद ट्विटर को ट्वीट कर सफाई पेश करनी पड़ी। लेकिन ट्विटर पर यह बहस और विरोध रफ्तार पकड़ ली।  

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad