Advertisement

राज्यसभा में वाईएसआरसीपी को झटका; 2 सदस्यों ने दिया इस्तीफा, पार्टी की ताकत घटी

राज्यसभा में युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) को झटका लगा है, क्योंकि इसके दो सदस्यों...
राज्यसभा में वाईएसआरसीपी को झटका; 2 सदस्यों ने दिया इस्तीफा, पार्टी की ताकत घटी

राज्यसभा में युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) को झटका लगा है, क्योंकि इसके दो सदस्यों ने सदन की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। दो इस्तीफों के बाद संसद के ऊपरी सदन में वाईएसआरसीपी की ताकत 11 से घटकर नौ रह गई है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि वाईएसआरसीपी के दो सदस्यों - बीधा मस्तान राव जाधव और वेंकटरमण राव मोपीदेवी - के इस्तीफे को राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने स्वीकार कर लिया है।

मस्तान राव का कार्यकाल जून 2028 में समाप्त होना था। वे टीडीपी से आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएसआरसीपी में चले गए थे। उनके सीएम चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली आंध्र प्रदेश की सत्तारूढ़ तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) में वापस जाने की संभावना है। सूत्रों ने बताया कि मोपीदेवी, जिनका कार्यकाल जून 2026 तक था, भी टीडीपी में शामिल हो सकती हैं।

पता चला है कि मस्तान राव को टीडीपी द्वारा राज्यसभा उपचुनाव में मैदान में उतारा जा सकता है, जो एनडीए का एक प्रमुख सहयोगी है जिसका उच्च सदन में कोई प्रतिनिधित्व नहीं है। इस बीच, मोपीदेवी फिर से राज्यसभा में प्रवेश करने की इच्छुक नहीं हैं, जैसा कि उपर्युक्त सूत्रों ने बताया।

परिणामी उपचुनावों में टीडीपी को राज्यसभा में सीटें मिल सकती हैं। नतीजतन, सत्तारूढ़ एनडीए के पास दो और सदस्य होंगे। टीडीपी के अलावा, उच्च सदन में भाजपा के सहयोगियों में जेडी(यू), एनसीपी, जेडी(एस), आरपीआई(ए), शिवसेना, आरएलडी, आरएलएम, एनपीपी, पीएमके, तमिल मनीला कांग्रेस और यूपीपीएल शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad