Advertisement

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम की घोषणा, ऋषभ पंत की वापसी

ऋषभ पंत की रविवार को लगभग 20 महीने बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई, क्योंकि भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 19...
बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम की घोषणा, ऋषभ पंत की वापसी

ऋषभ पंत की रविवार को लगभग 20 महीने बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई, क्योंकि भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 19 सितंबर से शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के शुरुआती मैच के लिए अपनी 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की।

इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों से पहले छुट्टी लेने के बाद विराट कोहली की भी वापसी हुई है। जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी वापसी की राह पर हैं और उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है, उत्तर प्रदेश के अनकैप्ड बाएं हाथ के तेज गेंदबाज यश दयाल को अपना पहला टेस्ट कॉल-अप मिला है।

भारत के तेज गेंदबाज जसप्रित बुमरा, जिन्हें आखिरी बार टी 20 विश्व कप के दौरान राष्ट्रीय रंग में देखा गया था, टीम में लौट आए हैं और उम्मीद है कि टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होने से पहले अक्टूबर-नवंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलेंगे। 

सूत्रों के अनुसार, कोहली और कप्तान रोहित शर्मा के अलावा बुमराह शायद एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्हें कार्यभार की आवश्यकता और उनके शरीर की प्रतिक्रिया के अनुसार चयन करने की स्वतंत्रता दी गई है।

22-25 दिसंबर, 2022 तक मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट में खेलने के बाद, पंत कुछ दिनों बाद 30 दिसंबर को एक सड़क दुर्घटना का शिकार हो गए थे और इस साल आईपीएल में ही शीर्ष स्तर के क्रिकेट में उनकी वापसी हुई।

26 वर्षीय तेजतर्रार विकेटकीपर-बल्लेबाज टी20 विश्व कप में खिताब जीतने के अभियान में राष्ट्रीय टीम में लौट आए। शमी टेस्ट टीम में जगह बनाने में असफल रहे, हालांकि चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर ने पहले कहा था कि दाएं हाथ का तेज गेंदबाज बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में वापसी का लक्ष्य बना रहा है।

दयाल, जिन पर एक बार आईपीएल मैच में रिंकू सिंह ने लगातार पांच छक्के लगाए थे, को भारत में टीम में शामिल किए जाने से उल्लेखनीय राहत मिली है। उस खेल के बाद, यूपी के सीमर की मां कथित तौर पर बीमार पड़ गईं और उन्होंने खाना बंद कर दिया, लेकिन उन्होंने पिछले साल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के साथ अपने कार्यकाल में प्रभावित किया।

दयाल ने 2018 में अपने पदार्पण के बाद से उत्तर प्रदेश के लिए 24 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 76 विकेट लिए हैं।

केएल राहुल, जिन्हें हैदराबाद में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद दाहिने क्वाड्रिसेप्स में चोट लगी थी, वे भी टेस्ट टीम में लौट आए। उन्होंने बेंगलुरु में रविवार को संपन्न दलीप ट्रॉफी प्रतियोगिता में इंडिया बी के खिलाफ इंडिया ए के लिए 37 और शानदार 57 रन बनाए।

अपेक्षित तर्ज पर, रजत पाटीदार, देवदत्त पडिक्कल और मुकेश कुमार को जगह नहीं मिली, जबकि विकेटकीपर-बल्लेबाज ध्रुव जुरेल, जिन्होंने रांची टेस्ट में 90 और नाबाद 39 रनों की मैच विजेता पारी सहित इंग्लैंड के खिलाफ मजबूत प्रदर्शन किया, को बरकरार रखा गया। 

जबकि पाटीदार ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए तीन टेस्ट मैचों में रन कम बनाए थे, पडिक्कल ने धर्मशाला में पदार्पण पर 65 रनों की पारी खेली, लेकिन कोहली की वापसी और सरफराज के अपनी जगह बनाए रखने के कारण उन्हें रास्ता बनाना पड़ा।

दाएं हाथ के बंगाल के तेज गेंदबाज आकाश दीप, जिन्होंने रांची में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करते हुए तीन विकेट लिए, उन्होंने बेंगलुरु में भारत बी के खिलाफ दलीप ट्रॉफी मैच में भारत ए के लिए नौ विकेट लिए।

भारत का लंबा टेस्ट सीज़न चेन्नई में बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में से पहले मैच के साथ शुरू होगा। सीरीज का दूसरा टेस्ट 27 सितंबर से 1 अक्टूबर तक कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। 

भारत और बांग्लादेश ने अब तक 13 टेस्ट खेले हैं जिनमें से 11 बार भारत को जीत मिली है जबकि दो मैच ड्रॉ रहे हैं। बांग्लादेश इस श्रृंखला में प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पर 2-0 की ऐतिहासिक जीत दर्ज करके प्रवेश करेगा, जबकि इस साल की शुरुआत में जनवरी-मार्च में इंग्लैंड को 4-1 से हराने के बाद यह भारत का पहला टेस्ट मैच होगा।

बेंगलुरु, पुणे और मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट के समापन के बाद, टीम 22 नवंबर से पर्थ में शुरू होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेगी।

पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव , मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad