Advertisement

15 अगस्त से जुड़े सर्कुलर को ममता सरकार ने ठुकराया, कहा- हमें भाजपा से देशभक्ति नहीं सीखनी

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा एक सर्कुलर जारी कर सभी स्कूलों को 9 अगस्त से 30 अगस्त तक आस पास मौजूद शहीद स्मारकों के पास संकल्प कार्यक्रम मनाने समेत कई बातें कही गई थीं।
15 अगस्त से जुड़े सर्कुलर को ममता सरकार ने ठुकराया, कहा- हमें भाजपा से देशभक्ति नहीं सीखनी

ममता बनर्जी और केंद्र की मोदी सरकार के बीच लंबे समय से सामंजस्य नहीं बन पाया है। इसका ताजा उदाहरण 15 अगस्त को लेकर केंद्र सरकार द्वारा भेजे गए एक सर्कुलर में नजर आया, जिसे पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने ठुकरा दिया। 

पश्चिम बंगाल सरकार ने सभी स्कूलों और अन्य शिक्षण संस्थानों को 'आवश्यक' निर्देश में कहा है कि वे केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा निर्धारित प्रारूप में स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों को रोक दें। यह प्रारूप केंद्र सरकार द्वारा स्कूलों, शिक्षण संस्थानों को जारी किया गया था।

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, मंत्रालय के सर्कुलर की एक तरह से अवहेलना करते हुए राज्य सरकार ने 11 अगस्त के अपने निर्देश में कहा है  कि शिक्षा विभाग ने यह तय किया है कि 70वें स्वतंत्रता दिवस को इस तरह नहीं मनाया जाएगा। निर्देश में कहा गया है कि स्कूल-कॉलेज जैसे हर साल स्वतंत्रता दिवस मनाते रहे हैं, वैसे ही इस साल भी मनाएं।

क्या कहा गया था केंद्र सरकार के सर्कुलर में?

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एक सर्कुलर जारी कर सभी स्कूलों को 9 अगस्त से 30 अगस्त तक आस पास मौजूद शहीद स्मारकों के पास संकल्प कार्यक्रम मनाने को कहा था। इस कार्यक्रम के तहत बच्चों को आजादी के शहीदों या फिर युद्ध या आतंकी हमलों में शहीद हुए शहीदों के बारे में जानकारी दी जानी थी। इसके अलावा स्कूलों में शपथ ग्रहण समारोह भी आयोजित करने को कहा गया था। इस शपथ में शिक्षक और विद्यार्थियों को साल 2022 तक देश से पांच समस्याओं को समाप्त करने के लिए शपथ लेने को कहा गया था इसमें गरीबी, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, साम्प्रदायिकता और जातिवाद शामिल है।

पश्चिम बंगाल सरकार का रूख

राज्य के शिक्षा मंत्री पार्था चटर्जी ने कहा कि राज्य के लोगों को देशभक्ति पर भाजपा से सबक सीखने की जरूरत नहीं है। केंद्र में सत्तारूढ़ दल को दूसरों को यह बताने का कोई हक नहीं है कि वे स्वतंत्रता दिवस कैसे मनाएं। चटर्जी ने कहा, "ऐसा नहीं है कि हम केंद्र के प्रस्ताव का विरोध कर रहे हैं लेकिन हमने कहा है कि यह जश्न हम अपनी तरह से मनाएंगे। हम भाजपा से देशभक्ति का पाठ नहीं पढ़ेंगे। केंद्र में सत्तारूढ़ दल को दूसरों को देशभक्ति पर निर्देश देने का कोई हक नहीं है."

उन्होंने यह भी कहा कि राज्य के सभी दो लाख स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस समारोहों की वीडियोग्राफी कराने का केंद्रीय मंत्रालय का प्रस्ताव व्यावहारिक नहीं है और इस पर अमल नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि तृणमूल सरकार ने कोई सर्कुलर नहीं जारी किया है। हमने यह कहा है कि हमें स्वतंत्रता दिवस मनाने के तरीके पर केंद्रीय मंत्रालय के सर्कुलर की जरूरत नहीं है. जैसे पिछले 69 साल से हम आजादी के दिन का जश्न मनाते आ रहे हैं, वैसे ही इस बार भी मनाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad