Advertisement

कश्मीर घाटी में फिर भड़की हिंसा, सुरक्षा बलों के साथ झड़प में दो की मौत

कश्मीर घाटी में पिछले दो माह से जारी हिंसा की घटनाओं में कुछ कमी आने के बाद एक बार फिर से झड़प का सिलसिला शुरू हो गया है। शनिवार को दक्षिण कश्मीर में सुरक्षा बलों और प्रदर्शनकारियों के बीच ताजा संघर्ष में दो युवकों की मौत होने के साथ ही घाटी में मरने वालों की संख्या 75 हो गई।
कश्मीर घाटी में फिर भड़की हिंसा, सुरक्षा बलों के साथ झड़प में दो की मौत

कश्मीर घाटी में शांति बहाली के केंद्र सरकार और राज्य सरकार के प्रयासों के बीच एक बार फिर घाटी में हिंसा भड़क उठी है। सुरक्षा बलों और स्थानीय लोगों के बीच ताजा झड़प में दो लोगों की मौत हो गई। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सैयद अहमद शेख को टुकरू में उस वक्त आंसू गैस का गोला लगा जब सुरक्षा बल के कर्मी पथराव कर रहे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने का प्रयास कर रहे थे। शेख को राजपुरा के उप जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इलाके में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू है जिसमें चार या अधिक लोग इकट्ठा नहीं हो सकते।

एक दूसरी घटना में अनंतनाग जिले के बोटेनगू में पथराव कर रहे प्रदर्शनकारियों पर सुरक्षा बलों की कार्रवाई में एक युवक यावर भट्ट मारा गया। अधिकारी ने बताया कि संघर्ष के दौरान भट्ट पैलेट गन से जख्मी हो गया था। इसके साथ ही घाटी में जारी अशांति में मरने वालों की संख्या 75 हो गई। अधिकारी ने कहा कि दोनों घटनाओं में कई और लोग जख्मी हुए हैं। बडगाम जिले में भी संघर्ष की घटनाएं हुई हैं जहां कम से कम एक दर्जन लोग घायल हुए हैं। ताजा मौतों के बाद से घाटी में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad