Advertisement

उत्तराखंड: सोशल मीडिया पर ऐंटी नेशनल पोस्ट डाली तो हो सकती है मुश्किल, नहीं मिलेगा पासपोर्ट-शस्त्र लाइसेंस!

अगर आप सोशल मीडिया पर बिना कुछ सोचे-समझे कुछ भी पोस्ट कर देते हैं, उन्हें अब संभल जाएं, वरना मुश्किल हो...
उत्तराखंड: सोशल मीडिया पर ऐंटी नेशनल पोस्ट डाली तो हो सकती है मुश्किल, नहीं मिलेगा पासपोर्ट-शस्त्र लाइसेंस!

अगर आप सोशल मीडिया पर बिना कुछ सोचे-समझे कुछ भी पोस्ट कर देते हैं, उन्हें अब संभल जाएं, वरना मुश्किल हो सकती है  उत्तराखंड पुलिस ने साफ किया है कि वह पासपोर्ट के लिए वेरिफिकेशन और शस्त्र लाइसेंस में सत्यापन के समय सोशल मीडिया पर भी व्यक्ति का रिकॉर्ड खंगालेगी। जिनके सोशल मीडिया अकाउंट पर देशविरोधी पोस्ट मिलीं, उनके आवेदन को तुरंत निरस्त कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं, नौकरी में आवेदन के समय भी आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस बारे में राज्य के डीजीपी अशोक कुमार ने सख्त निर्देश दिए हैं।

डीजीपी ने बताया कि यदि कोई पासपोर्ट या शस्त्र लाइसेंस के लिये आवेदन करता है तो उसकी सोशल मीडिया एकाउंट की रिपोर्ट भी दी जायेगी। इससे पहले सिर्फ दर्ज मुकदमों की जानकारी दी जाती थी। लेकिन अब सोशल मीडिया के अंकाउंट को भी देखा जाएगा। अगर कोई भी ऐसी पोस्ट या टिप्पणी उनके द्वारा की गयी है तो उसकी निगेटिव रिपोर्ट लगाकर उसके आवेदन को रद्द करने की संस्तुति की जायेगी।

आमतौर पर सोशल मीडिया पर ऐंटी नैशनल पोस्ट करने पर आईटी ऐक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया जाता है, लेकिन उत्तराखंड पुलिस की यह अपने आप में एक अनूठी पहल है। यानी अब अगर देश के खिलाफ कोई सोशल मीडिया पर कुछ लिखता है तो उसको यह बहुत भारी पड़ेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad